Begin typing your search above and press return to search.

Wife is Older than Husband : यदि उम्र में पति से पत्नी बड़ी हो तो... शुभ या अशुभ

परिवार लड़के से अधिक उम्र की लड़की को बहू के रूप में स्वीकार करने को तैयार नहीं होता. लेकिन, अब समय बदल रहा है. आधुनिक समय में बड़ी संख्या में युवक-युवतियां अपनी पसंद से शादी कर रहे हैं.

Wife is Older than Husband  : यदि उम्र में पति से पत्नी बड़ी हो तो... शुभ या अशुभ
X
By Meenu

यदि उम्र में पति से पत्नी बड़ी हो तो इसे क्या माना जाएगा. क्या यह दंपति के लिए शुभ साबित होगा या फिर इस वजह से उनके परिवार की सुख शांति छीन जाएगी ? दरअसल, हमारे समाज में सदियों से परंपरा चली आ रही है कि पति की उम्र पत्नी से अधिक होनी चाहिए.

आमतौर पर अरेंज मैरेज में तो इस नियम को प्रभावी तरीके से लागू किया जाता है. परिवार लड़के से अधिक उम्र की लड़की को बहू के रूप में स्वीकार करने को तैयार नहीं होता. लेकिन, अब समय बदल रहा है. आधुनिक समय में बड़ी संख्या में युवक-युवतियां अपनी पसंद से शादी कर रहे हैं.

समाज का नजरिया भी बदला है. ऐसे में कई बार ऐसा देखा जाता है कि लड़की की उम्र से लड़के से अधिक है.


कई ऐसे सितारे हैं भी जिनकी पत्नियां उम्र में उनसे बड़ी

हमारे समाज में कई ऐसे सितारे हैं भी जिनकी पत्नियां उम्र में उनसे बड़ी हैं. इस सूची में नाम गिनाएं तो सबसे चर्चित पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर का नाम आता है. सचिन की पत्नी अंजलि तेंदुलकर उम्र में उनसे करीब चार साल बड़ी हैं. पूर्व क्रिकेटर नवजोत सिंह सिद्धू की पत्नी नवजोत कौर सिद्ध भी उम्र में उनसे कुछ माह बड़ी हैं. इसी तरह लोकप्रिय अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा अपने पति निक जोनास से उम्र में करीब 10 साल बड़ी हैं. कुछ ऐसा ही हाल अभिनेत्री बिपाशा बसु और उनके पति करण सिंह ग्रोवर की है. बिपाशा पति करण से करीब तीन साल बड़ी हैं. युवा सिंगर नेहा कक्कड़ और उनके पति रोहनप्रीत सिंह के बीच भी उम्र का काफी फासला है. नेहा उम्र में रोहनप्रीत से करीब छह साल बड़ी हैं. यह सूची बहुत बड़ी है. सैकड़ों ऐसी चर्चित जोड़ियां हैं जहां पत्नी की उम्र पति से ज्यादा है.



शास्त्रों में शादी की उम्र को लेकर स्पष्ट तौर पर कुछ नहीं

फिर सवाल उठता है कि परंपरा और चलन से इतर अधिक उम्र की लड़की से शादी के बारे में सनातन धर्म शास्त्र क्या कहता है. शास्त्रों में शादी की उम्र को लेकर स्पष्ट तौर पर कुछ नहीं लिखा गया है. वह कहते हैं कि शास्त्र में शादी को सृष्टि को बनाए रखने के लिए सबसे अहम संस्था बताया गया है. इस रिश्ते का सबसे अहम लक्ष्य है संतान पैदा करना, जिससे कि सृष्टि चलती रहे. ऐसे में संतान पैदा करने के लिए स्त्री और पुरुष का साथ आना आवश्यक है. धर्म शास्त्र संतान पैदा करने के योग्य हो जाने पर लड़का-लड़की की शादी की बात करता है. ऐसे में इसकी व्याख्या की जाए तो यह कहा जा सकता है कि लड़के और लड़की की उम्र में होने वाले हार्मोनल चेंज के बाद वे शादी के योग्य हो जाते हैं.

हालांकि, यह धर्म शास्त्र का मत है. इससे इतर भारत में वैज्ञानिक आधार पर कानून का राज है और शादी के लिए लड़का और लड़की की न्यूनतम उम्र तय की गई है. धर्म शास्त्र में लड़का-लड़की की उम्र को कोई बात नहीं कही गई है. ऐसे में पत्नी की उम्र पति से अधिक होने को लेकर कुछ भी शुभ-अशुभ जैसा नहीं है.


जिस दंपति में पत्नी की उम्र पति से अधिक होती है उनका परिवार बड़ा सकुशल होता है. उनके परिवार में खुशियां और सुख-समृद्धि देखी जाती है. दरअसल, इस सवाल का जवाब विज्ञान में छिपा है. हमारे समाज में शादी को संतान पैदा करने के लिए वैधानिक संस्था बताया गया है. ऐसे में विज्ञान के हिसाब से देखें तो महिलाओं में मां बनने की क्षमता पुरुषों की तुलना में जल्दी खत्म हो जाती है. एक महिला के लिए मां बनने की सबसे उचित उम्र 20 से 30 साल के बीच होती है. 35 साल के बाद मां बनने की संभावना तेजी से कम होने लगती है. वहीं पुरुषों में यह स्थिति 50 साल तक चल सकती है. ऐसे में हमारा समाज लड़के की तुलना में कम उम्र की लड़की खोजता है.
Next Story