Begin typing your search above and press return to search.

Colleague Relationship : ऑफिस में कलीग्स के साथ कैसा है आपका रिश्ता... अगर बनना है सबके फेवरेट तो ये खबर फिर आपके लिए है

ऑफिस के कलीग्स के साथ दोस्ती करने के प्रोफेशनल और पर्सनल दोनों फायदे होते हैं. ऐसे में कलीग्स को फ्रेंड बनाकर आप न सिर्फ ऑफिस में अच्छा परफॉर्म करके अपने करियर को धार दे सकते हैं.

Colleague Relationship : ऑफिस में कलीग्स के साथ कैसा है आपका रिश्ता... अगर बनना है सबके फेवरेट तो ये खबर फिर आपके लिए है
X
By Meenu

ऑफिस में अपने सहकर्मियों के साथ बेहतर रिश्ता रखना सभी को पसंद होता है मगर कुछ लोग काफी एफर्ट करने के बाद भी कलीग्स को इंप्रेस नहीं कर पाते हैं. ऑफिस में कलीग्स के साथ बेहतर रिश्ता बनाना अपने आप में काफी चैलेंजिंग टास्क होता है. कुछ लोग स्मार्टनेस के साथ इस टास्क को पूरा करने का हुनर बखूबी जानते हैं. वहीं, कई लोग चाहकर ऑफिस में अपने को-वर्कर के साथ रिश्ते अच्छे नहीं बना पाते हैं. ऐसे में अगर आप चाहें तो कुछ आसान तरीकों की मदद से ऑफिस में कलीग्स के साथ रिलेशनशिप को स्ट्रॉन्ग बनाकर कई फायदे हासिल कर सकते हैं.

दरअसल, ऑफिस के कलीग्स के साथ दोस्ती करने के प्रोफेशनल और पर्सनल दोनों फायदे होते हैं. ऐसे में कलीग्स को फ्रेंड बनाकर आप न सिर्फ ऑफिस में अच्छा परफॉर्म करके अपने करियर को धार दे सकते हैं,बल्कि को-वर्कर के साथ मौज-मस्ती करके आप खुद को भी पॉजिटिव रख सकते हैं. तो आइए जानते हैं कलीग्स के साथ बेहतर रिश्ते बनाने के कुछ आसान टिप्स के बारे में.




टीम वर्क करने की स्पीरिट

ऑफिस में कलीग्स के साथ रिश्ते अच्छे बनाने के लिए आप अपने अंदर टीम वर्क करने की स्पीरिट डेवेलप कर सकते हैं. इससे काम के दौरान सभी एक-दूसरे की मदद करते हुए टास्क कंप्लीट करेंगे. साथ ही सबकी परफॉर्मेंस में भी सुधार देखने को मिलेगा.


विचार आपसे बिल्कुल अलग हो सकते हैं

ऑफिस में अक्सर कुछ लोगों के विचार आपसे बिल्कुल अलग हो सकते हैं. ऐसे में लोग अपोसिट विचार वाले व्यक्तियों से दूरी बना लेते हैं और मौका मिलने पर उनका मजाक बनाकर इंसल्ट करते हैं. मगर कलीग्स के प्रति आपका ये बर्ताव बिल्कुल उचित नहीं है. इसलिए ऑफिस में सभी की समान रिस्पेक्ट करें.

पॉजिटिव रिलेशन बनाने की कोशिश

कुछ लोग ऑफिस में अपने को-वर्कर से जुड़ी बातें डिसकस करके टाइम पास करते हैं. मगर इससे आप निगेटिव पर्सनालिटी प्रूव हो सकते हैं. इसलिए ऑफिस में कलीग्स के साथ गॉसिप बिल्कुल न करें और सभी से पॉजिटिव रिलेशन बनाने की कोशिश करें.

साथ दे

ऑफिस में कई बार कलीग्स को आपकी जरूरत पड़ सकती है. ऐसे में अगर कोई भी कलीग आपसे आकर मदद करने की रिक्वेस्ट करे तो उसे नजरअंदाज करने से बचें. खासकर अपने जूनियर को-वर्कर की हेल्प करके आप न सिर्फ उसे मोटिवेट रख सकते हैं बल्कि अपनी अच्छी पर्सनालिटी का सुबूत भी दे सकते हैं.


समय के पाबंद बने

ऑफिस में समय पर और सही से काम न खत्म करने पर कलीग्स के सामने आपकी इमेज खराब होने का भी खतरा रहता है. इसलिए कलीग्स से रिश्ते सुधारने के लिए सबसे पहले आप समय के पाबंद बने और डेडलाइन खत्म होने से पहले बेस्ट क्वालिटी का काम करके सबमिट करें. इससे आपके प्रमोशन होने के चांसेस भी काफी बढ़ जाते हैं.

Next Story