शिक्षाकर्मियों के संविलियन के लिए प्रक्रिया हुई शुरू….. शिक्षाकर्मियों में खुशी की लहर….. 1 जुलाई को 16 हजार शिक्षाकर्मियों का हो जाएगा संविलियन

रायपुर 1 मई 2020। लंबी लड़ाई के बाद जीत हासिल करने वाले शिक्षाकर्मियों में बिलासपुर जिले के कोटा विकासखंड से जारी हुए एक पत्र को लेकर खुशी की लहर है, दरअसल इस पत्र में विकासखंड शिक्षा अधिकारी कोटा ने सभी संकुल शैक्षिक समन्वयक को पत्र लिखकर उन शिक्षाकर्मियों की जानकारी और उनके गोपनीय चरित्रावली सह दस्तावेज कार्यालय में मंगाए हैं जिनकी सेवा अवधि 2 वर्ष पूर्ण हो चुकी है या फिर 1 जुलाई 2020 की स्थिति में जिनकी सेवा 2 वर्ष पूर्ण हो रही है ताकि समय पर शिक्षाकर्मियों का नियमितीकरण एवं संविलियन शासन की मंशानुसार हो सके।

गौरतलब है कि प्रक्रिया में लेटलतीफी के चलते 1 जनवरी 2020 को संविलियन हुए शिक्षाकर्मियों को कई जिलों में अभी तक वेतन नहीं मिल पाया है जिससे 1 जनवरी 2020 को संविलियन हासिल करने वाले शिक्षाकर्मियों में गहरी नाराजगी है । जबकि इससे पहले 1 जुलाई 2018 को जब शिक्षाकर्मियों काहुआ था तो 1 लाख से भी अधिक शिक्षाकर्मी संविलियन के दायरे में आए थे बावजूद उसके उन्हें समय पर वेतन मिल गया था और सारी प्रक्रिया भी पूर्ण हो गई थी ।

सरकार और अधिकारियों पर है विश्वास, समय पर हो जाएगी प्रक्रिया पूर्ण – विवेक दुबे

इस पूरे मुद्दे पर न्यूपावरगेम से बात करते हुए संविलियन अधिकार मंच के प्रदेश संयोजक विवेक दुबे ने कहा है कि

प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी ने 2 वर्ष की सेवा अवधि पूर्ण कर चुके समस्त शिक्षाकर्मियों के संविलियन का ऐतिहासिक निर्णय लिया है और शासन-प्रशासन दोनों शिक्षाकर्मियों के संविलियन के लिए कृत संकल्पित है । हमें पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग तथा स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों पर पूरा भरोसा है कि प्रदेश में जिन शिक्षा कर्मियों का 1 जुलाई 2020 को संविलियन होना है उनकी पूरी प्रक्रिया सही समय पर संपन्न करा ली जाएगी इसके लिए हमारे द्वारा लॉक डाउन खुलने के बाद अधिकारियों से मुलाकात करके प्रक्रिया को चरणबद्ध तरीके से पूर्ण कराने के लिए भी निवेदन किया जाएगा ताकि निर्धारित समय तक शिक्षाकर्मियों से जुड़ी समस्त जानकारी राज्य कार्यालय पहुंच जाएं और प्रक्रिया में किसी प्रकार की कोई भी लेटलतीफी न हो । हमारा राज्य कार्यालय से निवेदन है कि जिस प्रकार कोटा विकासखंड से पत्र जारी करके संविलियन के संबंध में शिक्षाकर्मियों की समस्त जानकारी मंगाई गई है उसी प्रकार अन्य जिले और विकासखंडों को भी राज्य कार्यालय द्वारा इस संबंध में निर्देशित किया जाए ताकि 2 वर्ष की सेवा अवधि पूर्ण कर चुके शिक्षाकर्मियों के नियमितीकरण और जुलाई में होने वाले संविलियन के संबंध में समय पर आवश्यक कार्यवाही हो सके*।

Spread the love