Begin typing your search above and press return to search.

बारिश अलर्ट: तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, महाराष्ट्र सहित कई राज्यों में बारिश की संभावना….अगले 24 घंटो के दौरान होगी भारी बारिश

बारिश अलर्ट: तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, महाराष्ट्र सहित कई राज्यों में बारिश की संभावना….अगले 24 घंटो के दौरान होगी भारी बारिश
X
By NPG News

नईदिल्ली 4 जून 2021। सीजन 2021 का पहला मॉनसून डिप्रेशन जल्द ही बंगाल की खाड़ी के ऊपर बनने की संभावना है, जिससे देश में मॉनसून की धारा और बारिश बढ़ जाएगी। मौसम प्रणाली म्यांमार क्षेत्र में अवक्षेपित होगी और बाद में बंगाल की खाड़ी में प्रवेश करेगी, जैसा कि आमतौर पर दक्षिण-पश्चिम मानसून के मौसम के दौरान कुछ अवसरों पर होता है। मौसम की शुरुआत में मानसून प्रणाली का बनना एक अच्छी शुरुआत का संकेत देता है और पूर्वोत्तर और पूर्वी भारत में मानसून की धारा की समय पर प्रगति की पुष्टि करता है।

07 जून को म्यांमार के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण बनने और अगले दिन 08 जून को सियाम की खाड़ी में प्रवेश करने की संभावना है। 09 जून को, मौसम प्रणाली के बंगाल की उत्तरपूर्वी खाड़ी के ऊपर से गुजरने की संभावना है। अगले 24 घंटों के भीतर, इसके करीब जाने और बांग्लादेश तट के साथ आगे बढ़ने की संभावना है। इस क्षेत्र में, मानसून प्रणालियों के पास भूमि में प्रवेश करने के लिए बहुत कम जगह है, ओडिशा और पश्चिम बंगाल उनके पसंदीदा स्थानों के रूप में हैं। इन समय-सारिणी का अब तक सख्ती से पालन नहीं किया जा सकता है और यह 12-24 घंटों तक भिन्न हो सकता है।

केरल और लक्ष्यदीप को भिगोने के बाद मानसून शुक्रवार को कर्नाटक पहुंच गया है। दक्षिणी और उत्तरी कर्नाटक के साथ, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी बारिश हो रही है। केरल और लक्षदीप में पिछले 24 घंटे से रुक-रुक कर बादल बरस रहे हैं। मौसम विभाग (IMD) ने केरल में 12 घंटों के अंदर भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। मानसून के अलावा देश के अलग-अलग हिस्सों में बारिश की संभावना व्यक्त की गई है। इसका कारण एक साथ कई चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र अलग-अलग जगहों पर बना है।

स्काईमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान, लक्षद्वीप, केरल, कर्नाटक, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा के कुछ हिस्सों, रायलसीमा, तमिलनाडु और पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। मराठवाड़ा, विदर्भ, दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश और गुजरात क्षेत्र के कुछ हिस्सों हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर तेज बारिश हो सकती है। तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, पूर्वी मध्य प्रदेश और पश्चिमी हिमालय में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। पंजाब और दक्षिणपूर्व राजस्थान के कुछ हिस्सों में छिटपुट बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं।

मॉनसून की शुरुआत केरल से हो चुकी है लेकिन फिर भी देश के कई हिस्सों में अलग-अलग वजहों से बारिश हो रही है जिसका मॉनसून से कोई लेना-देना नहीं। गुरुवार को उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत कई सारे इलाकों में बारिश और तेज हवाएं चली। मौसम विभाग की मानें तो यह बारिश पुरवइया हवाओं की वजह से हुई। दरअसल गुरुवार को एक चक्रवाती सिस्टम उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में बना हुआ था और जब बंगाल की खाड़ी से चलने वाली पुरवइया हवाओं ने उसके साथ मुलाकात की तो बारिश का मौसम बन गया। बता दें कि स्काईमेट वेदर के मुताबिक इन दिनों एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र मध्य पाकिस्तान और इससे सटे पंजाब और उत्तर पश्चिमी राजस्थान के ऊपर बना हुआ है। हरियाणा के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। एक अन्य चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिण महाराष्ट्र तट के पास पूर्व मध्य अरब सागर के ऊपर बना हुआ है।

आज यानी शुक्रवार को उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, मध्य प्रदेश, कोंकण और गोवा, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और केरल में बारिश की संभावना है। वहीं शनिवार को उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, मणिपुर, नागालैंड, मिजोरम, त्रिपुरा, गोवा, कर्नाटक, तमिलनाडु, पुदुचेरी और केरल में बारिश का अनुमान है। पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में भी अगले तीन दिनों तक आंधी-तूफान के जारी रहने की संभावना है।

Next Story