Begin typing your search above and press return to search.

Janmashtami Special: इस जन्माष्टमी है बहुत खास इन उपाय से करें अपना उद्धार, जानिए कैसे

Janmashtami Special: जन्माष्टमी हर वर्ष भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को पड़ती है. यह दिन भगवान कृष्‍णु की पूजा, उपाय करके उनकी कृपा पाने और कष्‍टों से निजात पाने का उत्‍तम दिन है....जानते हैं कैसे

Janmashtami Special:  इस जन्माष्टमी है बहुत खास इन उपाय से करें अपना उद्धार, जानिए कैसे
X
By Shanti Suman

Janmashtami Special:भादो माह की कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को आने वाला जन्माष्टमी (Krishna Janmashtami 2023) का त्योहार इस साल6 और 7 सितंबर को मनाया जाएगा। भगवान श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव का यह पर्व देशभर में बड़े ही उल्लास के साथ मनाया जाता है. इस दिन मंदिरों और घरों में लोग बाल गोपाल की झांकियां सजाते हैं. इसके साथ ही इस दिन व्रत रखा जाता है। ऐसा माना जाता है कि भगवान कृष्ण जिससे प्रसन्न हो जाएं उनके जीवन में हमेशा धन-धान्य, सुख-समृद्धि रहती है.

6 सितंबर के दिन भाद्रपद शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि की शुरुआत दोपहर में 3 .37 मिनट से होगी और 7 सितंबर को 4. 14 मिनट पर समाप्त हो जाएगी। इसलिए दोनों दिन जन्माष्टमी मनाई जाएगी। ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे उपायोंं के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनको इस दिन करने से सुख- समृद्धि की प्राप्ति की जा सकती है। जानते हैं इन उपायों के बारे में…

6 सितंबर को अर्धरात्रि की अष्टमी तिथि, रोहिणी नक्षत्र और इस दिन चंद्रमा वृषभ राशि में संचरण करेंगे। साथ ही जब भी जन्माष्टमी बुधवार और सोमवार के दिन आती है वह बहुत ही शुभ है। वहीं 6 सितंबर को ही जंयती योग बन रहा है, इसलिए जन्माष्टमी का व्रत 6 सितंबर को रखा जाएगा। वहीं साधु संत 7 सितंबर को जन्माष्टमी का व्रत रखेंगे।

जन्माष्टमी के दिन होगा चमत्कार, करें ये उपाय

  • अगर बहुत पैसे कमाने के बाद भी आपकी आर्थिक स्थति कमजोर रहती हो तो आप जन्माष्टमी के दिन सुबह स्नान करने के बाद किसी भी राधा-कृष्ण मंदिर में जाकर भगवान श्रीकृष्ण जी को पीले फूलों की माला अर्पण करें। ऐसा करने से आपको श्री कृष्ण की कृष्ण की असीम कृपा प्राप्त होगी। साथ ही धन आगमन के योग बनेंगे।
  • जन्माष्टमी के दिन 7 कन्याओं को बुलाकर खीर या सफेद मिठाई खिलाएं। साथ ही इसके बाद लगातार पांच शुक्रवार तक सात कन्याओं को खीर या सफेद मिठाई बांटें।ऐसा करने से आपकी आय में वृद्धि होगी। साथ ही नौकरी में प्रमोशन और इंक्रीमेंट के योग बनेंगे।
  • जन्माष्टमी की रात को 12 बजे भगवान के जन्म के बाद गोपाल जी को केसर मिले हुए दूध से अभिषेक करें। ऐसा करने से आपके जीवन में सुख- समृद्धि का वास रहेगा।
  • अगर तमाम कोशिशों के बाद धन में वृद्धि नहीं हो पा रही हो तो जन्माष्टमी पर भगवान श्रीकृष्ण को पान का पत्ता अर्पित करें। साथ ही इसके बाद अगले दिन इस पत्ते पर रोली (कुमकुम) से श्री यंत्र लिखकर तिजोरी में रख लें। ऐसा करने से धन में वृद्धि के योग बनेंगे।
  • जिन लोगों को संतान प्राप्ति में बाधा आ रही हो वो लोग जन्माष्टमी पर भगवान श्रीकृष्ण के बालरूप की आराधना करें। साथ ही साथ ही इस दिन घर पर गाय या बछड़े की मूर्ति को लाना चाहिए। ऐसा करने से संतान प्राप्ति के योग जल्दी बनेंगे।
  • अगर पति-पत्नी के बीच हमेशा लड़ाई झगड़ा रहता है तो जन्माष्टमी के दिन बेडरूम में मोर पंख लेकर पूर्व या उत्तर दिशा की दीवार पर लगा दें. ऐसा करने से दांपत्य जीवन में आ रही कैसी भी समस्याएं दूर होंगी. वैवाहिक सुख के लिए मोर पंख को शयनकक्ष में रखें।

    आपकी कुंडली में शनि का प्रकोप है तो आप जन्माष्टमी के दिन ये उपाय कर सकते हैं. शनि के प्रकोप को शांत करने के लिए तीन मोर पंख लें. इन पंखों को काले धागे से एक साथ बांध लें. सुपारी चढ़ाएं और गंगाजल छिड़कें. फिर शनि मंत्र का 21 बार जाप करें।

जन्माष्टमी का व्रत देगा अप्रत्याशित लाभ

जन्माष्टमी का व्रत रखने से व्यक्ति को अक्षय पुण्य की प्राप्ति होती है। साथ ही यह योग जब बनता है जब अष्टमी तिथि में रोहिणी नक्षत्र पड़ता है। साथ ही इस योग में भगवान कृष्ण की पूजा करने से सुख- समृद्धि की प्राप्ति होती है। वहीं पितरों को प्रोतयोनि से मुक्ति मिलती है। वहीं जन्माष्टमी के दिन बांसुरी, कामधेनु गाय और चंदन जरूर खरीदकर लाएं। ऐसा करने से आपके जीवन में संपन्नता बनी रहेगी। साथ ही मंदिर की साफ- सफाई करें। वहीं इसके बाद सभी भगवान को नई पोशाक पहनाएं।

Next Story