रेहाणे का शानदार शतक, कंगारूओं के खिलाफ टीम इंडिया बेहद मजबूत स्थिति में … जाडेजा भी अर्द्धशतक के करीब… टीम इंडिया की शानदार बल्लेबाजी

मेलबर्न 27 दिसंबर  2020। बॉक्सिंग डे- टेस्ट मैच में भारत के कप्तान रहाणे ने कमाल करते हुए अपने टेस्ट करियर का 12वां शतक जमा दिया है. भारतीय टीम पहली पारी के आधार पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बढ़त हासिल करने में सफल हो गई है. रहाणे के अलावा रविंद्रे जडेजा जमकर बल्लेबाजी कर रहे हैं. भारत ने आस्ट्रेलिया के 195 रन के जवाब में दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच के दूसरे दिन रविवार को यहां अपनी पहली पारी में पांच विकेट पर 277 रन बनाये. भारत को इस तरह से 82 रन की बढ़त हासिल हो चुकी है. स्टंप उखड़ने के समय कप्तान अजिंक्य रहाणे 104 और रविंद्र जडेजा 40 रन पर खेल रहे थे.

आस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच के दूसरे दिन रविवार को यहां अब तक अपने 5 विकेट खो दिए हैं. लंच के समय भारत का स्कोर 3 विकेट पर 90 रन था. भारत ने सुबह एक विकेट पर 36 रन से आगे खेलना शुरू किया और सतर्क शुरुआत की लेकिन कल के अविजित बल्लेबाजों शुभमन गिल (45) और अनुभवी चेतेश्वर पुजारा (17) के विकेट 11 गेंद के अंदर गंवा दिये. इसके बाद हनुमा विहारी 66 गेंद पर 21 रन बनाकर नाथन लियोन की गेंद का शिकार बने. रहाणे और पंत ने जमकर बल्लेबाजी की और अर्धशतकीय साझेदारी निभाई, लेकिन पंत 29 रन बनाकर मिचेल स्टार्क की गेंद पर विकेटकीपप के द्वारा लपके गए. कप्तान रहाणे और जडेजा क्रीज पर इस वक्त मौजूद हैं,

आस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में 195 रन बनाये थे और इस तरह से भारत उससे अभी 105 रन पीछे है। लंच के समय कप्तान अंजिक्य रहाणे 10 और हनुमा विहारी 13 रन पर खेल रहे थे. अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे 21 वर्षीय गिल ने अपनी प्रवाहमय बल्लेबाजी से प्रभावित किया और मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर 65 गेंद की अपनी पारी में कुछ उम्दा शॉट लगाये. पुजारा ने हमेशा की तरह सतर्क बल्लेबाजी की और 70 गेंदों का सामना किया. गिल सुबह आउट होने वाले पहले बल्लेबाज थे. उन्होंने कमिन्स की गेंद पर विकेटकीपर टिम पेन को आसान कैच दिया. कमिन्स ने अपने अगले ओवर में पुजारा को पवेलियन भेजकर आस्ट्रेलिया को महत्वपूर्ण सफलता दिलायी. कमिन्स की कोण लेती गेंद पुजारा के बल्ले को चूमकर पेन के दस्तानों में चली गयी जिन्होंने डाइव लगाकर खूबसूरत कैच लिया.

अजिंक्य रहाणे की कप्तानी और बल्लेबाजी की तारीफ भारतीय क्रिकेट एक्सपर्ट्स के अलावा ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज भी कर रहे हैं. पहले टेस्ट में शर्मनाक हार के बाद भारतीय टीम ने धमाकेदार वापसी करते हुए ऑस्ट्रेलिया पर उसके ही गढ़ मेलबर्न में दबाव बना दिया है.

टीम इंडिया दूसरे दिन के खेल का अंत होने तक 82 रन की बढ़त हासिल करके बेहद मजबूत स्थिति में नज़र आ रही है. रयहां से ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए मैच में वापसी बेहद ही मुश्किल होने वाली है. आपको बता दें कि भारत पहला टेस्ट आस्ट्रेलिया के हाथों हार चुका है। इस मैच में भारत की जीत हर हाल में जरूरी है।

 

Spread the love