फ्रेंच ओपन के फाइनल में 13वीं बार पहुंचे राफेल नडाल….इस रिकॉर्ड से सिर्फ एक कदम दूर…

नई दिल्ली 10 अक्टूबर 2020 । रोलां गैरां के बादशाह राफेल नडाल ने कुछ विषम पलों से गुजरने के बावजूद शुक्रवार को यहां डिएगो श्वार्टजमेन के खिलाफ सेमीफाइनल में लगातार सेटों में जीत दर्ज करके फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट में रिकार्ड 13वें खिताब की तरफ मजबूत कदम बढ़ाए। नडाल को अर्जेंटीना के डिएगो श्वार्टजमैन से अच्छी चुनौती मिली, लेकिन फिर भी वह 6-3, 6-3, 7-6 (7-0) से जीत दर्ज करके 13वीं बार फाइनल में प्रवेश करने में सफल रहे।

फाइनल में उनका मुकाबला शीर्ष वरीयता प्राप्त नोवाक जोकोविच और यूनान के पांचवें वरीय स्टेफनोस सिटसिपास के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से होगा। दूसरी वरीयता प्राप्त नडाल यहां 13वां खिताब जीतने पर रोजर फेडरर के 20 ग्रैंडस्लैम खिताब की रिकॉर्ड की भी बराबरी कर लेंगे। यह उनकी रोलां गैरां पर 100वीं जीत भी होगी।

नडाल का फ्रेच ओपन में रिकॉर्ड 99-2 हो गया है। वह कभी यहां सेमीफाइनल और फाइनल में नहीं हारे हैं और उनका रिकॉर्ड 25-0 है। उन्होंने पिछले दो सप्ताह में सभी 15 सेट जीते, लेकिन श्वार्टजमैन के खिलाफ कोर्ट फिलिप चैरटियर पर खेले गए मैच उन्हें थोड़ा संघर्ष करना पड़ा। पहले सेट में नडाल ने एक बार अपनी सर्विस गंवाई और इसके अलावा तीन अन्य अवसरों पर उन्होंने ब्रेक प्वॉइंट बचाए। इस स्पेनिश खिलाड़ी ने इससे पहले रोलां गैरां पर अपने पिछले 12 सेमीफाइनल में कभी पहला सेट नहीं गंवाया और उन्होंने अपना यह रिकॉर्ड बरकरार रखा।

इस सेट में लंबी रैलियां देखने को मिली। नडाल ने दूसरे और चौथे गेम में श्वार्टजमैन की सर्विस तोड़ी, लेकिन इस बीच तीसरे गेम में उन्होंने अपनी सर्विस भी गंवाई। दूसरे सेट में उन्होंने अर्जेंटीनी खिलाड़ी को कोई मौका नहीं दिया। उन्होंने तीसरे गेम में श्वार्टजमैन की सर्विस तोड़ी और फिर नौवें गेम में भी ब्रेक प्वॉइंट लेकर ये सेट अपने नाम किया।

श्वार्टजमैन ने तीसरे सेट में भी कड़ी चुनौती पेश की। एक समय वह 1-3 और फिर 2-4 से पीछे थे लेकिन आखिर में इसे 5-5 से बराबर करने में सफल रहे। नडाल ने 11वें गेम में तीन ब्रेक प्वॉइंट बचाए और फिर टाईब्रेकर में आसान जीत दर्ज की। अर्जेंटीना के 12वीं वरीयता प्राप्त खिलाड़ी ने इटालियन ओपन के क्वार्टर फाइनल में नडाल को हराया था, लेकिन यह उनकी 11 मुकाबलों में स्पेनिश खिलाड़ी के हाथों 10वीं हार है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.