Begin typing your search above and press return to search.

Couple Relationship : छोटी-मोटी बातों पर झगड़े और नोंक-झोंक आम बात, लेकिन जब रोज होने लगे गंभीर झगड़े... आइये जानें क्या कहते हैं Experts

अगर आपके रिश्ते में भी अब वो पहले जैसी बात नहीं रही पर आप अपने पार्टनर का दिल दोबारा जीतना चाहते हैं तो करें ये काम, जो आपके रिश्ते को नयी जिंदगी देने का काम कर सकते हैं।

Couple Relationship : छोटी-मोटी बातों पर झगड़े और नोंक-झोंक आम बात, लेकिन जब रोज होने लगे गंभीर झगड़े... आइये जानें क्या कहते हैं   Experts
X
By Meenu

पति और पत्नी का रिश्ता सबसे स्पेशल होता है, क्योंकि शादी करने के साथ ही दो लोग हमेशा साथ रहने का कमिटमेंट करते हैं। हालांकि, पूरी उम्र का सफर साथ-साथ पूरा करना आसान नहीं होता। कपल्स के बीच अक्सर छोटी-मोटी बातों पर झगड़े और नोंक-झोंक होती रहती है। इन सबके बीच आपस का प्यार धीरे-धीरे कम होने लगता है जिससे रिश्ता भी नीरस और डल लगने लगता है।

आपस में ये खिंचाव धीरे-धीरे इतना बढ़ जाता है कि लोग एक-दूसरे की परवाह भी करना बंद कर देते हैं। अगर आपके रिश्ते में भी अब वो पहले जैसी बात नहीं रही पर आप अपने पार्टनर का दिल दोबारा जीतना चाहते हैं तो करें ये काम, जो आपके रिश्ते को नयी जिंदगी देने का काम कर सकते हैं। आइए जानें क्या हैं हेल्दी और हैप्पी रिलेशनशिप के ये रूल्स।



बातें करें

आज हर व्यक्ति अपने काम में बिजी है और भागदौड़ कर रहा है। ऐसे में लोगों को अपनी बिजी लाइफस्टाइल के बीच परिवार और अपने साथी से बात करने के लिए समय भी नहीं मिलता। इन सबकी वजह से लोगों की रिलेशनशिप में गैप आने लगता हैऔर वो चाहकर अपने रिश्ते को संभाल नहीं पाते। लेकिन, आप अपनी रिलेशनशिप को खराब होने से बचा सकते हैं। बस अपने साथी को थोड़ा समय दें और काम के बीच दिन में कुछ मिनटों के लिए ही सही एक-दूसरे से बात करें। आपस में चल रही गलतफहमियों को दूर करें और झगड़ों को सुलझा लें।

एक-दूसरे के लिए इज्जत

किसी भी रिश्ते को मजबूत बनाए रखने के लिए उसमें एक-दूसरे के लिए सम्मान बनाए रखें। अपने साथी को इज्जत दें। झगड़ा करते समय कभी भी ऐसी बातें ना बोलें जिनसे उनके दिल को ठेस लगे या उन्हें किसी तरह से अपमानित महसूस हो। सम्मान कम होने से रिश्ता जल्द ही बिगड़ सकता है और आपके लिए पैचअप कर पाना मुश्किल हो सकता है।

एक-दूसरे से बातें ना छुपाएं

अपने साथी का भरोसा ना तोड़ें, उन्हें खुद पर विश्वास करने का अवसर दें और खुद भी उनके ऊपर पूरा भरोसा करें। एक-दूसरे से बातें ना छुपाएं और सबकुछ शेयर करें। इससे आप दोस्तों की तरह एक-दूसरे को भरोसा और सपोर्ट जीत सकेंगे।


एक-दूसरे के साथ एडजेस्टमेंट करना जरूरी

आप एक दूसरे मनुष्य के साथ रह रहे हैं, किसी फैक्ट्री की मशीन में बने कलपुर्जे के साथ नहीं। एक-दूसरे के साथ एडजेस्टमेंट करना जरूरी है, लेकिन दूसरे व्यक्ति को अपने हिसाब से पूरी तरह बदल देने की कोशिश कभी नहीं करनी चाहिए। इसकी नतीजा उल्टा ही होता है।

दूसरे से परफेक्शन की उम्मीद

कौन इंसान ऐसा है, जिसमें मानवीय कमजोरियां न हों, जो गलतियां न करता हो। लेकिन पार्टनर्स के साथ अकसर ऐसा होता है कि वो अपनी गलतियों के प्रति तो उदार होते हैं, लेकिन दूसरे व्यक्ति की कमियों के प्रति उनका दिल बड़ा नहीं होता। और ये एटीट्यूड रिलेशनशिप को खराब करने के लिए काफी है। हर वो व्यक्ति जो खुद को परफेक्ट और दूसरों को गलतियों का पुतला समझता है, उसके रिश्ते में प्यार और भरोसा दोनों ही कम होगा।


इंस्टाग्राम पर एक यूरोपियन इंफ्लुएंसर है, जो दुनिया भर के 80-90 साल से ज्यादा उम्र के बुजुर्ग कपल से उनकी सफल शादी का राज पूछता है। 60-70 साल शादी में बिता चुके तकरीबन हर कपल का एक ही जवाब होता है- “कभी खुद को दूसरे से बेहतर और श्रेष्ठ मत समझो। और दूसरे की गलतियां निकालने और उसकी आलोचना करने से पहले अपनी गलतियों पर ध्यान दो और उन्हें सुधारने की कोशिश करो।”
Next Story