Begin typing your search above and press return to search.

Raksha Bandhan Story: पहले भाई को नहीं इनको बांधे राखी, जानिए क्यों जरूरी है प्रेम के इस धागे में तीन गांठे

Raksha Bandhan Story: रक्षा बंधन इस बार दो दिन पड़ रहा है लेकिन राखी कब बांधेंगे इसको लेकर दुविधा है। वैसे जानते है कि भाई से पहले किसको राखी बांधते है ...

Raksha Bandhan Story: पहले भाई को नहीं इनको बांधे राखी, जानिए क्यों जरूरी है प्रेम के इस धागे में तीन गांठे
X
By Shanti Suman

Raksha Bandhan Story: इस साल रक्षाबंधन का पावन पर्व 30 और 31 अगस्त को मनाया जाएगा। भाई-बहन के प्रेम का प्रतीक है रक्षाबंधन का त्योहार भाई की कलाई में राखी बांधकर उसकी लंबी उम्र और सुख-समृद्धि की कामना करती हैं। बदले में भाई भी जीवनभर उसकी रक्षा और साथ निभाने का वादा करता है। भाई-बहन के नोंक-झोंक भरे इस रिश्ते में प्यार और विश्वास की जो गहराई है उसे समझना बड़ा ही मुश्किल है। हर साल रक्षाबंधन का त्योहार सावन की पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है जो कि इस बार 30 अगस्त को सुबह शुरू होगी और 31 अगस्त की सुबह समाप्त होगी। लेकिन 30 अगस्त को सुबह भद्रा लग जाने से भद्रा में राखी नहीं बांधी जाती है, इसलिए राखी का पर्व 30 अगस्त को रात 9 बजकर 40 मिनट के बाद मनाया जाएगा, और 31 अगस्त को सुबह 7 बजकर 5 मिनट तक राखी बांधी जा सकती है।रक्षाबंधन के दिन बीन अपने भाई की कलाई में राखी बांधती है और उसकी लंबी उम्र की कामना करती है। वहीं भाई भी बहन को उसकी रक्षा का वचन देते हैं और उम्रभर साथ निभाने का वादा करते हैं।

राखी पहले भाई को नहीं बांधे

रक्षाबंधन के दिन बहनें अपने भाई की कलाई में राखी बांधती हैं और उसकी लंबी उम्र की कामना करती हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि भाई को राखी बांधने से पहले कुछ देवताओं को राखी बांधने की परंपरा है? इसके जरिए देवताओं का आशीर्वाद प्राप्त किया जाता , जानते हैं क‍ि रक्षाबंधन के द‍िन क‍िन भगवानों को और कौन से रंग की राखी बांधनी चाहिए।

गणपत‍ि बप्‍पा को प्रथम पूज्‍य माना गया है इसल‍िए राखी के द‍िन सबसे पहले गणेश भगवान को राखी बांधनी चाहिए। भगवान गणेश को लाल रंग की राखी बांधे।

सावन मास की पूर्णिमा के दिन राखी का त्योहार मनाया जाता है।इसल‍िए इस द‍िन भोलेनाथ को राखी जरूर बांधनी चाह‍िए. इस दिन शिवजी को नीले रंग की राखी बांधनी चाहिए।

राखी बांधने की परंपरा द्रौपदी के कन्‍हैया को रक्षासूत्र बांधने से हुई थी. कन्‍हैयाजी द्रौपदी को अपनी बहन मानते थे और उनकी रक्षा का वचन दिया था. इस दिन श्रीकृष्ण को हरे रंग की राखी बांधे।

इस दिन हनुमान जी को राखी बांधने से मंगल दोष दूर होता है. इस दिन हनुमान जी को लाल रंग की राखी बांधनी चाहिए।

राखी में तीन गांठ?


भाई को राखी बांधते समय इस बात को खास ध्यान रखना चाहिए कि राखी में हमेशा तीन गांठें लगाई जाती हैं। तीन गांठ लगाए बिना रक्षा सूत्र अधूरा माना जाता है। राखी में तीन गांठ लगाने के पीछे भी एक महत्वपूर्ण वजह छिपी हुई है।

धार्मिक व सामाजिक मान्यताओं के अनुसार राखी में तीन गांठ लगाना शुभ माना जाता है क्योंकि इसका संबंध त्रिदेव यानि ब्रह्मा, विष्णु और महेश से है. कहा जाता है कि राखी बांधते समय पहली गांठ भाई की लंबी आयु के लिए होती है। जबकि दूसरी गांठ स्वंय की लंबी उम्र के लिए और तीसरी गांठ भाई-बहन के रिश्ते में प्यार और मिठास लाने के लिए होती है। इसलिए राखी बांधते समय इस बात का विशेष ध्यान रखें कि उसमें तीन गांठ अवश्य लगाएं।

शुभ मुहूर्त में मनाएँ रक्षा बंधन

रक्षाबंधन का त्योहार सावन माह में शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि के दिन मनाया जाता है. इस साल यह पर्व 30 और 31 अगस्त दोन दिन मनाया जाएगा. राखी बांधने का शुभ मुहूर्त 30 अगस्त को रात 9 बजकर 2 मिनट पर शुरू होगा और 31 अगस्त को सुबह 7 बजकर 5 मिनट तक रहेगा.

Next Story