बारिश अलर्ट: आने वाला है चक्रवाती तूफान ”Amphan”… छत्तीसगढ़ सहित इन राज्यों में गरज चमक के साथ आज हो सकती है बारिश….चेतवानी जारी

नईदिल्ली 16 मई 2020। भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, हफ्ते के आखिर तक पारा 42 डिग्री को छू लेगा, फिर लू का प्रकोप शुरू हो जाएगा। देश के उत्‍तरी राज्‍यों में भी अब गर्मी जोर पकड़ रही है। कुछ जगहों पर बारिश के आसार भी जताए गए हैं। केरल में मॉनसून आने में देरी बताई जा रही है। सबसे बड़ा संकट साइक्‍लोन ‘अम्‍फन’ का है।

दरअसल मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि कल शाम (16 मई) को बंगाल की खाड़ी में एक चक्रवाती तूफान साइक्‍लोन एम्फन (Amphan) आएगा, जिसके चलते अंडमान निकोबार, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में भारी बारिश हो सकती है। इस चक्रवाती तूफान के असर के चलते देश के कई राज्यों में भारी बारिश और तेज हवाएं चल सकती हैं।

मौसम विभाग के अलर्ट के अनुसार, अंडमान निकोबार द्वीप समूह में आज और कल भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा ओडिशा के तटीय इलाकों और पश्चिम बंगाल में भी कुछ स्थानों पर तेज बारिश हो सकती है।मछुआरों को बंगाल की खाड़ी के दक्षिण और सेंट्रल इलाके के समुद्र में ना जाने की सलाह दी गई है। साथ ही जो मछुआरे समुद्र के इन इलाकों में गए हैं, उन्हें भी तुरंत वापस लौट आने के निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों में भी चक्रवाती तूफान एम्फन को लेकर अलर्ट जारी किया गया है।

वहीँ छत्तीसगढ़ में फिलहाल लोगों को तपती गर्मी से राहत मिलने की संभावना कम नजर आ रही है। मौसम विभाग के मुताबिक शुक्रवार को राजधानी रायपुर (Raipur) का तापमान 40 डिग्री के पास रहा. तो वहीं अंबिकापुर में 37.1,  बिलासपुर 41.6, पेंड्र रोड 38.6 और जगदलपुर में 37.2 तापमान दर्ज किया गया है। मौसम विभाग की मानें तो फिलहाल तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होगा।

दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी और इससे सटे दक्षिणी अंडमान सागर गहरे निम्न दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। यह आज रात तक डिप्रेशन बन जाएगा और कल तक इसके चक्रवाती तूफान की क्षमता में आने की संभावना है।

बीते 24 घंटों के दौरान जम्मू कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई। उत्तराखंड में भी कुछ स्थानों पर हल्की वर्षा रिकॉर्ड की गई। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और पश्चिम उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में धूल भरी आंधी और ओलावृष्टि के साथ बारिश तथा गरज के साथ बौछारें देखने को मिलीं।

असम, मेघालय, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह, लक्षद्वीप, केरल और तटीय कर्नाटक में हल्की से मध्यम वर्षा के साथ कुछ स्थानों पर भारी वर्षा हुई है। झारखंड, बिहार, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई जबकि मराठवाड़ा में एक-दो स्थानों पर बारिश दर्ज की गई।

Spread the love