Begin typing your search above and press return to search.

रंग लाई टीम कोरबा की पहल, स्वच्छता गतिविधियों को सोशल मीडिया में प्रसारित करने में कोरबा देश में दूसरे स्थान पर

रंग लाई टीम कोरबा की पहल, स्वच्छता गतिविधियों को सोशल मीडिया में प्रसारित करने में कोरबा देश में दूसरे स्थान पर
X
By NPG News

*कोरबा 5 जनवरी 2020।सोशल मीडिया, फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, स्वच्छता मंच सहित अन्य सोशल मीडिया में नगर पालिक निगम कोरबा की स्वच्छता गतिविधियों ने धूम मचा रखी है। शहरी विकास मंत्रालय भारत सरकार नई दिल्ली द्वारा 04 जनवरी 2020 को जारी परिणाम में पूरे देश में अपने कोरबा शहर ने इसमें दूसरा स्थान प्राप्त किया है। कलेक्टर किरण कौशल के कोरबा स्वच्छता महा अभियान के साथ साथ प्लास्टिक फ़्री कोरबा अभियान ने राष्ट्रीय स्तर पर मिली इस रैंकिंग में महत्वपूर्ण भूमिका रही है। इसके साथ ही नगर निगम इलाक़े में सफ़ाई का सुव्यवस्थित सिस्टम भी लोगों में सकारात्मक परिवर्तन का कारण रहा।इस पुरे अभियान में एडीएम संजय अग्रवाल, आयुक्त राहुल देव सहित सभी अधिकारियों और निगम कर्मचारियों के साथ जन सामान्य की महत्वपूर्ण भूमिका रही है।
नगर पालिक निगम कोरबा द्वारा विगत अनेक माह से जमीनी स्तर पर विविध स्वच्छता गतिविधियों का संचालन अनवरत रूप से किया जा रहा है, इन सभी गतिविधियों एवं कार्यो को प्रिंट एवं इलेक्ट्रानिक मीडिया में प्रेषण के साथ-साथ सोशल मीडिया यथा फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, स्वच्छ मंच आदि पर निगम के सोशल मीडिया सेल के द्वारा प्रतिदिन डाला जा रहा था। स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 के विभिन्न अवयवों में सोशल मीडिया पर अपलोडिंग भी एक मुख्य अवयव है। स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 के मद्देनजर 31 दिसम्बर 2019 तक इसकी अंतिम तारीख थी। शहरी विकास मंत्रालय भारत सरकार नई दिल्ली के द्वारा स्वच्छ सर्वेक्षण-जोश-टेªकर के माध्यम से इसका परिणाम निकालकर जारी किया गया, इस परिणाम में पूरे देश में केारबा शहर को दूसरा स्थान प्राप्त हुआ है, वहीं प्रदेश की राजधानी रायपुर को तीसरा स्थान मिला है ।
प्लास्टिक फ्री कोरबा अभियान ने मजबूत की बुनियाद- श्रीमति कौशल के निर्देश पर नगर निगम में प्लास्टिक फ्री कोरबा का महाअभियान संचालित किया गया। जिसमें स्कूल, कालेज के छात्र-छात्राओं एवं अध्यापकों ने बढ़-चढ़कर अपना सहयोग दिया। छात्र-छात्राओं ने स्कूलों में सैकड़ों इवेंट आयोजित कर पेटिंग, रंगोली, स्वच्छता रैली, नुक्कड़ नाटक, स्वच्छता प्रतियोगिताएं, अपशिष्ट से माडल का निर्माण आदि विभिन्न माध्यमों से प्लास्टिक फ्री कोरबा व शहर की स्वच्छता का संदेश जन-जन तक पहुंचाया। इसी प्रकार स्वयंसेवी संगठनों, स्वसहायता समूहों, शहर की प्रिंट एवं इलेक्ट्रानिक मीडिया तथा समस्त शहरवासियों ने इस अभियान में अपना भरपूर सहयोग दिया।
स्वच्छता के प्रति जनजागरूकता लाने, लोगों को प्रेरित करने, प्लास्टिक फ्री कोरबा अभियान केा जन-जन तक पहुंचाने के लिए निगम द्वारा स्वच्छ कोरबा स्क्वाड का गठन किया गया।स्क्वाड के सदस्यों ने वार्ड, बस्तियों, साप्ताहिक एवं दैनिक बाजारों, स्कूल, कालेजों तथा अन्य सार्वजनिक स्थानों में पहुंचकर नुक्कड़ नाटक तथा दृश्य एवं श्रब्य के विविध माध्यमों से स्वच्छता व प्लास्टिक फ्री कोरबा का भरपूर प्रचार प्रसार किया, आमनागरिकों को इससे जोड़ा। इन सभी गतिविधियों को सोशल मीडिया पर निरंतर डाला गया, जिसके परिणाम स्वरूप कोरबा को यह गौरव प्राप्त हुआ।
कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल के मार्गदर्शन तथा आयुक्त श्री राहुल देव के दिशा निर्देशन में नगर पालिक निगम कोरबा द्वारा 25 नवम्बर 2019 से 18 दिसम्बर 2019 तक दो चरणों में निगम के सभी 08 जोन के वार्डो में स्वच्छता महाअभियान चलाया गया, जो एतिहासिक रूप से सफल रहा ।इस महा अभियान में कोरबा शहर में 80 किलोमीटर गंदी नालियों की सफ़ाई की गई। कई नलियाँ तो १० साल बाद साफ़ हुई है। इसी तरह शहर की लगभग डेढ सौ किलोमीटर सड़कों की भी सफ़ाई इस महा अभियान में की गई । और लगभग ढाई हज़ार टन कचरा शहर से बाहर किया गया जिसे शहर के लो लाइन एरिया और डाम्पिंग यार्ड में समापन किया गया । इसे भी शहर वसियों ने जमकर सराहा और सोशल मीडिया में ख़ूब प्रचारित प्रसारित भी किया।निगम प्रबंधन ने भी इस स्वच्छता महाअभियान के दौरान चलाई गई वृहद स्वच्छता ड्राइव एवं संबंधित गतिविधियों को भी प्रिंट व इलेक्ट्रानिक मीडिया के साथ-साथ सोशल मीडिया पर डाला गया।
कलेक्टर किरण कौशल ने आमजन से अपील करते हुए कहा है कि स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 के तहत मोबाईल फोन के माध्यम से सिटीजन फीडबैक देना शुरू होने जा रहा है, मोबाईल फोन के माध्यम से नागरिकों से शहर की स्वच्छता के संबंध में प्रश्न पूछे जाएंगे, अतः अपने उत्तर में निगम के बेहतर साफ-सफाई कार्यो की जानकारी देकर कोरबा को उच्च रैंकिंग दिलाने में अपना सहयोग दें तथा कोरबा का मान बढ़ाएं।

Next Story