बारिश ALERT: इन राज्यों में 5 दिन तक होगी बारिश, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी… जानें मौसम का हाल

नईदिल्ली 23 फरवरी 2021. मौसम विभाग ने 25 फरवरी तक पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की संभावना व्यक्त की है. पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय (western disturbance) के कारण एकबार फि‍र से मौसम बिगड़ता (Winter) नजर आ रहा है . मौसम केंद्र के मुताबिक, उत्तराखंड के देहरादून, उत्तरकाशी, चमोली, नैनीताल, बागेश्वर में मंगलवार को ओलावृष्टि की आशंका है. जबकि, उत्तरकाशी, चमोली, पिथौरागढ़, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर, टिहरी, देहरादून व नैनीताल हल्की बारिश हो सकती है.

इस सप्ताह पूरे महाराष्ट्र में मौसम शुष्क बना रहेगा. प्रदेश के अधिकांश इलाकों में दिन और रात के तापमान सामान्य से अधिक बने हुए हैं, स्काईमेट वेदर के अनुसार, अगले 3 दिनों तक किसी विशेष बदलाव की संभावना नहीं है. 25 फरवरी के बाद दिन और रात के तापमान में हल्की गिरावट देखी जा सकती है. दिल्ली में भीषण सर्दी के बाद अब गर्मी की दस्तक शुरू हो रही है. इस सप्ताह मौसम और गर्म हो जाएगा. ज़्यादातर दिन धूप वाले होंगे. स्काईमेट वेदर के मुताबिक इस साल का फरवरी महीना ऐसा रहा जब एक भी दिन शीतलहर वाले या कोल्ड डे वाले नहीं रहे. इस महीने के समापन तक राजधानी में बारिश की संभावना नहीं है.

स्काईमेट वेदर के अनुसार, मध्य भारत के राज्यों में इस सप्ताह पिछले सप्ताह के विपरीत मौसम रहेगा. यानि पिछले सप्ताह जहां मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, ओडिशा में बारिश दर्ज की गई वहीं इस सप्ताह कोई भी मौसमी हलचल की संभावना नहीं है. देहरादून, उत्तरकाशी, चमोली, नैनीताल, बागेश्वर में ओलावृष्टि की आशंका. जबकि उत्तरकाशी, चमोली, पिथौरागढ़, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर, टिहरी, देहरादून व नैनीताल हल्की बारिश हो सकती है.

जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड समेत पश्चिमी हिमालयी राज्यों के लिए यह एक बर्फीला सप्ताह होने वाला है. स्काइमेट वेदर के मुताबिक,पूके सप्ताह रुक-रुक कर बारिश होती रहेगी. लेकिन आखिरी दिनों में बारिश और बर्फबारी शुरुआती दिनों की तुलना में काफी ज़्यादा होगी. दिल्ली के लोगों को ठंड से राहत मिली है. राजधानी में सिर्फ सुबह-शाम की ठंड बरकरार है. वहीं, हरियाणा, बिहार यूपी और झारखंड में भी सुबह-शाम की ठंड रह गई है.

स्काईमेट वेदर के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान तमिलनाडु और दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी बारिश की उम्मीद है.भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा है कि, एक बार फिर से पश्चिमी विक्षोभ बना है. जिसके कारण जम्‍मू कश्‍मीर और हिमाचल प्रदेश के अधिकांश हिस्‍सों में अगले पांच दिनों तक भारी बारिश के अलावा भारी बर्फबारी हो सकती है. मौसम विभाग ने उत्‍तराखंड में भी अगले पांच दिनों तक तेज बारिश और बर्फबारी का अनुमान जताया है.

 

 

Spread the love