Begin typing your search above and press return to search.

Extra Marital Affairs : एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर आजकल आम बात, क्या आप समझते हैं क्यों और कहा होता है शुरू और क्या है अंजाम ?

एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर के कारण लोगों के घर बर्बाद हो जाते हैं, लेकिन क्या आपने कभी यह विचार किया है कि ये एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर कहां से और क्यों शुरू होते हैं और ये कितने प्रकार के हो सकते हैं ? आज हम आपको बता रहे हैं एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर से जुड़े कुछ खास तथ्य

Extra Marital Affairs : एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर आजकल आम बात, क्या आप समझते हैं क्यों और कहा होता है शुरू और क्या है अंजाम ?
X
By Meenu

विवाह एक बहुत पवित्र रिश्ता है. यही कारण है कि जब दो लोग इस बंधन में बंधते हैं, तो वे न केवल एक-दूसरे के प्रति अपने पूरे जीवन में वफादार रहने का वादा करते हैं. यह भी आश्वासन देते हैं कि वे कभी भी एक-दूसरे को धोखा नहीं देंगे.

लेकिन आज के समय में एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। यह मामले समाज के सभी वर्गों को प्रभावित कर रहे हैं।

लोग अपने विवाह में धोखा देने के लिए अपने कारण रखते हैं, लेकिन कई जगह घरेलू हिंसा, बातचीत की कमी, ध्यान की कमी, अकेलापन, बच्चों के प्रति जिम्मेदारी, शारीरिक असंतुष्टि, भावनात्मक संबंध की कमी, जल्दी विवाह करना, गलत कारणों से विवाह करना, जीवन में विभिन्न प्राथमिकताएं होने के कारण। ऐसी कई चीजों के कारण, रिश्ते में रोमांस की कमी आ जाती है जिस कारण लोग एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर करते हैं,

एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर के कारण लोगों के घर बर्बाद हो जाते हैं, लेकिन क्या आपने कभी यह विचार किया है कि ये एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर कहां से और क्यों शुरू होते हैं और ये कितने प्रकार के हो सकते हैं ? आज हम आपको बता रहे हैं एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर से जुड़े कुछ खास तथ्य :-




कार्यालय

ज्यादातर एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर की शुरुआत कार्यालय में होती है. इसके पीछे सबसे बड़ा कारण यह है कि कार्यालय एक ऐसा स्थान है जहां किसी को विभिन्न प्रकार के लोगों के साथ मिलने का मौका मिलता है

वर्कआउट

कई लोग अत्यधिक संबंध तब तक बनाना शुरू कर देते हैं जब वे व्यायाम कर रहे होते हैं. हालांकि, इस मामले में, महिलाएं पुरुषों की तुलना में आगे हैं. इसका कारण यह है कि जब महिला जिम में होती है, तो वह अपने ट्रेनर के साथ न केवल शारीरिक रूप से करीब महसूस करती है, बल्कि इस समय वह उससे भावनात्मक रूप से जुड़ जाती है.

सोशल मीडिया

सोशल मीडिया भी अत्यधिक संबंध बनाने में आगे है. इसका कारण है कि अधिकांश लोग सोशल मीडिया के माध्यम से अपने एक्स से दुबारा मिलते हैं. इस समय वे एक-दूसरे के साथ अपने पुराने दिनों की कल्पना करना शुरू करते हैं और यह सोचते हैं कि अगर वे साथ रहते तो उनका जीवन कैसा होता.

पार्टी

यह सुनकर आपको अजीब लग सकता है, लेकिन यह सत्य है कि कुछ एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर परिवार के कार्यक्रमों के दौरान शुरू होते हैं. धीरे-धीरे दोनों किसी-किसी से प्यार में पड़ते हैं. जो उनके बच्चों के लिए भी अच्छा नहीं होता है

ऐसा आखिर क्यों होता है और क्या है इसके पीछे का बड़ा कारण, इस बारे में जानने के लिए हमने बात की साइकोलॉजिस्ट डॉ अमृत मजूमदार से :-


  • देशभर में एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर बढ़ने के पीछे कई कारण है। अपने परिवार और समाज के प्रेशर में आकर कुछ लोग शादी कर रहे हैं। हालांकि, एक उम्र का दायरा पार कर जाने के बाद, उन्हें इस बात का एहसास होता है कि वह अपने लाइफ पार्टनर के बारे में बहुत कुछ नहीं जानते और उसके बिना ही उन्होंने शादी कर ली है। एक समय के बाद कई लोग अपने निर्णय पर अफसोस भी करते हैं। ऐसे केसेस में, अगर वह किसी ऐसे शख्स से मिलते हैं, जो उनके जीवनसाथी से बेहतर हैं, तो यह एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर का एक बड़ा कारण बनता है।
  • कई लोग ऐसे होते हैं, जो कम उम्र में ही शादी के बंधन में बंध जाते हैं। ऐसा करके वह अपने पार्टनर के रूप में लाइफ में एक स्थिरता तो पा लेते हैं, लेकिन एक समय के बाद वह अपने रिश्तों में उत्सुकता और डेटिंग की कमी महसूस करते हैं। जिसकी वजह से कई बार इंसान एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर में इन्वॉल्व हो जाता है।
  • जब शादीशुदा कपल माता-पिता बन जाता है, तो हर मायने से उनके रिश्तों में बदलाव आने लगता है। उनके एक साथ समय बिताना कम हो जाता है और अचानक ही एक ऐसा माहौल बन जाता है, जहां उनकी जिम्मेदारी बढ़ जाती हैं। कई ऐसी मां होती हैं, जो बच्चे के जन्म के बाद उन्हें अपना शत-प्रतिशत देने की कोशिश करती हैं, जिसकी वजह से आदमी अकेला और इग्नोर महसूस करता है। ये भी एक्स्ट्रा मैरिटल रिलेशनशिप की एक बड़ी वजह बन सकता है, जिसके कारण वह अन्य किसी के साथ संबंध का विकल्प चुन लेते हैं।
  • एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर होने का एक बड़ा कारण है भावनात्मक रूप से या फिर यौन संबंधों में जुड़ाव महसूस ना करना। यौन संबंधों की रूचि की कमी के कारण भी लोग एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर की तरफ बढ़ते जाते हैं।
  • आज की जिंदगी में बदलाव और चुनौतियां भी इसका एक बड़ा कारण हैं। छोटी-छोटी चुनौतियां आने पर लोग एडजस्ट कर लेते हैं, लेकिन बड़ा चैलेंज जैसे नौकरी जाना, आर्थिक नुकसान, कोई गंभीर बीमारी, जिनको हैंडल करना मुश्किल होता है। कई बार ऐसा देखा गया है कि, लोग अपने जीवनसाथी को छोड़कर किसी अन्य शख्स का समर्थन पाकर सहज महसूस करते हैं। ये भी एक वजह है, जो एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर का कारण बनती है।
  • कई बार, ऐसा होता है, जब एक शादीशुदा कपल के इंटरेस्ट और आदतें एक-दूसरे से बिल्कुल अलग होती हैं। ऐसे में एक-दूसरे के साथ उन्हें समय बिताने में मुश्किल होती है। वह ऐसे इंसान को ढूंढने में लग जाते हैं, जिनके इंटरेस्ट और आदतें उनकी जैसी हों, या उन्हें पसंद हो। इस कारण नए-नए तरह के लोगों से मिलते हैं। इस वजह से भी कभी-कभी ये लोग एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर की तरफ बढ़ जाते हैं।
  • इमोशनल कनेक्शन शादीशुदा जिंदगी को और भी ज्यादा मजबूत बनाता है। हालांकि, इसके लिए काफी काम, बातचीत, केयर आपको दिखाने की जरूरत होती है। समय की कमी के कारण और खुलकर बातचीत न कर सकने की वजह से कपल एक-दूसरे से भावनात्मक रूप से दूर हो जाते हैं। अगर आपका पार्टनर किसी और के साथ है, तो वह भी एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर की एक बड़ी वजह बन सकती हैं।
  • रिश्ते में बोरियत भी एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर का कारण बन सकती है। इसके अलावा कभी-कभी एक कपल के जीवन में प्रायोरिटीज भी अलग-अलग होती हैं। ऐसे में कई बार एक जैसी प्राथमिकताओं वाले लोगों के प्रति आकर्षण बढ़ने की वजह से भी एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर हो सकते हैं।

एक्सट्रा मैरिटल अफेयर का मतलब होता है कि शादी के बाद किसी गैर पुरुष या स्त्री से संबंध बनाना, पर क्या आप जानते हैं कि ये 8 प्रकार के होते हैं.

इमोशनल अफेयर (Emotional Affair)


इस तरह का एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर खास तरह की दोस्ती के शुरू होता है जो कि दोस्ती से बढ़कर होता है. इमोशन अफेयर उस तरह का एक्सट्रा मैरिटल अफेयर होता है जो कि अक्सर ऑफिस प्लेस पर सहकर्मियों के साथ होता है. इस दौरान आप अपना ज्यादातर समय उस व्यक्ति के साथ बिताते हैं. सिम्पली हायर्ड के एक सर्वे के अनुसार इस तरह के अफेयर्स में शारीरिक संबंधों का बनना जरूरी नहीं है बल्कि भावनात्मक लगाव ज्यादा होता है.

लगाव के साथ प्यार वाला अफेयर (Romantic affairs with attachment)

इस तरह के अफेयर्स का खुलासा तब होता है जब किसी व्यक्ति के जीवन में उसके जीवनसाथी के अलावा भी कोई और ऐसा होता है जिसके साथ वो संबंध रखते हैं. जब किसी और महिला या पुरुष के प्रति आप बहुत ज्यादा लगाव महसूस करें या ये विश्वास करने लगें कि आपको उनसे प्यार है और अब आपका खुद पर काबू नहीं तो इसका मतलब होता है कि आप लगाव के साथ प्यार वाले अफेयर में हैं.

द एक्सिडेंटल वन नाइट स्टैंड (The accidental one night stand)

हम सभी जानते हैं कि हमारी भावनात्मक यात्रा के दौरान कुछ भी ऐसा नहीं होता है जिसे एक्सिडेंट कहा जाये. किसी भी तरह का अफेयर एक्सिडेंटल नहीं कहा जा सकता है, यह तभी होता है जब आपके अंदर भावनाएं होती है. जब भी किसी रिश्ते में इस तरह की बातें आये जिसमें कहा जाये कि मैं ‘किसी लम्हे के बहाव में बहक जाना (Heat of the moment)’, ‘ये बस हो गया (It just happened)’, ‘मै अपने कमजोर लम्हे का शिकार था या थी (I was feeling vulnerable)’ और ‘मैं नशे में थी’ (I was drunk) तो इसका मतलब है कि ये सभी एक्सिडेंटल अफेयर की खामियां हैं. इस तरह के अफेयर में आमतौर पर लोग शादीशुदा होते हैं और उसमें रहना भी चाहते हैं लेकिन रिश्ते में कम समय के लिये बदलाव चाहते हैं और कोई भावनात्मक जुड़ाव नहीं चाहते हैं.

द लव एडिक्ट अफेयर (The love addict affair)

इस तरह के अफेयर में पड़ने वाला व्यक्ति अपनी शादीशुदा जीवन में प्यार की कमी महसूस करता है और उसे लगता है कि उसकी गलत व्यक्ति के साथ शादी हो गई है. ऐसे में जब उसका किसी दूसरे व्यक्ति के साथ भावनात्मक जुड़ाव होता है तो उसे यही महसूस होता है कि वही उसका असल Soulmate है. इस तरह का रिश्ता एक तरह की मजबूरी बना जाता है या फिर एक व्यक्ति का जुनून जो कि शारीरिक संबंधों से ज्यादा रिश्ते के प्रति गंभीर होता है. इस तरह के अफेयर में शारीरिक और भावनात्मक दोनों तरह का संबंध होता है.

द रिपिट ऑफेंडर सेक्स एडिक्ट अफेयर (The repeat offender sex addict affair)

अगर एक व्यक्ति एक रिश्ते से निकलकर दूसरे रिश्ते में सिर्फ सेक्स के लिये बार-बार छलांग लगाता है तो इस तरह का व्यक्ति मूल रूप से सेक्स का आदि होता है और उसे किसी भी तरह का भावनात्मक जुड़ाव नहीं होता है. इस तरह के व्यक्ति कभी भी संतुष्ट महसूस नहीं करते हैं फिर चाहे वो किसी भी तरह के रिश्ते में क्यों न हों और अगर उनकी शादी हो गई होती है तो उनका धोखा देना बिल्कुल तय है.

द रिवेंज अफेयर (The revenge affair)

एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर की लिस्ट में इस तरह का अफेयर सबसे खतरनाक होता है और वो लोग जो अपने रिश्ते में असुरक्षित महसूस करते हैं ये अक्सर उन्ही के साथ होता है. वो किसी तीसरे व्यक्ति को कुछ साबित करने के लिये किसी दूसरे के साथ संबंध बनाते हैं और अपनी इच्छा के अनुसार उसका फायदा उठाते हैं.

द साइबर अफेयर (The cyber affair)

इस तरह का अफेयर आधुनिक समय में काफी देखने को मिलता है जहां पर धोखा देने वाले को विश्वास होता है कि अगर वो किसी और की तरह व्यव्हार करेगा और जो चाहे वो बन सकता है क्योंकि उसे कोई देख नहीं सकता. सिर्फ इस बात का पता होना कि वो कोई भी बन सकते हैं उनके भावनात्मक, सेक्सुअल और अश्लील विचारों में उत्तेजना ले आती है.

द एग्जिट स्ट्रैटेजी अफेयर (The exit strategy affair)

इस तरह का अफेयर आमतौर पर तब होता है जब किसी को अपनी शादी या किसी कमिटमेंट से बाहर निकलना होता है. वो रिश्ते से बाहर निकलने के लिये अफेयर करते हैं और जानबूझकर पकड़े जाते हैं. ऐसे होना पर उनका पार्टनर उन्हें आसानी से छोड़ जाता है.

Next Story