Begin typing your search above and press return to search.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बड़ा ऐलान – मज़दूर और मजबूर को मज़बूत बनाने के लिए आया 20 लाख करोड़ का आर्थिक पैकेज, भारत बनेगा ‘आत्म-निर्भर’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बड़ा ऐलान – मज़दूर और मजबूर को मज़बूत बनाने के लिए आया 20 लाख करोड़ का आर्थिक पैकेज, भारत बनेगा ‘आत्म-निर्भर’
X
By NPG News

नयी दिल्ली 12 मई 2020। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देश को कोरोना संकट निकालने के लिए बड़े राहत पैकेज का ऐलान किया। अब तक के राहत पैकेज को देखें तो केंद्र सरकार ने आमलोगों को राहत देने और आत्मनिर्भरता की दिशा में आगे बढ़ाने के लिए 20 लाख करोड़ रुपये के राहत पैकेज की घोषणा की है। पीएम मोदी ने कहा कि हाल में सरकार ने कोरोना संकट से जुड़ी जो आर्थिक घोषणाएं की थीं, जो रिजर्व बैंक के फैसले थे, और आज जिस आर्थिक पैकेज का ऐलान हो रहा है, उसे जोड़ दें तो ये करीब-करीब 20 लाख करोड़ रुपए का है. ये पैकेज भारत की GDP का करीब-करीब 10 प्रतिशत है.

पीएम मोदी ने आर्थिक पैकेज का एलान किया है. उन्होंने कहा कि कोरोना संकट का सामना करते हुए, नए संकल्प के साथ मैं आज एक विशेष आर्थिक पैकेज की घोषणा कर रहा हूं. ये आर्थिक पैकेज, आत्मनिर्भर भारत अभियान’ की अहम कड़ी के तौर पर काम करेगा.पीएम मोदी ने कहा कि इन सबके जरिए देश के विभिन्न वर्गों को, आर्थिक व्यवस्था की कड़ियों को, 20 लाख करोड़ रुपए का संबल मिलेगा, सपोर्ट मिलेगा. 20 लाख करोड़ रुपए का ये पैकेज, 2020 में देश की विकास यात्रा को, आत्मनिर्भर भारत अभियान को एक नई गति देगा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के नाम संबोधन दे रहे हैं,…उन्होंने अपने संबोधन की शुरुआत में कहा कि कोरोना संक्रमण से मुकाबला करते हुए दुनिया को अब चार महीने से ज्यादा हो रहे हैं।एक वायरस ने दुनिया को तहस-नहस कर दिया है. विश्व भर में करोड़ों जिंदगियां संकट का सामना कर रही हैं. सारी दुनिया, जिंदगी बचाने की जंग में जुटी है। उन्होंने कहा कि थकना, हारना, टूटना-बिखरना, मानव को मंजूर नहीं है. सतर्क रहते हुए, ऐसी जंग के सभी नियमों का पालन करते हुए, अब हमें बचना भी है और आगे भी बढ़ना है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जब हम इन दोनों कालखंडो को भारत के नजरिए से देखते हैं तो लगता है कि 21वीं सदी भारत की हो, ये हमारा सपना नहीं, ये हम सभी की जिम्मेदारी है. विश्व की आज की स्थिति हमें सिखाती है कि इसका मार्ग एक ही है- “आत्मनिर्भर भारत”.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के नाम संबोधन में कहा कि एक राष्ट्र के रूप में आज हम एक बहुत ही अहम मोड़ पर खड़े हैं. इतनी बड़ी आपदा, भारत के लिए एक संकेत लेकर आई है, एक संदेश लेकर आई है, एक अवसर लेकर आई है. जब कोरोना संकट शुरु हुआ, तब भारत में एक भी पीपीई (PPE) किट नहीं बनती थी. एन-95 मास्क का भारत में नाममात्र उत्पादन होता था. आज स्थिति ये है कि भारत में ही हर रोज 2 लाख PPE और 2 लाख एन-95 मास्क बनाए जा रहे हैं.

Next Story