Begin typing your search above and press return to search.

Love Tips : इन पेट्स को ले आयें अपने बीच...प्यार चढ़ेगा परवान

Love and Pets : एनर्जी के कॉन्सेप्ट पर विश्वास करते हैं, तो आपने ये कई दफा सुना होगा कि आपके आसपास जो भी व्यक्ति या चीजें मौजूद हैं, वो कैसे आपको प्रभावित करती हैं।

Love Tips : इन पेट्स को ले आयें अपने बीच...प्यार चढ़ेगा परवान
X
By Meenu

क्या आपको पता है पेट्स भी कपल की जिंदगी को खुशहाल बना सकते हैं. हम आपके लिए ऐसे पेट्स की लिस्ट लेकर आए हैं, जिन्हें लेकर माना जाता है कि वो पॉजिटिव एनर्जी लाने के साथ ही कपल की जिंदगी को खुशहाल बना देते हैं। यही नहीं बल्कि ये चीज आर्थिक स्थिति को भी बेहतर बनाने में मददगार होती है।

अगर आप एनर्जी के कॉन्सेप्ट पर विश्वास करते हैं, तो आपने ये कई दफा सुना होगा कि आपके आसपास जो भी व्यक्ति या चीजें मौजूद हैं, वो कैसे आपको प्रभावित करती हैं। यही वजह है कि घर में क्या रखना चाहिए, किन लोगों को दूर रखना चाहिए, जैसी चीजों पर पुराने जमाने से लोग जोर देते आ रहे हैं।

इन्हीं सब में घर में पलने वाले पातलू जानवर भी शामिल हैं, जिनका अपना-अपना प्रभाव होता है। किसी को लेकर माना जाता है कि उनकी मौजूदगी घर में क्लेश बढ़ाती है, तो किसी को सकारात्मक ऊर्जा का स्रोत माना जाता है।



गोल्ड फिश

कई संस्कृतियों में, खासकर चीनी संस्कृति में, गोल्डफिश को कपल्स के लिए बहुत लकी माना जाता है। इन मछलियों का सुनहरा रंग धन, समृद्धि, शांति और सद्भाव का प्रतीक है। चीनी प्रतीकवाद में, गोल्डफिश फेंगशुई सिद्धांतों से जुड़ी हैं। (फोटो साभार: Pexels)

लवबर्ड्स

लवबर्ड्स प्यारे छोटे तोते होते हैं और कपल्स के लिए लकी माने जाते हैं। ये स्नेह, सद्भाव और प्यार का प्रतीक हैं। यही खूबियां उन पार्टनर्स को भी अपने रिश्ते में महसूस होती है, जो इन्हें अपने घर में रखते हैं। ये बर्ड्स एक-दूसरे के प्रति प्यार भरे व्यवहार, जैसे कि गले लगना, रिश्तों में अंतरंगता और देखभाल के महत्व को भी याद दिलाता है।

खरगोश

खरगोश कोमल और सुंदर जीव हैं, जिन्हें कई सांस्कृतिक मान्यताओं में कपल्स के लिए बेहद भाग्यशाली माना गया है। कई संस्कृतियों में ये प्रजनन क्षमता और प्रचुरता को दर्शाते हैं और परिवार में संपन्नता व सौभाग्य बढ़ाने वाले माने जाते हैं।

कछुए

विभिन्न संस्कृतियों में, विशेष रूप से चीनी, हिंदू और जापानी कल्चर में, कछुओं को जोड़ों के लिए बेहद भाग्यशाली माना जाता है। ये दीर्घायु और स्थिरता का प्रतीक हैं। माना जाता है कि कछुए दंपतियों के लिए सौभाग्य लाते हैं। इसके साथ ही शांति और धैर्य को बढ़ाते हैं।

बिल्लियां

बिल्लियां अपने स्वतंत्र लेकिन स्नेही स्वभाव के लिए ज्यादा पहचानी जाती हैं, जो दर्शाती हैं कि एक जोड़े के बीच आदर्श रिश्ता कैसा होना चाहिए। यानी जोड़े के बीच में प्यार और लगाव तो हो, लेकिन स्वतंत्रता भी हो, ताकि दम घुटने जैसा वातावरण निर्मित न हो सके।

डॉग

डॉग्स अपनी अटूट वफादारी, स्नेही और भावनाओं के साथ जुड़ने वाले व्यक्तित्व के लिए जाने जाते हैं। यही वजह है कि पालतू जानवरों में इन्हें सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। इन्हें प्रतिबद्धता, प्रेम, स्नेह का प्रतीक माना जाता है और रिश्तों के भीतर एक मजबूत, सुरक्षात्मक और सुरक्षित वातावरण बनाने के लिए प्रेरित करता है।


कबूतर

कबूतर प्रेम, शांति और सद्भाव का प्रतीक हैं। कबूतरों को पालतू जानवर के रूप में रखने से जोड़े के रिश्ते में शांति और एकता की भावना बढ़ सकती है। कुछ पश्चिमी संस्कृतियों में, विशेष रूप से यूरोप में, शादियों में कबूतरों को उड़ाया जाता है, जो सौभाग्यशाली और खुशहाल दांपत्य जीवन का प्रतीक होता है।

Next Story