Begin typing your search above and press return to search.

बारिश अलर्ट: छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, झारखंड, ओडिशा सहित इन राज्यों के लिए चेतावनी जारी… अगले दो दिनों के दौरान होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

बारिश अलर्ट: छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, झारखंड, ओडिशा सहित इन राज्यों के लिए चेतावनी जारी… अगले दो दिनों के दौरान होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
X
By NPG News

नईदिल्ली 20 सितम्बर 2021. मौसम विभाग से मिली जानकार के मुताबिक अगले 2 दिनों तक देश के कुछ राज्यों में अगले भारी बारिश होने की संभावना है. विभाग के मुताबिक 20-21-22 सितंबर गुजरात राज्य और पूर्वी राजस्थान में भारी से बहुत भारी वर्षा के साथ व्यापक वर्षा होने की संभावना है. मौसम विभाग की मानें तो बंगाल की खाड़ी में दो मौसमी चक्रवात की स्थितियां नजर आ रहीं हैं.

वहीं स्काई मेट वेदर के मुताबिक, राजस्थान के पूर्वी हिस्सों और इससे सटे मध्य प्रदेश के पश्चिमी हिस्से पर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। संबद्ध चक्रवाती परिसंचरण औसत समुद्र तल से 5.8 किमी तक फैला हुआ है। मॉनसून की ट्रफ रेखा बीकानेर, कम दबाव वाले केंद्र, सतना, डाल्टनगंज, दीघा से गुजरते हुए दक्षिण पूर्व दिशा में पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी की ओर जा रही है। एक ट्रफ रेखा तेलंगाना से दक्षिण तमिलनाडु तक रायलसीमा होते हुए निचले स्तर पर बनी हुई है।

पिछले 24 घंटों के दौरान, गंगीय पश्चिम बंगाल, उत्तरी कोंकण और गोवा, ओडिशा के कुछ हिस्सों और गुजरात के अलग-अलग हिस्सों, पश्चिम मध्य प्रदेश, विदर्भ, दक्षिण तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के दक्षिणी तट पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई।

तमिलनाडु के शेष हिस्सों, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, गुजरात, दक्षिण और दक्षिणपूर्व राजस्थान, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड के कुछ हिस्सों और बिहार और असम के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई। उत्तरी हरियाणा, राजस्थान के पश्चिमी हिस्सों, केरल के अलग-अलग हिस्सों, तटीय कर्नाटक, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में हल्की बारिश हुई। अगले 24 घंटों के दौरान, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा के कुछ हिस्सों, विदर्भ, मराठवाड़ा, तेलंगाना के कुछ हिस्सों, कोंकण और गोवा, मध्य प्रदेश, गुजरात के कुछ हिस्सों, दक्षिण और दक्षिण पूर्व राजस्थान, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कहीं कहीं भारी बारिश हो सकती है।

केंद्रीय मौसम विभाग के मुताबिक, पूर्वी, मध्य और उत्तर पश्चिम भारत में ज्यादा बारिश की संभावना बनती दिख रही है. विभाग के अनुसार पूर्वी राजस्थान और गुजरात में भारी बारिश के आसार हैं. इस दौरान बिजली गिरने की भी आशंका विभाग की ओर से व्यक्त की गई है.वहीं, पश्चिमी राजस्थान में भी हल्की बारिश के आसार हैं. साथ ही तमिलनाडु और पुड्डुचेरी में भी भारी बारिश की संभावना मौसम विभाग ने व्यक्त की है. इधर हिमाचल प्रदेश, पूर्वी यूपी, मध्य प्रदेश, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, छत्तीसगढ़, तटीय आंध्र प्रदेश में भी भारी बारिश की संभावना मौसम विभाग ने जताई है.

राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्ली की बात करें तो यहां मानसून दो दिन का ब्रेक लगने के बाद इस सप्ताह फिर सक्रिय हो जाएगा. इस कारण से 21-22 सितंबर को बारिश हो सकती है. मौसम विभाग की मानें तो अगले पांच दिनों तक कुछ राज्यों में भारी बारिश को सकती है. 20 और 21 सितंबर के दौरान गुजरात, राजस्थान, महाराष्ट्र, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश के आसार हैं.

इस दौरान उत्तर पश्चिम भारत के बाकी हिस्सों में हल्की से मध्यम छिटपुट बारिश हो सकती है. राजधानी दिल्ली और यूपी के कुछ स्थानों पर भारी बारिश के की संभावना मौसम विभाग ने व्यक्त की है. राजधानी में मंगलवार से शुक्रवार तक अच्छी बारिश होने के आसार हैं. आज से महाराष्ट्र के विदर्भ और मुंबई क्षेत्र में भारी बारिश की संभावना विभाग ने व्यक्त की है.

हिमाचल प्रदेश में 21 सितंबर को चार जिलों में भारी बारिश का येलो अलर्ट मौसम विभाग ने जारी किया है. विभाग की मानें तो इस दौरान प्रदेश के कम और मध्यम ऊंचाई वाले इलाकों में भारी बारिश के आसार हैं. जिला कांगड़ा, मंडी, सोलन और सिरमौर जिलों के लिए भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है.

बिहार में मॉनसून सामान्य से बेहतर बना हुआ है. बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का केंद्र व चक्रवाती दशा विकसित होने से प्रदेश में सामान्य तौर पर बारिश अभी जारी है. आइएमडी, पटना के मुताबिक दक्षिण-मध्य बिहार में अच्छी-खासी बारिश होने के आसार हैं. बंगाल की राजधानी कोलकाता और आसपास के जिलों में सोमवार तड़के हुई मूसलाधार बारिश से सप्ताह के पहले कार्य दिवस पर जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया. मौसम विभाग ने कम से कम एक दिन और बारिश होने का पूर्वानुमान व्यक्त किया है.

Next Story