npg

पुलवामा का मास्टर माईंड, जैश का टॉप आतंकी लंबू मारा गया..सुरक्षा बलों की बड़ी कामयाबी

श्रीनगर,31 जुलाई 2021।पुलवामा हमले का मास्टर माईंड और जैश ए मोहम्मद के टॉप आतंकियों में गिना जाने वाला लंबू सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में मारा गया है। सुरक्षा बलों ने उसका शव बरामद कर लिया है।लंबू का वास्तविक नाम अबू सैफ़ुल्लाह था, हालाँकि उसे अदनान और इस्माइल के नाम से भी जाना जाता था। […]

Spread the love

पुलवामा का मास्टर माईंड, जैश का टॉप आतंकी लंबू मारा गया..सुरक्षा बलों की बड़ी कामयाबी
X

श्रीनगर,31 जुलाई 2021।पुलवामा हमले का मास्टर माईंड और जैश ए मोहम्मद के टॉप आतंकियों में गिना जाने वाला लंबू सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में मारा गया है। सुरक्षा बलों ने उसका शव बरामद कर लिया है।लंबू का वास्तविक नाम अबू सैफ़ुल्लाह था, हालाँकि उसे अदनान और इस्माइल के नाम से भी जाना जाता था।
जैश ए मोहम्मद के टॉप आतंकियों में गिना जाने वाला लंबू के ख़िलाफ़ रिकॉर्ड में 14 एफआईआर दर्ज हैं। एनआईए की चार्जशीट में भी लंबू का नाम मौजुद था।लंबू आईईडी एक्सपर्ट माना जाता था, कई हमलों का मास्टर माईंड होने के साथ साथ घाटी में वह उन लोगों में शामिल था, जो सक्रिय थे। लंबू जैश ए मोहम्मद के शीर्षस्थ मौलाना मसूद अज़हर और रउफ अजहर का बेहद भरोसेमंद साथी था।
सुरक्षा बलों की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार अवंतिपूरा इलाक़े में यह मुठभेड हुई और मौक़े से M-4 रायफल और AK-47 हथियार बरामद हुए हैं। लंबू के साथ एक अन्य शव मिला है जिसकी पहचान की क़वायद की जा रही है।
पुलवामा हमले में आईईडी विस्फोट किया गया था, जिसमें देश ने चालीस जवान खोए थे, इसके ठीक बाद भारत ने सर्जिकल स्ट्राइक की और रणनीति के तहत घाटी के भीतर बहुत सी कार्यवाही की जिसमें राजनैतिक और सैन्य दोनों शामिल है। बीते तीन महिनों के भीतर यह 88वां आतंकी है जिसे सुरक्षा बलों ने मुठभेड में मार गिराया है।

Next Story