Begin typing your search above and press return to search.

बारिश अलर्ट: छत्तीसगढ़, ओडिशा, पश्चिम बंगाल सहित इन राज्यों में होगी जोरदार बारिश… मौसम विभाग ने अगले दो दिनों के लिए जारी की चेतावनी

बारिश अलर्ट: छत्तीसगढ़, ओडिशा, पश्चिम बंगाल सहित इन राज्यों में होगी जोरदार बारिश… मौसम विभाग ने अगले दो दिनों के लिए जारी की चेतावनी
X
By NPG News

रायपुर 15 जून 2021। छत्तीसगढ़ में 13 जून से मानसून ने दस्तक दे दी है। इसी के साथ मौसम में भी बदलाव देखने को मिल रहे है। कहीं कहीं पर तेज हवाओं के साथ जोरदार बारिश भी होनी शुरू हो गयी है। साथ ही आने वाले दो दिनों के दौरान प्रदेश के कई जिलों में तेज हवाओं के साथ तेज बारिश भी हो सकती है।

वहीं भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने उत्तर प्रदेश (यूपी), पंजाब, हरियाणा और केरल सहित देश के अन्य हिस्सों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने बताया है कि देश में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं। फिलहाल मॉनसून के मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ने की उम्मीद है। इससे पहले आईएमडी ने बताया था कि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून ने दो दिन की देरी के बाद केरल में 3 जून को दस्तक दी। इस साल मॉनसून भारत के दक्षिणी क्षेत्रों में देरी से आया है।

आईएमडी ने बारिश को लेकर यूपी में अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने राज्य में आने वाले एक सप्ताह तक बारिश होने की संभावना जताई है। मौसम विभाग के अनुसार यूपी में समय से पहले ही मॉनसून ने दस्तक दे दी है। शुरुआती दो दिनों तक कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश होने की संभावना है। इसके बाद मौसम में बदलाव होने के साथ ही बारिश भी तेज होगी। बता दें बीते सोमवार (14 जून) को पूर्वांचल के हिस्सों के अलावा लखनऊ और कानपुर के आसपास के इलाकों में भी काफी देर तक बारिश होती रही।

मौसम विभाग के अनुसार पंजाब और हरियाणा के साथ ही राजधानी चंडीगढ़ में सोमवार (15 जून) से मंगलवार (16 जून) की सुबह गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। इस दौरान जींद, कोसली, फरुखनगर, आदमपुर, रेवाड़ी (हरियाणा) और आसपास के इलाकों में 20-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी। साथ ही स्थानों पर हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश होगी। जम्मू और कश्मीर, लद्दाख और गिलगित के भी अलग-अलग स्थानों में भी भारी वर्षा की संभावना है। इसके अलावा बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ जैसे क्षेत्र भी बारिश से प्रभावित होंगे।

मंगलवार को महाराष्ट्र में भी भारी बारिश हो सकती है. विभाग ने जानकारी दी है कि चंद्रपुर और गड़चिरोली समेत राज्य की कुछ जगहों पर बिजली के साथ गरज, हल्की से मध्यम बारिश और तेज हवाएं चल सकती हैं. इसके अलावा भंडारा, गोंदिया, नागपुर, वर्धा और यवतमाल के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

Next Story