शिक्षकों की भर्ती रद्द- ब्रेकिंग : 15508 पदों पर होने वाली शिक्षकों की भर्ती को किया गया रद्द….राज्य सरकार ने दिया निर्देश….भर्ती की अधिसूचना भी विभाग ने जारी कर दी थी… अभ्यर्थियों में मचा हड़कंप

लखनऊ 19 नवंबर 2020। शिक्षक अभ्यर्थियों के लिए एक बुरी खबर है। राज्य सरकार ने 15 हजार से ज्यादा शिक्षकों की होने वाली भर्ती को रद्द कर दिया है। उत्तर प्रदेश मध्यम शिक्षा सेवा बोर्ड ने प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (TGT) और स्नातकोत्तर शिक्षक (PGT) के पदों के लिए भर्ती अधिसूचना को रद्द कर दिया है. उम्मीदवारों को इस संबंध में आधिकारिक नोटिस देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट pariksha.up.nic.in पर जाना होगा तथा किसी भी नई अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर ही नज़र बनाकर रखनी होगी.

 

UPSESSB शिक्षक भर्ती अधिसूचना 29 नवंबर 2020 को आधिकारिक वेबसाइट upsessb.org पर प्रकाशित की गई थी. कुल 15,508 रिक्तियां भर्ती अभियान के माध्‍यम से भर्ती जानी थी, जिन्हें अब रद्द कर दिया गया है. इनमें से UP TGT के लिए 12,913 रिक्तियां और UP PGT के लिए 2,595 रिक्तियां विज्ञापित थीं. नोटिस में कहा गया है कि नए विज्ञापन की सूचना जल्‍द जारी की जाएगी और जिन उम्‍मीदवारों ने शुल्‍क जमा कर दिया है उन्‍हें दोबारा शुल्‍क नहीं जमा करना होगा.

TGT, PGT शिक्षकों का चयन 500 अंकों की लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाता है. उम्मीदवार यूपी टीजीटी पीजीटी शिक्षक भर्ती की अधिक जानकारी जैसे पात्रता, रिक्तियां, चयन प्रक्रिया, आवेदन प्रक्रिया आदि आधिकारिक नोटिफिकेशन में देख सकते हैं. TGT पदों के लिए उम्‍मीदवार के पास B.Ed के साथ साथ संबंधित विषय में ग्रेजुएट डिग्री होनी जरूरी है जबकि PGT पदों के लिए B.Ed के साथ पोस्‍ट ग्रेजुएट डिग्री अनिवार्य है. न्‍यूनतम आयुसीमा दोनों के लिए 21 वर्ष निर्धारित है.

 

Spread the love