बारिश अलर्ट : राजधानी रायपुर सहित प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश शुरू…..दो दिन पहले ही देश में पहुंचा मानसून….तेज गर्मी से मिली प्रदेशवासियों को राहत

रायपुर 31 मई 2020। देश में दो दिन पहले ही मानसून ने दस्तक दे दी है। केरल तट पर मानसून टकरा गया है, जिसके बाद देश के अलग-अलग हिस्सों में बारिश शुरू हो गयीहै। राजधानी रायपुर में भी बादल घिरा हुआ है और बारिश हो रही है। छत्तीसगढ़ के कई हिस्सों में आज और कल बारिश होगी, हालांकि 2 और 3 जून को तेज गरमी का भी अनुमान जताया जा रहा है। इससे पहले मॉनसून आने का अनुमान 1 जून से किया गया था, लेकिन स्काइमेट का दावा है कि यह दो दिन पहले ही 30 मई को आ गया है.

वेबसाइट के मुताबिक शनिवार को केरल तट से मॉनसून टकराया है. आईएमडी ने 1 जून को मानसून के पहुंचने की बात कही थी. मौसम विभाग ने अप्रैल में कहा था कि इस बार मानसून औसत ही रहने वाला है. विभाग के मुताबिक, 96 से 100% बारिश को सामान्य मानसून माना जाता है. पिछले साल यह आठ दिन की देरी से 8 जून को केरल के समुद्र तट से टकराया था. भारत में जून से सितंबर के बीच दक्षिण-पश्चिम मॉनसून से बारिश होती है.

मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की थी कि 20 से 40 केएमपीएच की स्पीड से बिजनौर, चंदनपुर, हस्तीनापुर में अगले कुछ घंटों में भारी बारिश होगी. पश्चिमी उत्तर प्रदेश के साथ पूर्वी उत्तर प्रदेश में तेज बारिश हुई है. हैदराबाद सहित तेलंगाना, यूपी और नार्थ इस्ट के कुछ राज्यों में बारिश हो रही है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.