Begin typing your search above and press return to search.

1 आम की कीमत 21 हजार : दो आम के पेड़ की रखवाली में तैनात हैं 4 सिक्युरिटी गार्ड व 6 खूंखार कुत्ते……लाखों रूपये प्रति किलो है इस काम की कीमत… जानिये इस आम की कहानी

1 आम की कीमत 21 हजार : दो आम के पेड़ की रखवाली में तैनात हैं 4 सिक्युरिटी गार्ड व 6 खूंखार कुत्ते……लाखों रूपये प्रति किलो है इस काम की कीमत… जानिये इस आम की कहानी
X
By NPG News

जबलपुर 17 जून 2021। 2 आम के पेड़ की रखवाली में 4 सिक्यूरिटी गार्ड और 6 खूंखार कुत्तों को तैनात हैं…सुरक्षा ऐसी मानों पेड के कोई पास भी नहीं पटक पाये। सुनकर हैरानी जरूर हो रही होगी, लेकिन ये हकीकत है। जबलपुर में एक आम पेड मालिक ने अपने दो पेड़ की सुरक्षा में पूरी ताकत झोंक रखी है। इसकी वजह ही कुछ ऐसी है कि सुरक्षा बेहद जरूरी हो गयी है। दरअसल जिन पेड़ों की सुरक्षा की बातों का जिक्र हम कर रहे हैं, उस पेंड में दुनिया की सबसे बेशकीमती आम फले हुए हैं।

आम पेड के मालिक संकल्प परिहार के मुताबिक उनकी पेड़ों में लाखों रूपये का आम टंगा है, जिसकी वजह से उसकी हिफाजत बेहद जरूरी है। जिस बेशकीमती आम का हम जिक्र कर रहे हैं. वो आम है मियाजाकी, मूल रूप से मियाजाकी आम जापान में पैदा होता है, जिसकी अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कीमत 2.70 लाख रुपये प्रति किलो है।

आम पेड़ के मालिक संकल्प परिहार के मुताबिक उन्होंने चेन्नई जाने के दैरान कुछ सालों पहले आम के दो पेड़ खरीदे थे, तब उन्हे बिल्कुल अहसास नहीं था, साधारण आम पेड की तरह जिन आम के पेड़ को खरीद रहे हैं, वो इतना बेशकीमती निकलेगा। कुछ सालों बाद गहरे लाल रंग का आम उन पेड़ों में आया। इन आमों की पहचान जापान के मियाजाकी आम के रूप में हुईहै।

अंतर्राष्ट्रीय बाजार के तौर पर देखें तो इस तरह एक आम की कीमत करीब 25 से 40 हजार के आसपास होगी। हालांकि संकल्प परिहार के बाग में आये मियासाजी आम के लिए एक व्यापारी ने एक आम की 21 हजार रूपये बोली लगायी है, तो वहीं एक व्यापारी ने तो मुंहमांगी कीमत देने का आफर दिया है। हालांकि संकल्प परिहार का परिवार इन आमों को नहीं बेचने की बात कह रहा है, क्योंकि इसकी बीज से अन्य आम के पौधों को विकसित करने की तैयारी कर रहा है।

कितना खास है ये आम

लाल रंग के इस आम को Egg of the sun भी कहा जाता है। यह आम साधारण आम से अलग दिखता है। इसका रंग पीले के बजाय लाल है। यह भारत और साउथ एशिया में काफी पॉप्युलर है। यह आम मुख्य रूप से जापान के मियाजाकी शहर में उगाया जाता है। मियाजाकी वरायटी के एक आम का वजन 350 ग्राम के आसपास होता है। इसमें शुगर की मात्रा ज्यादा होती है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, ऐंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर यह आम कैंसर से बचाता है। कोलेस्ट्रॉल कम करता है। स्किन के लिए फायदेमंद होता है। हीट स्ट्रोक से बचाता है और इम्यूनिटी बूस्ट करता है।

Next Story