Begin typing your search above and press return to search.

Ranchi Bird Flu: झारखंड में बर्ड फ्लू ने दी दस्तक, मारे गए 4000 से ज्यादा पक्षी, अंडा-चिकन की बिक्री पर लगी रोक

Ranchi Bird Flu: झारखंड की राजधानी रांची में एक बार फिर बर्ड फ्लू ने दस्तक दे दी है. भोपाल स्थित राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग संस्थान में इसकी पुष्टि हुई है.

Ranchi Bird Flu: झारखंड में बर्ड फ्लू ने दी दस्तक, मारे गए 4000 से ज्यादा पक्षी, अंडा-चिकन की बिक्री पर लगी रोक
X
By Neha Yadav

Ranchi Bird Flu: अगर आप चिकन और अंडा खाते हैं तो सावधान हो जाए. झारखंड की राजधानी रांची में एक बार फिर बर्ड फ्लू ने दस्तक दे दी है. भोपाल स्थित राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग संस्थान में इसकी पुष्टि हुई है. जिसके बाद जिला प्रशासन ने अलर्ट जारी किया है. साथ ही बता दें बर्ड फ्लू फैलने के कारण 4,000 से अधिक पक्षी मारे गए हैं.

बर्ड फ्लू की पुष्टि

जानकारी के मुताबिक, होटवार क्षेत्रीय कुक्कुट प्रक्षेत्र में पिछले दिनों कुक्कुटों की मौत हुई थी, जिसके बाद जांच के लिए आईसीएआर- राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग संस्थान, भोपाल सैंपल भेजे गए. भेजे गए सैंपल में भोपाल, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ आई सिक्योरिटी एनिमल डिजीज डायग्नोस्टिक लैब में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई. जिसके बाद जिला प्रशासन ने अलर्ट जारी किया है.

पशुपालन विभाग के निदेशक ने जारी किया आदेश

राज्य के पशुपालन संयुक्त निदेशक (कुक्कुट) डॉ रजनी पुष्पा सिंकू ने पशु स्वास्थ्य एवं उत्पादन संस्थान कांके के निदेशक को पत्र भेजकर बीमारी की रोकथाम और सतर्कता के उपाय करने के निर्देश दिये हैं. साथ ही कंट्रोल रूम बनाने, डेली रिपोर्ट तैयार करने, जहां बर्ड फ्लू पाया गया है वहां की रिपोर्ट बनाने के आदेश दिए हैं. निदेशक के आदेश के बाद डॉक्टरों का कंट्रोल रूम बनाया गया है जो रोजाना का रिपोर्ट तैयार करेंगे.

आरआरटी टीम गठन

रांची जिला प्रशासन द्वारा एक्शन प्लान के तहत रांची डिप्टी कमिश्नर राहुल कुमार सिन्हा ने रैपिड रेस्पॉन्स(RRT) टीम का गठन किया गया है. हर आरआरटी की टीम में पशु चिकित्सा पदाधिकारियों एवं कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गयी है. आरआरटी टीम द्वारा बर्ड फ्लू संक्रमित क्षेत्र पोल्ट्री फार्म की मुर्गियों को मारने, वैज्ञानिक विधि से निपटारे, इसके बाद संक्रमित क्षेत्र का वैज्ञानिक विधि से संपूर्ण क्लीनिंग एंड डिसइन्फेक्शन का कार्य किया जाना है.

4,000 से अधिक पक्षियों को मारा गया

डिप्टी कमिश्नर राहुल कुमार सिन्हा ने संक्रमण की पुष्टि के बाद से संक्रमित क्षेत्र के एक किलोमीटर के अंतर्गत मुर्गियों, उनसे संबंधित प्रोडक्ट, अंडे की बिक्री आदि पर रोक लगा दिया है. इधर बुधवार को फ्लू फैलने के कारण 4,000 से अधिक पक्षियों को मारा गया है. जिसमे 1745 मुर्गि है. साथ ही 1697 अंडों को नष्ट किया गया है. इसे लेकर डॉक्टर संतोष कुमार ने बताया, "एक किलोमीटर की रेंज में जो भी मुर्गियां और अंडे पाए जाएंगे उन्हें डंप करवाया जा रहा है... किसानों को इसके बारे में जागरुक किया जा रहा है... जब तक जांच नेगेटिव नहीं आ जाती है तब तक पक्षीपालन नहीं करने दिया जाएगा.

Neha Yadav

नेहा यादव रायपुर के कुशाभाऊ ठाकरे यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। पिछले 6 सालों से विभिन्न मीडिया संस्थानों में रिपोर्टिंग करने के बाद NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहीं है।

Read MoreRead Less

Next Story