Begin typing your search above and press return to search.

Yogini Ekadashi 2023:योगिनी एकादशी आज है आषाढ़ मास में, जानिए शुभ मुहूर्त और विधि

Yogini Ekadashi 2023भगवान विष्णु का स्तोत्र पाठ भी करें।भगवान विष्णु की आरती उतारें।पीपल के पेड़ की भी पूजा करें।योगिनी एकादशी की व्रत कथा सुनें।फिर प्रसाद में फल ग्रहण करें।

Yogini Ekadashi 2023:योगिनी एकादशी  आज है आषाढ़ मास में, जानिए शुभ मुहूर्त और विधि
X
By Shanti Suman

Yogini Ekadashi 2023: साल 2023 में योगिनी एकादशी व्रत 14 जून को रखा जाएगा। व्रत का आपको पूरा फल मिले इसके लिए आपको कुछ बातों का ख्याल रखना चाहिए। आज कौन सी चीजें हैं जिन्हें आपको इस दिन करने से बचना चाहिए…

योगिनी एकादशी का मुहूर्त

योगिनी एकादशी तिथि : 13 जून 2023, 9:28 AM - 14 जून 2023, 8:48 AM

व्रत तोड़ने(पारण) का समय - 15 जून 2023, 5:23 AM - 8:10 ऍम

योगिनी एकादशी पूजा -विधि

योगिनी एकादशी यानी कि 14 जून को एकादशी तिथि की अवधि बहुत कम है। ऐसे में इस दिन ब्रह्ममुहूर्त में भगवान विष्णु (भगवान विष्णु के मंत्र) का पूजन बहुत शुभ कारक होगा।सुबह जल्दी उठकर स्‍नान करें। फिर स्वच्छ वस्‍त्र धारण करें। भगवान विष्णु का ध्यान करें और उन्हें जलाभिषेक कराएं।भगवान विष्णु का श्रृंगार करें और नए वस्त्र धारण कराएं।भगवान विष्णु को चंदन लगाएं और नैवेद्य अर्पित करें।भगवान विष्णु को फल, फूल और अक्षत चढ़ाएं।भगवन विष्णु को मिष्ठान आदि का भोग लगाएं।भगवन विष्णु के भोग में तुलसी दल अवश्य डालें।भगवान विष्णु के मंत्रों का जाप करें।भगवान विष्णु का स्तोत्र पाठ भी करें।भगवान विष्णु की आरती उतारें।पीपल के पेड़ की भी पूजा करें।योगिनी एकादशी की व्रत कथा सुनें।फिर प्रसाद में फल ग्रहण करें।

योगिनी एकादशी का व्रत रखने से 1 लाख ब्राह्मणों को भोजन कराने जीतन फल मिलता है।योगिनी एकादशी का व्रत रखने से जीवन के सभी पापों से मुक्ति मिलती है और पुण्य की प्राप्ति होती है।योगिनी एकादशी का व्रत रखने से घर में सुख-समृद्धि और संपन्नता का वास स्थापित होता है।योगिनी एकादशी का व्रत रखने से भगवान विष्णु की कृपा और मां लक्ष्मी का आशीर्वाद मिलता है।

योगिनी एकादशी पर व्रत कर रहे हैं तो इस बात का ख्याल रखें कि आपका मन साफ, शुद्द हो। अगर आपके मन में किसी के लिए पाप या बुरी भावना है तो आपको इस व्रत का कोई फल नहीं मिलेगा। इसलिए व्रत वाले दिन किसी का बुरा न सोचें।

योगिनी एकादशी का महत्व

एकादशी व्रत को करने से मोक्ष की प्राप्ति होती है लेकिन अगर आप गलत रास्ते पर चलते हैं। दूसरों का बुरा करते हैं तो आपको इस व्रत का फल नहीं मिलता है। ऐसे में सत्य और धर्म के मार्ग पर चलें।

योगिनी एकादशी पर व्रत कर रहे लोगों को लहसुन, प्याज, मांस, मदिरा का सेवन करने से बचना चाहिए। इन नशीली चीजों के सेवन से दूर रहने पर ही आपको शुभ फलों की प्राप्ति होती है।

एकादशी के दिन बाल धोना वर्जित होता है। साथ ही इस दिन न तो साबुन का इस्तेमाल करें और न ही तेल का। जो भी व्यक्ति एकादशी के दिन तेल, साबुन का इस्तेमाल करता है और बाल धोता है तो उसे पैसों का नुकसान झेलना पड़ता है।

एकादशी व्रत कर रहे लोगों को न तो किसी पर गुस्सा करना चाहिए और न ही किसी को लेकर बुरी बातें करनी चाहिए।

एकादशी के दिन घर में झाड़ू नहीं लगाना चाहिए। ऐसे में एक दिन पहले ही घर की अच्छे से सफाई कर लें।

Next Story