कोरोना वैक्‍सीन से भी असरदार है रीजेनेरॉन का ऐंटीबॉडी कॉकटेल! इसी से ठीक हुए डोनाल्‍ड ट्रंप…. जानिये किस तरह से ये करता है कोरोना मरीज पर काम

नयी दिल्ली 10 अक्टूबर 2020। कोरोना वायरस वैक्‍सीन (Coronavirus vaccine) से कोविड-19 के खिलाफ इम्‍युनिटी हासिल होती है। मगर इससे इन्‍फेक्‍शन के बाद इलाज नहीं होता। अमेरिकी बायोटेक्‍नोलॉजी कंपनी रीजेनेरॉन ने ऐसा ऐंटीबॉडी कॉकटेल (Regeneron’s antibody cocktail) तैयार किया है जो कोरोना से बचाता भी है और उसका इलाज भी करता है। राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप (Donald Trump) को कोरोना संक्रमित होने पर यही कॉकटेल दिया गया था। ‘साइंस’ जर्नल में छपी रिसर्च के अनुसार, बंदरों को जब इन्‍फेक्‍शन से तीन दिन पहले यह ऐंटीबॉडी कॉकटेल दिया गया तो उसने बॉडी में कोविड इन्‍फेक्‍शन पनपने ही नहीं दिया। रीजेनेरॉन के रिसर्चर्स का दावा है कि यह कॉकटेल कोविड-19 की रोकथाम और इलाज, दोनों में इस्‍तेमाल हो सकता है।

क्या आप भी यह जानना चाहते हैं कि ट्रंप किस तरह की दवा के सेवन से कोरोना को मात देकर बाहर निकले हैं? अमेरिकी बायोटेक कंपनी रीजेनेरॉन ने ऐसा एंटीबॉडी कॉकटेल तैयार किया है जो कोरोना से बचाता भी है और उसका इलाज भी करता है.वाइट हाउस के आधिकारिक सोशल मीडिया पेज से अपलोड किए गए वीडियो में डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि यह ‘भगवान का आशीर्वाद’ था कि वे कोरोना वायरस से संक्रमित हुए और रीजेनेरॉन एंटीबॉडी से तुरंत अच्छा महसूस करने लगे। उन्होंने कहा, ‘मुझे अविश्वसनीय जैसा महसूस हुआ। मैं बहुत जल्दी अच्छा अनुभव करने लगा।’ उधर, रीजेनेरॉन ने कहा है कि वह (एफडीए की मंजूरी के बाद) शुरुआत में काफी सीमित मात्रा में एंटीबॉडी ट्रीटमेंट देगी। कंपनी के मुताबिक, प्रारंभिक उपचार के तहत केवल 50 हजार मरीजों को एंटीबॉडी कॉकटेल दिया जाएगा।

डोनाल्ड ट्रंप भले कह रहे हैं कि वे रीजेनेरॉन के एंटीबॉडी से ठीक हुए हैं। लेकिन सच यह है कि इसकी सही जानकारी अभी तक सामने नहीं आई है कि अमेरिकी राष्ट्रपति कौन से ट्रीटमेंट से ‘स्वस्थ’ हुए हैं। दरअसल, कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद डोनाल्ड ट्रंप को केवल एंटीबॉडी ट्रीटमेंट नहीं दिया गया था। खबरे हैं कि उन्हें रेमडेसिवीर ड्रग और डेक्सामेथासोन स्टेरॉयड भी दिए गए थे। रेमडेसिवीर दवा कोविड-19 के मरीजों की हालत गंभीर होने से रोकने वाली क्षमता के चलते चर्चा में रही है। वहीं, डेक्सामेथासोन स्टेरॉयड कोरोना वायरस से गंभीर रूप से बीमार पड़े लोगों की जान बचाने वाले सक्षम ड्रग के रूप में जाना जाता है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.