कोरोना के खिलाफ राजधानी पुलिस ने तैयार किया अनूठा ड्रोन…. 5 लीटर सेनेटाइज्ड लिक्विड लेकर 15-20 मिनट उड़ सकता है आसमान में……बिना मैनपावर के घंटों का मिनटों में कर रहा है ये ड्रोन

रायपुर 8 अप्रैल 2020। कोरोना के खिलाफ सेनेटाइजेशन को अचूक हथियार माना गया है। सेनेटाइज्ड रखकर ना सिर्फ खुद को बल्कि अपने परिवार को भी कोरोना से बचाया जा सकता है, लेकिन बाजार में कई जगहों पर भीड़ की वजह से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं हो पाता है, लिहाजा संक्रमण का खतरा भी बढ़ जाता है, इन हालातों से निपटने के लिए रायपुर पुलिस ने एक अनूठा आविष्कार किया है। दरअसल राजधानी पुलिस ने एक ऐसा ड्रोन तैयार किया है, जो उड़ते हुए इलाके को छिड़काव के साथ सेनेटाइज कर सकता है। खास बात ये है कि इसके लिए ना तो मैनपावर की जरूरत होती है और ना ही छिड़काव के लिए भारी-भरकम मशीन की जरूरत होती है। 

करीब 5 लीटर सेनेटाइज्ड लिक्विड लेकर ये ड्रोन उड़ सकता है और 15 से 20 मिनट तक लगातार उड़ते हुए छिड़काव कर सकता है। एक मिनट के भीतर करीब ये ढ़ाई हजार स्कावयर फीट को कवर कर लेता है, लिहाजा बहुत तेजी से इलाके को सेनेटाइज्ड करने में इससे मदद मिलेगी। राजधानी के लिए ड्रोन के जरिये सेनेटाइजेशन करना बेहद कारगर माना जा रहा है, क्योंकि इलाके में कई गलियां और भीड़ भाड़ वाला इलाका है, जहां सामान्य तरीके से छिड़काव नहीं किया जा सकता है। उन इलाके में इस ड्रोन की मदद ली जा सकती है।

SSP आरिफ शेख ने NPG को बताया कि

“राजधानी में ड्रोन का हमलोगों ने ट्रायल देखा है, ये बेहद कारगर और बहुत कम वक्त में इलाके को सेनेटाइज्ड करने की क्षमता रखता है, हमने इस ड्रोन को नगर निगम को दिया है, क्योंकि मूल रूप से इस तरह का काम उन्ही के अधिकार क्षेत्र में आता है, हमारे पुलिस टीम ने एक बेकार पड़े ड्रोन को कोरोना के मद्देनजर नये सिरे से सेनेटाइजेशन के लिए तैयार किया है, भीड़ वाले इलाके और संकरी गलियों से क्षेत्र में इसका बेहतर इस्तेमाल किया जा सकता है”

आपको बता दें कि राजधानी में लाकडाउन का पूर्णत: पालन किया जा रहा है, बावजूद कुछ इलाकों में लोग इक्टठा हो जाते हैं। बाजारों में सुबह-सुबह भीड़ लग जाती है, ऐसे में उन इलाकों में ये ड्रोन वाकई में कोरोना का रामबाण बन सकता है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

error: Content is protected By NPG.NEWS!!