Begin typing your search above and press return to search.

Sawan Me Karj Mukti K liy Astro Tips सावन में क़र्ज़ मुक्ति के लिए चमत्कारी उपाय, अपने नाम राशि के अनुसार जानिए क्या करें

Sawan Karj Mukti K liy Astro Tips: अगर कोई आए दिन पैसे को लेकर परेशान है और कर्ज बढ़ता जा रहा है तो सावन मे जरूर करें ये उपाय जो आपको लाभ देगा,...

Sawan Me Karj Mukti K liy Astro Tips सावन में क़र्ज़ मुक्ति के लिए चमत्कारी उपाय, अपने नाम राशि के अनुसार जानिए क्या करें
X
By Shanti Suman

Sawan Karj Mukti K liy Astro Tips सावन में क़र्ज़ मुक्ति के उपाय: सावन शिव जी का प्रिय माह है और इस महीने में उनकी कई तरह से आराधना-उपासना करके उन्हें प्रसन्न किया जाता है। श्रावण के महीने में कर्ज से मुक्ति के लिए खास उपाय किए जाते हैं। माना जाता है कि यदि इस माह में शिव चालीसा का पाठ करें तो अवश्य लाभ होता है।

कर्ज उतारने के लिए शिवलिंग पर क्या चढ़ाना चाहिए?

शिव पुराण के अनुसार, अगर आप कर्ज की समस्या से परेशान हैं या फिर आपको लंबे समय से कोई आर्थिक समस्या है तो सोमवार के दिन शिवलिंग पर जल में अक्षत यानी चावल मिलाकर अर्पित करें. सोमवार के दिन शिवजी पर एक वस्त्र चढ़ाकर उसके ऊपर अक्षत रखकर समर्पित करने से लक्ष्मी की प्राप्ति होती है. इस उपाय से धन संग्रहित होता है.

कर्ज से छुटकारा के लिए सावन में उपाय

सावन में भगवान शिव के साथ-साथ लक्ष्मी नारायण की आराधना भी बहुत फलदायी है। यदि इस माह में सायंकाल के समय आप शिव मंदिर में जाकर शिवलिंग पर जल अर्पित करके 108 बार 'नम: शिवाय' और फिर माता लक्ष्मी का प्रिय मंत्र 'ॐ श्री ह्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद श्री ह्रीं श्रीं महालक्ष्म्यै नम:।' का जाप करते हैं और धन प्राप्ति की प्रार्थना करें तो आपको निश्चित ही अपार धन प्राप्ति होकर कर्ज से मुक्ति का रास्ता मिल जाएगा।

सावन में भगवान शिव का ध्यान करते हुए उन्हें कर्ज की समस्या से छुटकारा दिलाने की प्रार्थना करें। साथ ही हर रोज शिवलिंग पर लाल पुष्प चढ़ा कर ‘नमः शिवाय’ बोलते हुए शिवलिंग को गंगाजल चढ़ाएं और सफेद मिठाई अर्पित करें। फिर माता लक्ष्मी को भी लाल गुलाब का पुष्प चढ़ाकर खीर का भोग लगाएं और कर्ज मुक्ति की कामना करें। साथ ही सावन मास में मछलियों को आटे की गोलियां खिलाएं। इससे भी मां लक्ष्मी प्रसन्न होकर धन प्राप्ति का वरदान देती है।

कर्ज से मुक्ति और धन प्राप्ति के लिए सावन मास में शिव चालीसा का पाठ लगातार 40 दिन तक करना लाभकारी माना गया है। यदि आप धन की चाह और ऋण से मुक्ति चाहते हैं तो प्रतिदिन शिव चालीसा का पाठ एक निश्चित समय पर अवश्य पढ़ें। आपको लाभ अवश्य होगा।

राशि के अनुसार सावन में करें उपाय

मेष वाले पूजा करने के बाद बिल्वपत्र के साथ साबुत मूंग के कुछ दाने जल में डालकर शिवलिंग का अभिषेक करे ! उसके बाद भांग धतूरा, पान का पत्ता भी अर्पित करें ! और भगवान शिव जी से कर्ज मुक्ति की प्रार्थना करें !

वृष राशि अनुसार पूजा करने के बाद जल में इत्र की कुछ बूंदे डालकर व् पंचामृत से शिवलिंग का अभिषेक करे ! उसके बाद आंकड़े का पुष्प भी अर्पित करें ! और भगवान शिव जी से कर्ज मुक्ति की प्रार्थना करें !

मिथुन राशि अनुसार पूजा करने के बाद लाल मसूर की दाल, सिन्दूर, लाल पुष्प की पंखुड़ी जल में डालकर शिवलिंग का अभिषेक करे ! उसके बाद कोई भी लाल फल भी अर्पित करें ! और भगवान शिव जी से कर्ज मुक्ति की प्रार्थना करें !

कर्क राशि अनुसार पूजा करने के बाद केसर हल्दी मिश्रित जल में पीले पुष्प डालकर शिवलिंग का अभिषेक करे ! और फिर पीला चन्दन का लेप शिवलिंग पर करें ! उसके बाद केला फल भी अर्पित करें ! और भगवान शिव जी से कर्ज मुक्ति की प्रार्थना करें !

सिंह राशि अनुसार पूजा करने के बाद काली साबुत उडद, काले तिल, और तेल की कुछ बुँदे जल में डालकर शिवलिंग का अभिषेक करे ! उसके बाद नीले पुष्प भी अर्पित करें ! और भगवान शिव जी से कर्ज मुक्ति की प्रार्थना करें !

कन्या राशि अनुसार पूजा करने के बाद जल में तेल की कुछ बूंदे डालकर शिवलिंग का अभिषेक करे ! उसके बाद भांग, बैंगन, जामुन भी अर्पित करें ! और भगवान शिव जी से कर्ज मुक्ति की प्रार्थना करें !

तुला राशि अनुसार पूजा करने के बाद जल में केसर डालकर शिवलिंग का अभिषेक करे ! उसके बाद साबुत हल्दी, केला, पीले पुष्प आदि भी अर्पित करें ! और भगवान शिव जी से कर्ज मुक्ति की प्रार्थना करें !

वृश्चिक राशि अनुसार पूजा करने के बाद जल में लाल सिन्दूर, शहद डालकर शिवलिंग का अभिषेक करे ! उसके बाद लाल पुष्प और चुकंदर भी अर्पित करें ! और भगवान शिव जी से कर्ज मुक्ति की प्रार्थना करें !

धनु राशि अनुसार पूजा करने के बाद जल में इत्र, दही पंचामृत डालकर शिवलिंग का अभिषेक करे ! और साथ में माँ पार्वती जी को भी श्रृंगार सामग्री अर्पित करें ! उसके बाद सफ़ेद पुष्प अर्पित करें ! और भगवान शिव जी से कर्ज मुक्ति की प्रार्थना करें !

मकर राशि अनुसार पूजा करने के बाद जल इलाइची, हरी मूंग दाल डालकर शिवलिंग का अभिषेक करे ! साथ में श्री गणेश जी को दूब अर्पित करें ! उसके बाद हरे बिल्व पत्र भी अर्पित करें ! और भगवान शिव जी से कर्ज मुक्ति की प्रार्थना करें !

कुंभ राशि अनुसार पूजा करने के बाद गन्ने के रस, पंचामृत व् कच्ची छाछ से शिवलिंग का अभिषेक करे ! उसके बाद सफ़ेद पुष्प भी अर्पित करें ! और भगवान शिव जी से कर्ज मुक्ति की प्रार्थना करें !

मीन राशि अनुसार पूजा करने के बाद रक्त चंदन, गुड़ को जल में डालकर शिवलिंग का अभिषेक करे ! उसके बाद गेंहू व् लाल पुष्प भी अर्पित करें ! और भगवान शिव जी से कर्ज मुक्ति की प्रार्थना करें !

Next Story