RBI ने कोरोना संकट के बीच किया बड़ा ऐलान … म्यूचुअल फंड्स के लिए दिए 50 हजार करोड़… जानिये क्या होगा इससे फायदा

नयी दिल्ली 27 अप्रैल 2020। देश में आर्थिक संकट की आहट के बीच रिजर्व बैंक आफ इंडिया ने बड़ा फैसला लिया है। RBI ने म्यूचुअल फंड केलिए 50 हजार करोड़ के विशेष नकदी सुविधा का ऐलान किया है। इसके तहत बैंक 90 दिन का फंड भारतीय रिजर्व बैंक के रेपो विंडो से ले सकते हैं और उसका इस्तेमाल सिर्फ म्यूचुअल फंड को कर्ज देने या उनके पास मौजूद कारपॉरेट पेपर खरीदने में कर सकते हैं। यह योजना 27 अप्रैल से 11 मई तक चालू रहेगी।

हाल ही में शीर्ष Mutual Fund कंपनियों में शुमार फ्रैंकलिन टेंपलटन ने अपनी 6 स्कीम्स को बंद कर दिया था. इसी के बाद से बाजार में एक हलचल थी कि निवेशक कहीं अपनी स्कीम्स से पैसा ना निकाल लें. इसीलिए निवेशकों को भरोसा देने और म्युच्युअल फंड सेक्टर की मदद के लिए आरबीआई ने इस पैकेज का एलान किया है.

आरबीआई की ओर से 50 हजार करोड़ रुपये के एलान के जरिए आरबीआई यह संकेत देना चाहती है कि आप घबराएं नहीं. सरकार, आरबीआई और बाकी संस्थाएं सभी सेक्टर को लेकर चिंतित हैं. माना जा रहा है कि आरबीआई आगे भी कुछ और पैसे का एलान कर सकता है.इससे पहले भी आरबीआई पैकेज का एलान और रेपो रेट को कम करके आम लोगों को राहत दे चुका है. रिजर्व बैंक ने कोरोना वायरस महामारी के कारण भारतीय अर्थव्यवस्था के समक्ष उपस्थित चुनौतियों को दूर करने के लिये राहत के उपायों की दूसरी किस्त की घोषणा की थी.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

error: Content is protected By NPG.NEWS!!