Begin typing your search above and press return to search.

बारिश अलर्ट: अगले 24 घंटे के दौरान छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र सहित इन राज्यों में होगी भारी बारिश…. तूफान की वजह से तेज बारिश और आंधी चलने की संभावना…

Mausam ki Jankari CG
X
By NPG News

नई दिल्ली 12 अक्टूबर 2021। उत्तर भारत में अचानक से मौसम करवट ले सकता है। तेज आंधी-तूफान के साथ बारिश होने की संभावना बन रही है। मौसम विभाग की मानें तो बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान का दबाव बन रहा है। चक्रवाती तूफान का नाम 'जवाद' है । इसका असर ओडिशा, आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र पर पड़ेगा। दिल्ली एनसीआर, हरियाणा और पंजाब भी इससे प्रभावित हो सकते हैं।

तूफान की वजह से अचानक तेज बारिश और आंधी चलने की संभावना है, इसकी तीव्रता काफी ज्यादा होगी, जिससे पेड़ और जर्जर मकानों को नुकसान पहुंचने की आशंका बनी है। उत्तर भारत समेत देश के अधिकतर हिस्सों से मानसून का समापन हो रहा है, लेकिन कुछ राज्यों में अगले 24 घंटे में भारी बारिश की आशंका है। इस चक्रवाती तूफान का असर ओडिशा, आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र पर पड़ सकता है. दिल्ली एनसीआर, हरियाणा और पंजाब के भी इससे प्रभावित होने के आसार हैं. तूफान की वजह से अचानक तेज बारिश और आंधी चलने की संभावना है, इसकी तीव्रता बहुत ज्यादा होगी. उत्तर भारत सहित देश के अधिकतर हिस्सों से मानसून की वापसी हो रही है, लेकिन कुछ राज्यों में अगले 24 घंटे में भारी बारिश की आशंका है.

भारतीय मौसम विभाग की मानें तो 12 अक्तूबर को जोरदार बारिश होने के आसार हैं. इधर जम्मू कश्मीर में ऊपरी इलाकों में बर्फबारी और मैदानी इलाकों में बारिश होने से घाटी में गर्मी से लोगों को राहत मिली है. सोमवार को पारा कई डिग्री तक लुढ़क गया. गुलमर्ग के अफ्फारवत और अन्य पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी हुई है जबकि रविवार रात से समूची कश्मीर घाटी में कई घंटे बारिश हुई है. वहीं दिल्ली में मंगलवार सुबह मौसम गर्म रहने के साथ ही न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार, दिन में आमतौर पर आसमान साफ रहने की संभावना है.

झारखंड में एक बार फिर मौसम का मिजाज बदलेगा. मौसम वैज्ञानिकों की मानें अगले दो से तीन दिनों में मानसून की हवा वापस हो जायेगी. इस दौरान राज्य में बारिश हो सकती है. 13 से 16 अक्टूबर तक राज्य के कई इलाकों में बारिश की संभावना है. इसके बाद ठंड की शुरुआत हो जायेगी. मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में बताया है कि झारखंड से मानसून की हवा अगले दो से तीन दिनों में वापस हो जायेगी.

बिहार की राजधानी पटना बेहतर मॉनसून के बाद प्रदेश में इस साल दीपावली और छठ पर सामान्य से कुछ अधिक ठंड पड़ने के आसार हैं. अधिकतम तापमान में गिरावट महसूस होने लगी है. प्रदेश में तुलनात्मक तौर पर अधिकतम तापमान में एक डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गयी है. मौसम विभाग ने 12, 13 और 14 अक्टूबर को केरल के छह जिलों में भारी बारिश का अनुमान जताते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. मौमस विज्ञानियों ने कोल्लम, पथनमथिट्टा, अलप्पुझा, कोट्टायम, एर्णाकुलम और इडुक्की जिलों में तीन दिन के लिये ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इस बीच तिरूवनंतपुरम, पलक्कड, मलप्पुरम एवं कोझिकोड जिले के लिये येलो अलर्ट जारी किया है. फिलहाल, प्रदेश के सभी दक्षिणी जिले येलो अलर्ट पर हैं.

Next Story