PSC ब्रेकिंग : इन 17 परीक्षा केंद्रों पर होगी सीजी पीएससी की प्रारंभिक परीक्षा…….देखिये किन-किन चीजों की रहेगी मनाही…..इस बार सबसे ज्यादा पद डिप्टी कलेक्टर के हैं…

रायपुर 5 फरवरी 2021। छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग द्वारा राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा   14 फरवरी को होगी।  दो सत्रों में आयोजित होने वाली ये परीक्षा राज्य के 17 जिलों में आयोेजित की जायेगी। परीक्षा को लेकर लोक सेवा आयोग ने गाइडलाइन जारी कर दी है। आपको बता दें कि कुल 143 पदों पर हो रही इस परीक्षा में इस दफा डिप्टी कलेक्टर के सबसे ज्यादा 30 पद हैं। वहीं डीएसपी के बैकलॉग सहित सिर्फ 6 पद हैं। वित्त सेवा के लिए 15 पद हैं। नायब तहीसलदार के लिए 20, आबकारी उप निरीक्षक के लिए 17 पद हैं। कुल 18 संवर्गों के लिए 143 पद निर्धारित किये गये हैं। इनमें 58 पद सामान्य कैटेगरी के लिए होगी, जबकि अनुसूचित जाति के लिए 17, अनुसूचित जनजाति के लिए 20 और पिछड़ा वर्ग के लिए 18 पद होंगे।

ब्रेकिंग : CG PSC की सिविल परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी… कुल 143 पदों पर लिये जायेंगे एग्जाम….इस बार सबसे ज्यादा डिप्टी कलेक्टर के हैं पद… देखिये पूरा विस्तृत विज्ञापन….

परीक्षा के लिए क्या होगा प्रतिबंधित, किसकी होगी इजाजत

जानकारी के अनुसार अभ्यर्थी राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा-2020 में केलक्यूलेटर का प्रयोग नहीं कर सकेंगे। अभ्यर्थी को अपने साथ डिजिटल डायरी, केलक्यूलेटर, सेल्युलर फोन और पेजर नहीं ला पायेंगे। परीक्षा में शामिल होने वाले ऐसे अभ्यर्थी जो पूर्ण रूप से दृष्टिहीन है या जिनके दोनों हाथ नहीं है या जो अपने दाएं-बाएं दोनों हाथों का उपयोग नहीं कर सकते, उन्हें मेडिकल बोर्ड अथवा सिविल सर्जन का चिकित्सीय प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने पर आयोग द्वारा सह-लेखक की सुविधा दी जाएगी। सह-लेखक की शैक्षणिक योग्यता हायर सेकण्डरी से अधिक नहीं होनी चाहिए। अभ्यर्थी सहायक लेखक की सुविधा प्राप्त करने के लिए सह-लेखक की दो पासपोर्ट साईज की फोटो, शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र, सह-लेखक के रूप में कार्य करने के संबंध में उसकी सहमति के साथ परीक्षा तिथि के 7 दिन पूर्व संबंधित जिले के कलेक्टर कार्यालय से संपर्क करने कहा गया है।

इन परीक्षा केंद्रों में आयोजित होगी परीक्षा

सरगुजा (अम्बिकापुर) बैकुण्ठपुर( कोरिया), बिलासपुर, धमतरी, दुर्ग(भिलाई), दंतेवाड़ा, बस्तर (जगदलपुर), जांजगीर-चांपा, जशपुर, कबीरधाम, कांकेर, कोरबा, महासमुंद, रायपुर, रायगढ़, राजनांदगांव एवं बलौदाबाजार के निर्धारित परीक्षा केन्द्रों में होगी।

Spread the love