Begin typing your search above and press return to search.

रायपुर निवासियों ने किया कोविड रोगियों के लिए कँवलेसेन्ट प्लाज्मा का दान…. बालको मेडिकल सेंटर ने रायपुर लेडीज सर्किल 90 के साथ मिलकर प्लाज्मा दान शिविर का आयोजन किया

रायपुर निवासियों ने किया कोविड रोगियों के लिए कँवलेसेन्ट प्लाज्मा का दान…. बालको मेडिकल सेंटर ने रायपुर लेडीज सर्किल 90  के साथ मिलकर प्लाज्मा दान शिविर का आयोजन किया
X
By NPG News

रायपुर 28 नवंबर 2020. कँवलेसेन्ट प्लाज्मा मध्यम लक्ष्णों वाले कोविड रोगियों के लक्ष्णों में राहत लाने के लिए प्लाज्मा थेरेपी काफी प्रभावी साबित हुई है। जब तक टीका जारी नहीं हो जाता, तब तक प्लाज्मा थेरेपी से लाखों लोगों को लाभ होता रहेगा। मध्य भारत का सबसे बड़ा एवं आधुनिक कैंसर अस्पताल, बालको मेडिकल सेंटर, जो कोविड परीक्षण शुरू करने के लिए राज्य और एन ए बी एल की अनुमति प्राप्त करने वाला छत्तीसगढ़ का पहला निजी अस्पताल भी था, ने गैर-लाभकारी संगठनों, राउंड टेबल 169 और रायपुर लेडीज सर्कल 90 के साथ मिलकर एक “प्लाज्मा दान शिविर” का आयोजन करके कोविड के खिलाफ अपनी लड़ाई को सामुदायिक स्तर पर ले गए। बालको मेडिकल सेंटर, छत्तीसगढ़ में पहला अस्पताल था, जहां पर प्लाज्मा थेरेपी शुरू की गई थी और वर्तमान में, यह कोविड परीक्षण और उपचार का संपूर्ण सरगम ​​प्रदान करता है।

बालको मेडिकल सेंटर छत्तीसगढ़ के कुछ अस्पतालों में से एक है जिनके पास एक उन्नत एफेरेसिस मशीन है और ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन के तकनीकी रूप से उन्नत विभाग ने अब तक सैकड़ों प्लाज्माफेरेसिस दान का संचालन करके कोविड के खिलाफ युद्ध को मजबूती से लड़ा है।

डॉ नीलेश जैन, कंसल्टेंट ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन और प्रभारी ब्लड बैंक, जिन्होंने पूरे प्लाज्माफेरेसिस डोनेशन कैंप का नेतृत्व किया, ने बताया, “यह राउंड टेबल इंडिया 169 और रायपुर लेडीज़ सर्कल 90 द्वारा लोगों को प्लाज्मा दान करने के लिए प्रेरित करने के लिए वास्तव में एक बड़ी पहल है जिससे कोविड रोगी, जो अभी भी इस घातक संक्रमण से जूझ रहे हैं, उन्हें मदद मिलेगी। हम रायपुर के लोगों के शुक्रगुजार हैं, जो इस नेक काम के लिए दान देने के लिए बड़ी संख्या में आगे आए हैं। इसने एक बार फिर मानवता में विश्वास पैदा किया है।”

इसके अलावा, डॉ जैन ने पात्रता मानदंड और प्लाज्मा दान प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी है। कोई भी व्यक्ति जिसकी आयु 18 से 65 वर्ष के बीच है, हीमोग्लोबिन > 12.5 ग्राम, वजन> 55 किलोग्राम और उसे कोविड​​-19 संक्रमण था और अब कम से कम 28 दिनों के लिए लक्षण-रहित है, वह प्लाज्मा दान कर सकते है। प्लाज्मा दान किसी अन्य एफेरेसिस दान की तरह एक बहुत ही सरल प्रक्रिया है। यह प्रक्रिया एफेरेसिस / सेल सेपरेटर नामक मशीन द्वारा की जाती है और क्योंकि इसमें केवल प्लाज्मा एकत्र किया जाता है, इसे प्लास्मफेरेसिस कहा जाता है। एक दाता से कुल 400-500 मिलीलीटर प्लाज्मा एकत्र किया जाता है, जो एक ही बैठक में लिया जाता है। पहले दान के दो सप्ताह बाद इसे फिर से दान किया जा सकता है। कोरोना एक ऐसा वायरस है जो हम सभी को प्रभावित करता है। कोई भी सुरक्षित नहीं है, लेकिन अगर हम एक साथ आते हैं और एक-दूसरे के लिए निस्वार्थ भाव से काम करते हैं, तो हम इस महामारी को तेजी से पार कर सकते हैं।

मैं सभी से आग्रह करती हूँ की आगे आएं एवं दूसरों को वह दान करें जो अभी सिर्फ व्यक्तिगत रूप से हमारी रक्षा कर रहा है। दूसरों को भी हमारे एंटीबॉडी द्वारा संरक्षित किया जा सकता है। आगे आएं एवं निस्वार्थ भाव से प्लाज्मा दान करें”, अंकिता अग्रवाल, चेयरपर्सन, रायपुर लेडीज सर्कल 90, ने कहा।

राउंड टेबल और लेडीज़ सर्कल इंडिया गैर -लाभकारी संगठन हैं। पिछले 22 वर्षों से, उनका प्रयास शिक्षा के माध्यम से सच्ची स्वतंत्रता लाना है। जून 2020 तक, उन्होंने 78 लाख से अधिक वंचित बच्चों को शिक्षित करते हुए 7141 कक्षाओं का निर्माण किया है उनके पूरे भारत में 4500+ सदस्य हैं जो समाज के उत्थान और जरूरतमंदों की मदद के लिए एक साझा उद्देश्य से बंधे हैं। लेडीज सर्कल रायपुर ने बालको मेडिकल सेंटर में ब्लड कैंसर से पीड़ित छोटे बच्चों के इलाज के लिए भी अपना सहयोग दिया है।

Next Story