Begin typing your search above and press return to search.

DINKs Couple : इनकम डबल और बच्चे जीरो

DINKs Couple: ऐसे कपल्स को ही कहा जाता है- DINKs कपल्स, जिसका मतलब है- ड्यूअल इनकम नो किड्स (Dual Income No Kids)। यानी की दोगुनी इनकम और कोई संतान नहीं।

DINKs Couple : इनकम डबल और बच्चे जीरो
X
By Meenu

DINKs Couple : आजकल करियर ओरिएंटेड कपल्स का फोकस है- नो किड्स केवल कैरियर. यह कहना गलत नहीं है कि ऐसे कपल्स ज्यादा से ज्यादा पैसे कमाने, घूमने-फिरने, सेल्फ केयर और अपनी लाइफ को अच्छे से जीने में यकीन रखते हैं।

ऐसे कपल्स को ही कहा जाता है- DINKs कपल्स, जिसका मतलब है- ड्यूअल इनकम नो किड्स (Dual Income No Kids)। यानी की दोगुनी इनकम और कोई संतान नहीं। वैसे तो DINKs शब्द का प्रयोग 1980 के दशक से किया जा रहा है, लेकिन पिछले कुछ सालों में ये काफी पॉपुलर हो गया है।

सोशल मीडिया पर इसकी खूब चर्चा हो रही है। कई कपल्स हैं, जो फैमिली बढ़ाने और अपना बुढ़ापा बच्चों के सहारे जीने में यकीन नहीं रखते। ऐसे कपल्स परिवार की बजाय अपने निजी जीवन और काम पर ज्यादा ध्यान देते हैं। वे अक्सर वे चीजें करते हैं, जो उन्हें खुशी देती हैं।

‘DINKs कपल’



DINKs कपल्स वो होते हैं, जो शादी के बाद बेबी प्लानिंग में जल्दी नहीं करते और यहां तक कि बिना बच्चों के ही जिंदगी गुजारना चाहते हैं। उनका सारा फोकस पैसे कमाने और अच्छी लाइफस्टाइल पर होता है।

जैसे-जैसे समय बदलता है, समाज में रहन-सहन का तरीका भी बदल जाता है। आजकल शहरों में रहने वाले युवा तभी शादी करने की सोचते हैं, जब वे अपने करियर को लेकर पूरी तरह संतुष्ट हों। इसमें लड़कों का ये मानना यह है कि जब तक वे अपने पैरों पर खड़े न हो जाएं, वे शादी नहीं कर सकते हैं।अगर सही समय पर शादी कर भी ली तो कपल्स फैमिली प्लानिंग में बिल्कुल भी जल्दबाजी नहीं करते। ज्यादातर कपल्स शादी के बाद पहले अपने सपनों को पूरा करना चाहते हैं। तभी फैमिली को आगे बढ़ाने की सोचते हैं। बेबी प्लानिंग न करने के कई और भी कारण हो सकते हैं।

बहुत सारे कपल्स अपना रहे DINK लाइफस्टाइल

बच्चे को दुनिया में लाना एक बड़ा फैसला है। इसलिए कई कपल्स के लिए माता-पिता बनने का फैसला एक बहुत ही निजी मामला है। इसमें सामाजिक अपेक्षाओं से लेकर खुद की इच्छाएं और परिस्थितियां तक कई तरीकों से असर डालती हैं।जहां कुछ लोगों को माता-पिता बनने की बहुत इच्छा होती है। वहीं कुछ लोग यह सवाल कर सकते हैं कि क्या माता-पिता बनना उनके लिए सही है। इसी को देखते हुए समाज में कई पारिवारिक व्यवस्था और जीवन शैलियां बन गई हैं। DINK उनमें से एक है।

हाल ही में अमेरिका में हुए सर्वेक्षणों के मुताबिक, 33% DINKs वित्तीय स्वतंत्रता के लिए बच्चे नहीं करते हैं। जबकि 28% लोग फ्लैक्जिबल लाइफ को प्राथमिकता देते हैं। वित्तीय बाधाओं (26%) या चिकित्सा कारणों (22%) जैसी परेशानियों के कारण भी लोग यह जीवन चुनते हैं।

DINK कपल होना एक चुनौती भी

समाज में DINK ट्रेंड का विरोध भी हो रहा है। DINK कपल्स को या तो स्वार्थी या फिर पारंपरिक पारिवारिक अपेक्षाओं से भटकने वाला कहा जाता है। कई बार इससे परिवार और समाज में अलगाव जैसी स्थिति पैदा हो जाती है, जिससे बेवजह का तनाव हो सकता है।

Next Story