Begin typing your search above and press return to search.

Jyotish Tips For Temple at Home: घर के मंदिर से जुड़ी ये बातें आपको बनी समृद्ध और खुशहाल, बना रहेग परिवार का प्यार...

Jyotish Tips For Temple at Home:घर में स्थान के हिसाब से छोटे-बड़े मंदिर बनवाए जाते हैं और बड़ी श्रद्धा के साथ उनमें देवी-देवताओं को स्थापित किया जाता है, लेकिन कभी कभी जाने अनजाने गलतियां हो जाती है या होती रहती है। आज उसी के बारे में जानते हैं...

Jyotish Tips For Temple at Home: घर के मंदिर से जुड़ी ये बातें आपको बनी समृद्ध और खुशहाल, बना रहेग परिवार का प्यार...
X
By Shanti Suman

Jyotish Tips For Temple at Home: सनातन परंपरा में पूजा और मूर्ति पूजा का बहुत महत्व है। इसमें सभी इष्ट देवों को एक खास स्थान मिला है। मूर्ति पूजा पर विश्वास करने वाले सभी घरों में मंदिर बनाए जाते हैं जिसमें आराध्य देवी-देवताओं की मूर्तियां स्थापित की जाती है। हिन्दूओं धर्मावलंबियों के घर में मंदिर होना जरूरी है। इससे नकारात्मक ऊर्जाओं का प्रवेश बाधित होता है और घर में ईश्वर का आशीर्वाद बना रहता है।

कहते हैं कि सुबह और शाम, धूप-अगरबत्ती जलाने से सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है और घर का वातावरण शुद्ध बना रहता है। घर में स्थान के हिसाब से छोटे-बड़े मंदिर बनवाए जाते हैं और बड़ी श्रद्धा के साथ उनमें देवी-देवताओं को स्थापित किया जाता है, लेकिन कभी कभी जाने अनजाने गलतियां हो जाती है या होती रहती है। आज उसी के बारे में जानते हैं...

घर के मंदिर में शिवलिंग कब देता अशुभ प्रभाव

घर के मंदिर में हमेशा अंगूठे के आकार का शिवलिंग रखना चाहिए। घर में कभी बहुत बड़ा शिवलिंग स्थापित नहीं करना चाहिए। माना जाता है शिवलिंग बहुत संवेदनशील होता है। और एक से ज्यादा शिंवलिंग भी अशुभ प्रभाव देता है।

घर के मंदिर में खंडित मूर्ति न रखें

घर के मंदिर में कभी भी खंडित मूर्तियों को ना रखें। अगर कोई मूर्ति खंडित हो भी गई है तो उसे पवित्र नदी में विसर्जित कर दें। और एक बात मूर्तियों का साइज भी बड़ा ना हो।

मंदिर में पूजा करते समय जलाया गया दीपक बुझना नहीं चाहिए। अगर पूजा के बीच में ही दीपक बुझ जाता है तो इससे पूजा का फल नहीं मिलता है।

घर के मंदिर में गुरुजनों मृत पूर्वजों की फोटो भी रखें दूर

घर के मंदिर में कभी भी जूते-चप्पल पहनकर ना जाएं। जूते-चप्पल, विशेषकर चमड़े से बने हुए नहीं रखने चाहिए। अपने मृत पूर्वजों की तस्वीर को भी मंदिर में नहीं लगाया जाना चाहिए।

घर के मंदिर में एक से ज्यादा गणेशजी अशुभ

गणेश के पूजा के बिना सारी पूजा अधूरी है। घर में गणेश जी की मूर्ति होनी चाहिए, लेकिन कभी भी घर के मंदिर में गणेश जी की तीन मूर्तियां स्थापित नहीं होनी चाहिए। इससे लाभ की जगह नुकसान पहुंचता है।

घर के मंदिर में शंख का अशुभ प्रभाव

घर के मंदिरों में लोग शंख रखते हैं, लेकिन मंदिर में 2 शंख कभी ना रखें। दो शंख के रखना अशुभ होता है।

घर के मंदिर में सफाई

मंदिर को साफ रखें मंदिर में भगवान को चढ़ाएं जाने वाले फूल-पत्तियां को धूलकर ही चढ़ाने चाहिए। भगवान के मंदिर के आसपास या ऊपर कूड़ा या कबाड़ इकट्ठा नहीं करना चाहिए। चाहे घर का मंदिर हो या बाहर का भगवान के मंदिर में गुंबद अवश्य बना होना चाहिए। पूजा या फिर कोई भी अन्य धार्मिक कार्य करते समय कभी भी खंडित दीपक या फिर कोई खंडित सामग्री का इस्तेमाल ना करें।

घर के मंदिर में घी-तेल के लिए अलग बत्ती

मंदिर में जलाए गए घी के दीपक के लिए सफेद रंग की बत्ती उपयुक्त है और तेल का दीपक जलाने के लिए लाल धागे की बत्ती सर्वश्रेष्ठ बताई गई है। यह सच है कि भगवान अपनी पूजा से नहीं वरन् अपने लिए श्रद्धा से प्रसन्न होते हैं। लेकिन कुछ विधि-विधान ऐसे हैं, जिनका पालन करना बहुत जरूरी होता है।


Next Story