Begin typing your search above and press return to search.

Astrology: घर में हर हरदम रहें खुशहाली, बीमारी और नकारात्मकता से न पड़े पाला, इसलिए आजमाएँ ये उपाय

Astrology: घर में हर हरदम रहें खुशहाली, बीमारी और नकारात्मकता से न पड़े पाला, इसलिए आजमाएँ ये उपाय
X
By NPG News

NPG डेस्क I घर-परिवार(Family) को सुखी व समृद्धि बनाने के लिए शास्त्रों के अनुसार नियमों (Rule)का पालन किया जा सकता है। कुछ ऐसे काम हैं जिन्हें करते रहने से घर में ऊपरी शक्तियां अथवा बाधाएं प्रवेश नहीं करती। वास्तु(Vastu) में कुछ आसान उपाय बताए गए हैं, जिनको अपनाकर सेहतमंद रह सकते हैं। परिवार के बेहतर स्वास्थ्य और घर के भीतर बीमारी प्रवेश न कर पाए इसके लिए कुछ आसान से उपाय है...

सर्वप्रथम तुलसी को घर में स्थापित करें, क्योंकि तुलसी साक्षात लक्ष्मी स्वरूपा हैं और भारत के हर भाग में सहज उपलब्ध हैं। जिस घर में तुलसी का पौधा नहीं, वह घर सूना समझा जाता है। तुलसी का स्पर्श कर घर में प्रवेश करने वाली वायु साक्षात अमृत होती है। दैहिक स्वास्थ्य को सिद्ध करती है।प्रतिदिन तुलसी को जल चढ़ाने से स्वास्थ्य अच्छा रहता हैअपितु इससे भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं और घर में धन-धान्य की वृद्धि करते हैं।

घर को रखें वास्तु दोष से मुक्त

घर में स्वास्थ्य संबंधी परेशानी बनी रहती है तो इसका कारण वास्तुदोष हो सकता है। घर के मुख्य द्वार से ही नकारात्मकता घर में प्रवेश करती है। ऐसे में घर के मुख्य द्वार पर सफाई का विशेष ध्यान रखें। घर का मुख्य द्वार टूटा-फूटा नहीं होना चाहिए, इससे घर के सदस्यों के स्‍वास्‍थ्‍य पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है।

घर के कोनों और दीवारों पर मकड़ी के जाले न हों। यह मानसिक तनाव बढ़ाता है। घर के मुख्य गेट पर रोजाना स्वास्तिक बनाएं। भवन के प्रवेशद्वार पर संगीतमय घंटियां लगाएं। घर का मध्य भाग खाली रखें। बीम के नीचे कभी नहीं सोएं। जरूरतमंदों को दान दें। अच्छी नींद जरूर लें। सोते समय सिर दक्षिण दिशा की तरफ हो और पैर उत्तर की तरफ।

वास्तु से नहीं होगी कोई अनहोनी

पूजा घर को साफ करने का झाड़ू-पोंछा भी अलग ही रखें। जिस कपड़े से भवन के अन्य हिस्से का पोंछा लगाया जाता हो उसे पूजाघर में उपयोग में न लाएं।

प्रतिदिन सुबह और शाम घर में कर्पूर जरूर जलाएं। घर में कांटेदार पौधे कभी न लगाएं। कमरों में प्राकृतिक रोशनी और हवा आने दें। हर पूर्णिमा भगवान शिव की पूजा करें।

हर शनिवार काले उड़द और सरसो के तेल का दान करें। पवित्र भावना से हनुमान चालीसा का पाठ करने से हनुमानजी की कृपा प्राप्त होती है। जो हमें हर तरह की अनहोनी से बचाती है। घर की दक्षिण दिशा में हनुमान जी का चित्र लगाएं। वास्तु दोष को दूर करने के लिए घर में नौ दिन तक अखंड रामायण का पाठ कराएं।

Next Story