Begin typing your search above and press return to search.

बारिश अलर्ट: छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, झारखंड, तेलंगाना सहित इन राज्यों में होगी तेज बारिश… कई हिस्‍सों में लू से लोग परेशान, जानिए आपके राज्य का हाल

बारिश अलर्ट: छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, झारखंड, तेलंगाना सहित इन राज्यों में होगी तेज बारिश… कई हिस्‍सों में लू से लोग परेशान, जानिए आपके राज्य का हाल
X
By NPG News

नईदिल्ली 12 अप्रैल 2021. मौसम विभाग के अनुसार, आज भी कल की तरह ही मौसम बना रहेगा. ओडिशा, झारखंड, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, मराठवाड़ा, मध्य प्रदेश, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, असम, मेघालय, हर जगह ही गरज के साथ बारिश के आसार बने हुए हैं. वहीं दक्षिण भारत में भी तमिलनाडु, पुड्डुचेरी, केरल और कोंकण गोवा के तटीय क्षेत्रों में भी आज बारिश की संभावना है. आइए जानते हैं देशभर में आज कैसा मौसम रहेगा, कहां कितना दर्ज होगा तापमान.

मध्‍य और उत्‍तर भारत के कई हिस्‍सों में लू भी चल रही है. इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने जानकारी दी है कि पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ उत्‍पन्‍न हो रहा है. यह पश्चिमी विक्षोभ 14 से 17 अप्रैल के बीच रहेगा. इसके आसपास के इलाकों में यह 15 से 17 अप्रैल के बीच रहेगा.

मौसम विभाग के अनुसार अगले चार दिनों तक मध्‍य भारत में गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी. मध्‍य भारत के अधिकांश हिस्‍सों में गरज के साथ हल्‍की वारिश होने का अनुमान है. इस क्षेत्र में 30 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से तेज हवा के चलने की संभावना जताई गई है. हालांकि देश के कई हिस्‍सों में बारिश और भारी बारिश का अनुमान लगाया गया है। दिल्‍ली में न्‍यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्‍सियस से अधिकतम 35 डिग्री सेल्‍सियस रहने का अनुमान है.

स्काई मेट वेदर के अनुसार दक्षिण भारत के कुछ हिस्सों में अगले सप्ताह की शुरुआत तक कुछ भारी वर्षा की गतिविधियां होंगी, क्योंकि 12-14 अप्रैल से अगले दो दिनों के लिए इस क्षेत्र में एक ताजा मौसम गतिविधि का पूर्वानुमान लगाया गया है। दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश और पड़ोस में चक्रवाती सर्कुलेशन से एक उत्तर-दक्षिण ट्रफ, तमिलनाडु में कन्याकुमारी क्षेत्र पर एक चक्रवाती सर्कुलेशन, और दक्षिणी प्रायद्वीपीय भारत पर हवाओं का प्रभाव दक्षिण भारत के मौसम को प्रभावित करने के लिए निर्धारित है।

इन मौसम संबंधी परिस्थितियों के प्रभाव में, 30-40 किमी प्रति घंटे की गति से बहने वाली गरज के साथ छिटपुट बारिश, गरज और तेज़ हवाओं के साथ केरल और तमिलनाडु में अगले दो दिनों तक बारिश होगी। सोमवार और बुधवार के बीच केरल में कुछ भारी वर्षा होने की संभावना है। मंगलवार और बुधवार को तटीय और उत्तर आंतरिक कर्नाटक में कुछ भारी वर्षा होने की संभावना है।

केरल के भीतर, कुछ भारी वर्षा सोमवार और बुधवार को इडुक्की जिले में और बुधवार को वायनाड में होगी। इस बीच, अन्य सभी जिलों में हल्की से मध्यम बारिश होगी। कर्नाटक के लिए, बारिश सोमवार और मंगलवार को अधिकांश जिलों को कवर करेगी, और इसकी कवरेज का विस्तार करेगी और बुधवार को व्यापक हो जाएगी। तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, तेलंगाना, तटीय और उत्तर आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुदुचेरी, कराईकल, केरल और माहे में शुक्रवार 9 अप्रैल को अलग-अलग स्थानों पर बारिश और गरज के साथ वर्षा दर्ज की गई।

1 मार्च को प्री-मॉनसून सीज़न की शुरुआत के बाद से, दक्षिण भारतीय राज्यों के अधिकांश हिस्सों में औसत से कम बारिश हुई है। 1 मार्च से 9 अप्रैल के बीच, तमिलनाडु (9.1 मिमी), कर्नाटक (4.2 मिमी), आंध्र प्रदेश (2.1 मिमी) और तेलंगाना (0.9 मिमी) बारिश की कमी है। केरल, 70.5 मिमी, इस क्षेत्र का एकमात्र राज्य है जिसने ऊपर-औसत बारिश दर्ज की है।

Next Story