Begin typing your search above and press return to search.

बारिश अलर्ट: छत्तीसगढ़ सहित इन राज्यों में बारिश की चेतावनी… 12 से 17 मई के बीच गरज-चमक के साथ हो सकती है बारिश….

बारिश अलर्ट: छत्तीसगढ़ सहित इन राज्यों में बारिश की चेतावनी… 12 से 17 मई के बीच गरज-चमक के साथ हो सकती है बारिश….
X
By NPG News

नईदिल्ली 12 मई 2020। गर्मियों में इस बार बारिश कुछ ज्यादा मेहरबान है। बीते अप्रैल में देश के कई प्रदेशों में जितनी बारिश हुई, उतनी शायद इस महीने में पहले कभी नहीं हुई थी। मौसम विभाग के अनुसार कई राज्यों में 12 व 13 मई को बादल छाए रहेंगे और गरज के साथ एक-दो बार हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होगी। इसी तरह 13 व 14 मई को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और गरज के साथ बारिश होने की संभावना है।

इस सप्ताह के दौरान भी अधिकांश भागों में प्रचंड गर्मी से राहत बरकरार रहने की संभावना है। पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली और पश्चिम उत्तर प्रदेश में 11 से 14 मई के बीच धूल भरी आंधी और तेज हवाओं के साथ बारिश और गरज के साथ बौछारें गिरने की संभावना है। इस दौरान पहाड़ी राज्यों में मध्यम बारिश होगी। सप्ताह के आखिरी दिनों में राजस्थान और पड़ोसी राज्य हरियाणा तथा पंजाब के कई जिलों में तापमान में 40 डिग्री से ऊपर पहुँच जाएगा।

पिछले हफ्ते की तरह इस सप्ताह भी गुजरात में कोई विशेष मौसमी हलचल नहीं होगी जिससे कुछ हिस्सों में हीटवेव की स्थिति रहेगी। ओडिशा, छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ और मराठवाड़ा में सप्ताह के मध्य तक रुक-रुक कर कुछ हिस्सों में गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। जबकि सप्ताह के आखिरी दिनों में समूचे मध्य भारत में मौसम साफ रहेगा और तापमान बढ़ेगा।

आज दिल्ली-एनसीआर में धूल भरी आंधी चलने और राजस्थान के उत्तरी इलाकों में बारिश की संभावना है। मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल के गंगीग क्षेत्रों, ओडिशा, छत्तीसगढ़ में हल्की बारिश होने की संभावना है। वहीँ महाराष्ट्र में विदर्भ के कुछ क्षेत्रों में आज बारिश हो सकती है। फिलहाल असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड के कई भागों में मध्यम से तेज गति की बारिश हो सकती है। मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा में कम बारिश के आसार हैं, मगर यहां बारिश हो सकती है।।

यह सप्ताह भी दक्षिण भारत के लिए पिछले सप्ताह की पुनरावृत्ति होगा। बंगलुरु सहित केरल और कर्नाटक में प्री-मॉनसून बारिश जारी रहेगी। सप्ताह के उत्तरार्ध में बारिश की गतिविधियां अधिक तेज़ हो सकती हैं। आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और तमिलनाडु में हल्की बारिश की उम्मीद कर सकते हैं। सलेम, करूर, कोयम्बटूर, इरोड और तिरुपुर जैसे तमिलनाडु के आंतरिक हिस्सों में 12 और 17 मई को गरज के साथ बारिश होने की संभावना है।

Next Story