Begin typing your search above and press return to search.

Raksha Bandhan Tips: रक्षा बंधन के दिन वास्तु केअनुसार मनाए राखी त्योहार, भूल से भूलकर न करें ये गलतियां हो जाएगा बड़ा नुकसान

Raksha Bandhan Tipsरक्षा बंधन को भाई-बहन के प्रेम के उत्सव के रूप में मनाया जाता है। इस दिन बहन अपने भाई को राखी बांधती है जो बहन की रक्षा के लिए संकेत होता है।जानते इससे जु़ड़े वास्तु टिप्स...

Raksha Bandhan Tips: रक्षा बंधन के दिन वास्तु केअनुसार मनाए राखी त्योहार, भूल से भूलकर न करें ये गलतियां हो जाएगा बड़ा नुकसान
X
By Shanti Suman

Raksha Bandhan Tips रक्षा बंधन टिप्स :

रक्षाबंधन का त्यौहार भाई-बहन के प्यार का प्रतिक माना जाता है। इस त्यौहार के दिन बहन अपने भाई की कलाई पर रेशम का धागा बांधकर रक्षा की कामना करती हैं। भाई-बहन सालभर इस त्यौहार का इंतजार करते हैं। रक्षाबंधन का त्यौहार भाई-बहन के बीच प्यार बढ़ाने में भी सहयोगी होता है।। आमतौर पर महिलाएं या लड़कियां किसी भी तरह की राखियां पसंद कर लेती हैं । 31 अगस्त को पूरे दिन भद्रा होने से इस दिन रक्षाबंधन पर्व न मनाकर 31अगस्त को मनाया जाना चाहिए। वहीँ कुछ ज्योतिषियों का कहना है कि 31 अगस्त को भद्रा पाताल में रहेगी, इस वजह से इस दिन रक्षाबंधन पर्व मनाया जा सकता है। इसी के चलते इस बार ये पर्व 30 और 31 अगस्त दोनों दिन मनाया जाएगा। बता दें कि रक्षाबंधन का दिन बहुत शुभ दिन माना जाता है, इस वजह से इस दिन कुछ ऐसे काम जो गलत है, नहीं करना चाहिए।

राखी बांधते और खरीदते समय करें वास्तु नियमों का पालन


बाजार में हर तरह की रंग-बिरंगी राखियां मिलती हैं लेकिन एक बात हमेशा ध्यान में रहे कभी भी आप अपने भाई को काले रंग की राखी भूलकर भी ना बांधे. वास्तु के अनुसार लाल, पिली, नारंगी और लाल रंग की राखी बांधना शुभ मना जाता है।

वास्तु में दिशा बहुत मायने रखती है। ऐसे में आप जब भी अपने भाई को राखी बांधे तो उस समय आप अपने भाई का मुंह उत्तर पूर्व या पूर्व दिशा की तरफ करके बैठाए. इससे आपके रिश्ते में हमेशा ही सकारात्मकता बनीं रहेगी।

एक बात हमेशा ध्यान में रखना कि उत्तर पश्चिम दिशा की तरफ मुंह करके राखी बंधवाना अशुभ माना जाता है। हमेशा राखी बांधते समय सभी खिड़की और दरवाजे खोलकर रखे ताकि सकारत्मक ऊर्जा का प्रवेश आपके घर में होता रहे।

अगर आप अपने भाई या बहन को कोई गिफ्ट देना चाहते हैं तो कभी भी उन्हें नुकीली और कांटे वाली चीज़ गिफ्ट ना करे।


रक्षा बंधन के दिन न करें ये काम

किसी महिला को अपशब्द न कहें- रक्षाबंधन का पर्व भाई-बहन को समर्पित है। इस दिन का महिलाएं पूरे साल इंतजार करती हैं। ऐसे में इस दिन किसी भी महिला को चाहे वो परिवार की हो या कोई अन्य या कोई भिक्षुक ही क्यों न हो, उसे अपशब्द न कहें।

नशा न करें- ये पर्व पूर्णिमा तिथि पर मनाया जाता है। इस वजह से भूलकर भी इस दिन किसी भी तरह का कोई नशा आदि न करें। वरना इसका अशुभ फल आपको भुगतना पड़ सकता है।

क्रोध न करें- रक्षाबंधन भाई-बहन के अमर प्रेम का प्रतीक है और इस दिन अगर किसी से कोई भूल भी हो जाए तो क्रोध न करें। जी दरअसल क्रोध करने से आपका दिन खराब हो सकता है।

किसी को खाली हाथ न लौटाएं- रक्षाबंधन के मौके पर अगर आपके घर पर कोई भिक्षुक आ जाए तो उसे खाली हाथ न लौटाएं।

2023 रक्षा बंधन शुभ मुहूर्त

2023 में रक्षा बंधन के लिए शुभ मुहूर्त इस प्रकार हैं:

रक्षा बंधन मुहूर्त: 06:30 से 08:58 तक

रक्षा बंधन भद्रा काल मुहूर्त: 06:30 से 07:46 तक

रक्षा बंधन शुभ चौघड़िया मुहूर्त: दोपहर 01:18 से दोपहर 02:30 तक

रक्षा बंधन शुभ मुहूर्त – 05:50 से 18:03

रक्षा बंधन समय अवधि – 12 घंटे 11 मिनट

प्रदोष काल – 20:08 से 22:18

प्रदोष समय अवधि – 02 घंटे 08 मिनट

अपराह्न समय – 13:44 से 16:23

अपराह्न समय अवधि – 2 घंटे 40 मिनट

रक्षा बन्धन भद्रा अन्त समय – रात 09:01

रक्षा बन्धन भद्रा पूँछ – शाम 05:30 – शाम 06:31

रक्षा बन्धन भद्रा मुख – शाम 06:31 – रात 08:11रक्षाबंधन का त्योहार भाई और बहन के बीच अटूट प्रेम और पवित्रता के रिश्ते का प्रतीक है। पंचांग के अनुसार हर साल श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा के दिन रक्षा बंधन का पर्व मनाया जाता है।

Next Story