Begin typing your search above and press return to search.

कौन से योग बनाते हैं सफल राजनेता, जानिए क्या आपकी किस्मत में लिखा है राजनीतिक में आना

कौन से योग बनाते हैं सफल राजनेता, जानिए क्या आपकी किस्मत में लिखा है राजनीतिक में आना
X
By NPG News

NPG DESK

हर मां-बाप की चाहत होती है उनका बच्चा बड़ा होकर एक कामयाब इंसान बने। जो बच्चे की आने की खुशखबरी के साथ ही मां-बाप के मन में घर कर जाती है। कहने का भाव है कि अपने बच्चे के लिए बेहतर भविष्य का सपना हर कोई सजाता है। इसी के चलते लोग अपने बच्चों को अच्छे से अच्छे से स्कूल आदि में शिक्षा देते हैं।लेकिन बता दें कि बच्चे के पैदा होते ही उसका भविष्य तय हो जाता है। कुछ कामयाब होते है तो कुछ के भाग्य नाकामयाबी होती है, इन सब के बावजूद आज के समय में राजनीति एक महत्वपूर्ण क्षेत्र है।

प्रसिदधि,पैसा और सुख—सुविधाएं हासिल करने के लिए ही आज के समय में ज्यादातर लोग राजनीति में आना पसंद करते हैं, लेकिन हर कोई इंसान राजनीति में पूरी तरह सफलता प्राप्त नहीं कर पाता, जिसकी उसे चाहत होती है।

कौन से योग बनाते हैं सफल राजनेता...

कुंडली में कुछ ग्रह स्थितियों की वजह से ही इस क्षेत्र में सफलता और कामयाबी मिलती है। कुंडली में भी राजनीति में आकर सफल होने के लिए कहीं ये खास ग्रह योग हैं। जानिए वो कौन से योग बनाते हैं सफल राजनेता...

राजनीतिज्ञ होने का संकेत

कुंडली में एक ऐसा खास भाव होता है जो व्यक्ति के राजनीतिज्ञ होने का संकेत देता है। ज्योतिष शास्त्र में कहा गया है कुंडली का छ्ठा, सातवां, दसवां और ग्यारहवां भाव राजनीति से जुड़ा है।

विद्वानों का मानना है कि अगर इन चारों भावों में राहु हो तो इसका अर्थ यह होता है कि वह व्यक्ति आगे चलकर अवश्य ही राजनीति की दुनिया में नाम कमाएगा या कोई बड़ा नेता बनेगा।

राजनीति में सफलता का योग

अगर व्यक्ति की कुंडली के दशम भाव में सभी ग्रह शुभ स्थिति में हों तो यह व्यक्ति को राजनीतिक सफलता दिलाता है, वहीं दशमेश के सप्तम भाव से जुड़ा होने पर व्यक्ति राजनीति में सामान्य से ज्यादा सफलता पाता है।

कुंडली के चौथे भाव को जनता का कारक माना है इसलिए अगर राजनीति में आगे बढने की महत्वकांक्षा है तो कुंडली के चतुर्थ भाव या चतुर्थेश का मजबूत होना बहुत आवश्यक है। कुंडली में शनि ग्रह के अनुकूल रहने पर ऐसे व्यक्ति को राजनीति में जनता का सहयोग और लोकप्रियता मिलती है।

शुभ योग होने से जातक सफल राजनेता

कुंडली में मजबूत ग्रह स्थितियों के होने के अलावा शुभ योगों के बनने से राजनीति में सफल होने की पूर्ण संभावना बनती है। गजकेसरी योग,बुधादित्य योग आदि शुभ योग होने से जातक सफल राजनेता बनता है।

कुंडली में गुरु के शुभ भाव में मजबूत स्थिति में मौजूद रहने से ऐसा जातक राजनीति में हमेशा सफलता की बुलंदियों को छूता है और मंत्री जैसा पद हासिल करता है।

कुंडली का छ्ठा भाव जन-जन का प्रिय नेता

कुंडली का छ्ठा भाव व्यक्ति की करुणा से संबंधित होता है और उसे सेवा भाव की ओर अग्रसर करता है। इसलिए कहा जाता अगर यह शुभ दशा में और दसवें भाव से जुड़ा हो तो यह व्यक्ति जन-जन का प्रिय नेता बनता है। साथ ही साथ राजनीति के अलावा अपने सत्कार्यों के लिए भी प्रसिद्धि पाता है।

तो देर किस बात की अगर में है राजनीति में जाने की इच्छा तो अपनी कुंडली दिखाएं और फिर आजमा इस क्षेत्र में अपना भविष्य।

Next Story