Begin typing your search above and press return to search.

सोने की कीमत में रिकॉर्ड उछाल: 10 ग्राम का भाव जा सकता है 45000 रुपये के पार, इस वजह से बढ़ रहे हैं दाम

सोने की कीमत में रिकॉर्ड उछाल: 10 ग्राम का भाव जा सकता है 45000 रुपये के पार, इस वजह से बढ़ रहे हैं दाम
X
By NPG News

नई दिल्ली 24 फरवरी 2020। चीन से फैले कोरोना वायरस ने दुनिया के कई देशों को अपनी चेपट में लिया है। ग्लोबल बाजार में इसे लेकर हड़कंप मचा है। कई देशों में इसे लेकर अलर्ट है. दुनियाभर के शेयर बाजार कोरोना वायरस से घबराए हुए हैं। यही वजह है कि कमोडिटी मार्केट में भी हलचल काफी तेज है. भारतीय बाजार में सोने का भाव 43000 रुपए प्रति 10 ग्राम के पार कर चुका है। अब कयास लगाए जा रहे हैं कि कीमतें बहुत जल्द 45000 रुपए प्रति 10 ग्राम पहुंच सकती हैं।

सोने (Gold) में रिकॉर्ड तेजी जारी है। लगातार पांचवें दिन सोने के भाव में तेजी आई। सोमवार को सोना 7 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया। सोमवार को सर्ऱाफा बाजार में सोने की कीमत में जबरदस्त तेजी देखने को मिली। MCX पर सोना का भाव पहली बार 43000 रुपए प्रति 10 ग्राम के पार हो गया। सोने की कीमत में एक हफ्ते में 2000 रुपए की तेजी आई। इस साल सोने में अब तक 10 फीसदी की तेजी आई है। ये तेजी का दौर जारी रहने के संकेत मिल रहे हैं।

सोने के साथ ही चांदी में भी सोमवार को भारी तेजी देखने को मिल रही है। एमसीएक्स एक्सचेंज पर पांच मार्च 2020 का चांदी वायदा भाव सोमवार सुबह 0.72 फीसद या 349 रुपये के उछाल के साथ 48,650 रुपये प्रति किलोग्राम पर ट्रेंड कर रहा था। वैश्विक स्तर पर चांदी के हाजिर भाव की बात करें, तो इसमें भी सोमवार को भारी तेजी देखी जा रही है। ब्लूमबर्ग के अनुसार, यह सोमवार सुबह 0.89 फीसद या 0.16 डॉलर की तेजी के साथ 18.65 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेंड कर रहा था।

उधर, अंतरार्ष्ट्रीय बाजार में सोना पिछले सप्ताह 1,651 डॉलर प्रति औंस तक उछला और कोरोना के प्रकोप के कारण निवेश के सुरक्षित साधन के तौर पर पीली धातु के प्रति निवेशकों का आकर्षण देखते हुए माना जा रहा है कि सोना आने वाले दिनों में 1,700 डॉलर प्रति औंस के मनोवैज्ञानिक स्तर को तोड़ सकता है। ऐसे में अगर भारतीय सर्राफा बाजार में भी सोना 45,000 रुपये प्रति 10 ग्राम को पार कर जाए तो इसमें कोई अचरच नहीं होगा। कमोडिटी बाजार विश्लेषक भी सोने में अल्पावधि में 1,000 रुपये प्रति 10 ग्राम की तेजी की उम्मीद कर रहे हैं।

आपको बता दें कि चीन में फैले जानलेवा बीमारी कोरोनावायरस का असर सोने की कीमत पर दिखने लगा है। कोरोनावायरस की वजह से निवेशक डरे हुए हैं। निवेशकों ने सुरक्षित निवेश के तौर पर पीली धातु सोने को चुना है। सोने की ओर निवेशकों का आकर्षण बढ़ने की वजह से इसकी कीमत में लगातार तेजी आ रही है। वहीं चीन के बाहर कोरोनावायरस के लगातार बढ़ते मामलों की वजह से निवेशकों के लिए सोना में निवेश को सबसे सुरक्षित माना जाता है।

Next Story