Begin typing your search above and press return to search.

पीवी सिंधु ‘गोल्ड’ की रेस से बाहर…पदक का सपना टूटा, ताइ जू यिंग ने सेमीफाइनल में दिया झटका

पीवी सिंधु ‘गोल्ड’ की रेस से बाहर…पदक का सपना टूटा, ताइ जू यिंग ने सेमीफाइनल में दिया झटका
X
By NPG News

नईदिल्ली 31 जुलाई 2021. टोक्यो ओलंपिक में 31 जुलाई को महिला एकल में शटलर पीवी सिंधु और चीनी ताइपे की ताइ जू यिंग के बीच सेमीफाइनल मुकाबला खेला गया, जिसमें यिंग ने 21-18, 21-12 से जीत दर्ज की. इसी के साथ सिंधु गोल्ड की रेस से बाहर हो चुकी हैं. अब सिंधु 1 अगस्त को चाइना की ही बिंग जियाओ के खिलाफ ब्रॉन्ज के लिए खेलेंगी. इसी दिन यिंग Chen Yufei के विरुद्ध फाइनल मुकाबले में भिड़ेंगी. टोक्यो ओलंपिक में आज महिला डिस्कस थ्रोअर कमलप्रीत कौर ने फाइनल में प्रवेश कर लिया है. उन्होंने ग्रुप-बी के क्वालिफिकेशन राउंड में 64 मीटर का ऑटोमेटिक क्वालीफाईंग मार्क हासिल किया, जबकि सीमा पुनिया को बाहर का रास्ता देखना पड़ा है, जो क्वालिफिकेशन ग्रुप-ए में तमाम प्रयासों के बावजूद 60.57 मीटर के साथ छठा स्थान हासिल कर सकीं.

पहले गेम की शुरुआत में सिंधु ने कुछ बेहतरीन स्मैश पर प्वाइंट्स बटोरे, जिसका नतीजा ये हुआ कि गेम अंतराल के समय सिंधु 11-8 से आगे हो गईं. इसके बाद ताइ जु यिंग ने लगातार तीन अंक बटोर कर स्कोर 11-11 कर दिया. यहां से दोनों खिलाड़ियों के बीच दिलचस्प जंग जारी रही और मामला लगभग बराबरी पर रहा. 18-18 के स्कोर पर ताइ जु यिंग ने लगातार तीन अंक बटोर कर 21 मिनट में पहला गेम अपने नाम कर लिया.

दूसरे गेम में सिंधु के प्रदर्शन में उतनी धार नहीं दिखाई दी और उन्होंने काफी गलतियां भी कीं. साथ ही ताइ जु यिंग ने सिंधु को आक्रामक होकर खेलने नहीं दिया. नतीजतन दूसरे गेम को भी चीनी ताइपे की खिलाड़ी ने महज 19 मिनट में जीतकर फाइनल में जगह बना ली.

इस जीत के साथ ताइ जु यिंग ने पीवी सिंधु के खिलाफ अपना रिकॉर्ड 14-5 कर लिया है. इससे पहले दोनों के बीच 18 मुकाबले हुए थे. जिसमें से ताइ जु यिंग ने 13 मैचों में जीत दर्ज की थी, जबकि सिंधु को अपनी इस प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ सिर्फ 5 में जीत मिली.

ताईजु पहली बार ओलिंपिक के फाइनल में पहुंची हैं। वहीं सिंधु पहले वर्ल्ड चैंपियनशिप में 3 ब्रॉन्ज, 2 सिल्वर और एक गोल्ड मेडल जीत चुकी हैं। सिंधु ने 2016 रियो ओलिंपिक में ताईजु को राउंड स्टेज में 21-13, 21-15 से हराया था। सिंधु रियो में फाइनल तक पहुंची थीं और स्पेन की कैरोलिना मरीन के हाथों हार गई थीं और तब उन्हें सिल्वर से संतोष करना पड़ा था।

ग्रुप स्टेज के पहले मैच में सिंधु ने इजराइल की सेनिया पोलिकरपोवा को 21-7, 21-10 से हराया था। दूसरे मैच में उन्होंने हांगकांग की गन यी चियुंग को 21-9, 21-16 से हराया था। प्री-क्वार्टर फाइनल में सिंधु ने डेनमार्क की मिया ब्लिचफेल्ट को 21-15, 21-13 से हराया, जबकि क्वार्टर फाइनल में उन्होंने जापान की अकाने यामागूची को 21-13, 22-20 से हराया था।

पहले मैच में ताईजु ने स्विट्जरलैंड की सब्रिना जैकेट और थुई लिन गुयेन को हराया था। क्वार्टर फाइनल में ताईजु को थाईलैंड की रातचानोक इंतानोन के सामने सबसे ज्यादा मुश्किलों का सामना करना पड़ा। थाईलैंड की खिलाड़ी ने पहले गेम में ताईजु को 21-14 से हराया था। इसके बाद वर्ल्ड नंबर-1 ताईजु ने वापसी की और बाकी दोनों गेम 21-18, 21-18 से जीत लिए।

Next Story