बारिश अलर्ट: 1 से 3 मई के बीच छत्तीसगढ़ में हो सकती हैं छिटपुट बारिश, मध्यप्रदेश समेत देश के अन्य राज्यों में कैसा रहेगा मौसम के मिजाज…. जानिए

नईदिल्ली 30 अप्रैल 2020. कोरोना वायरस के संकट के बीच मौसम ने करवट ली है और कई राज्यों में कहर बरपाया है. पिछले 24 घंटे में आंधी-तूफान के साथ बारिश और ओलावृष्टि ने कई राज्यों में फसल को तबाह किया है. वहीं मौसम विभाग ने देश के अधिकांश हिस्सों में जबरदस्त बारिश की संभावना जताई है.  मौसम विभाग ने गुरुवार को कई प्रदेश में तेज आंधी और गरज-चमक के साथ बारिश होने की चेतावनी जारी की है. मौसम में यह नया बदलाव एक नए पश्चिमी विक्षोभ के विकसित होने और इसके आगे बढ़ते हुए देश के उत्तरी राज्यों में आने की वजह से होगा. 1 मई से बारिश कम हो जाएगी. 1 से 3 मई के बीच छत्तीसगढ़ तथा मध्य महाराष्ट्र में छिटपुट बारिश हो सकती है.

मौसम विज्ञानियों के मुताबिक, मई बीतने को है, लेकिन भीषण गर्मी का इंतजार अभी बाकी है. ऐसे में तेज धूप और गर्मी के साथ मई के दूसरे पखवाड़े में लू चलने के भी आसार हैं. हालांकि, पश्चिमी विक्षोभ के चलते बीच-बीच में आंधी और बारिश का दौर जारी रहने से दिल्ली-एनसीआर के लोगों को राहत मिलती रहेगी.

मौसम विभाग पहले ही भविष्यवाणी कर चुका है कि इस बार गर्मी में अधिकतम तापमान में 1 से 1.5 डिग्री सेल्सियस का इजाफा होगा. इतना ही नहीं, इस बार गर्मियों में तापमान 48 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है.

मध्य प्रदेश के शिवपुरी में बेमौसम बरसात के साथ ओले भी गिरे हैं. पिछले तीन दिन से जारी बरसात के कारण फसल को काफी नुकसान पहुंचा है. यहां छतरपुर जिले में तेज आंधी-तूफान के कारण एक बुजुर्ग महिला की मौत हो गई. वहीं, सैकड़ों तोतों ने भी दम तोड़ दिया.

पिछले 24 घंटों के दौरान आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, गुजरात और केरल में हुई मूसलाधार बारिश ने काफी नुकसान पहुंचाया है. आंध्र प्रदेश में तेज तूफान और बारिश से सैकड़ों केले के पेड़ गिर गए. इन राज्यों में गुरुवार को भी तेज बारिश का अनुमान है.

पश्चिम बंगाल, झारखंड, ओडिशा, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ और तेलंगाना में भी बारिश से फसल को काफी नुकसान हुआ है. गुजरात में तूफान और बारिश के दौरान पेड़ गिरने से दो लोगों की मौत हो गई. वहीं राज्य के कई हिस्सों में फसल के साथ-साथ बड़ी संख्या में घरों को भी नुकसान पहुंचा है.

कर्नाटक और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी हल्की बारिश दर्ज की गई. मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिम बंगाल, बिहार के कुछ हिस्सों, ओडिशा और मध्य महाराष्ट्र के कुछ भागों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. वहीं, उत्तराखंड और पंजाब में भी बौछारों के गिरने के आसार हैं.

 

 

Get real time updates directly on you device, subscribe now.