10वीं की परीक्षा में छात्रों से सवाल- भारत के नक्शे में कहां है ‘आजाद कश्मीर’?…..दो शिक्षक हुए सस्पेंड…. बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने रिपोर्ट की तलब… बीजेपी ने कांग्रेस सरकार पर साधा निशाना

भोपाल 7 मार्च 2020। मध्यप्रदेश में 10वीं के इम्तिहान में एक अजीबो-गरीब सवाल पूछा गया। इस सवाल पर बवाल ऐसा मचा कि दो शिक्षकों को सस्पेंड कर दिया गया। इधर मामले ने राजनीतिक तूल भी पकड़ लिया। बीजेपी ने इस मामले में कांग्रेस सरकार को निशाने पर लिया। दरअसल 10वीं बोर्ड के प्रश्नपत्र संख्या-26 में परीक्षार्थियों से भारत के मानचित्र में ‘आजाद कश्मीर’ दर्शाने के लिए कहा गया था. अब इसके जवाब में परीक्षार्थियों ने भारत के नक्शे में कहां इसे दर्शाया होगा और यह कैसे तय किया गया होगा कि भारत के मानचित्र में ‘आजाद कश्मीर’ कहां हैं, इसका जवाब तो पेपर तैयार करने वाले मध्य प्रदेश के शिक्षक ही बता सकते हैं. बहरहाल इन सवालों की वजह से विवाद होना तय माना जा रहा है. फिलहाल अभी बोर्ड या किसी नेता की ओर से इस बारे में कोई बयान नहीं आया है.

बोर्ड ने निरस्त किया वह सवाल

ताजा जानकारी के मुताबिक 10वीं की बोर्ड परीक्षा में सामाजिक विज्ञान के पेपर में आजाद कश्मीर वाले सवालों को निरस्त कर दिया गया है. अब इस प्रश्नपत्र में 100 की जगह 90 अंकों के आधार पर ही मूल्यांकन किया जाएगा.

समाचार एजेंसी एएनआइ के मुताबिक, आयोग ने मध्‍य प्रदेश माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड के सचिव को पत्र लिखकर कहा है कि इस मामले की तुरंत जांच कराई जाए और जिम्‍मेदार व्‍यक्ति पर तुरंत कार्रवाई की जाए। वहीं मध्‍य प्रदेश सरकार भी इस मामले को लेकर हरकत में आ गई है। सीएम कमलनाथ की सरकार ने प्रश्‍न पत्र को सेट करने वाले और उसे मॉडरेट करने वाले दो अधिकारियों को निलंबित कर दिया है। हालांकि, इन तमाम कवायदों के बावजूद मामला इतनी आसानी से थमता नजर नहीं आ रहा है।

वहीं राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (National Commission for Protection of Child Rights writes) ने भी मामले का संज्ञान लिया है। आयोग ने मध्‍य प्रदेश माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड को पत्र लिखकर इस मामले को आपराधिक कृत्य बताते हुए सात दिन के भीत एक्‍शन रिपोर्ट मांग ली है।

सामाजिक विज्ञान के पेपर में संख्या-4 में ‘सही जोड़ी मिलाइए’ प्रश्न पूछा गया है. इसके जवाब में जो विकल्प दिए गए हैं, उसमें ‘बहादुर शाह जफर’ के आगे ‘सूरत’ लिखा है. ‘कांग्रेस का विभाजन’ के आगे ‘उपभोक्ता सुरक्षा अधिनियम’, ‘भारत-पाकिस्तान युद्ध’ के आगे ‘स्वर्ण आभूषण’, ‘कोपरा’ के आगे ‘दिल्ली’ और ‘हॉलमार्क’ के आगे ‘आजाद कश्मीर’ का विकल्प दिया हुआ है. इस सवाल में सही जोड़ियों को मिलाना था. इस सवाल के आगे परीक्षार्थी भी कंफ्यूज नजर आए.

Spread the love