राष्ट्रपति विजिट-बिलासपुर में नाइट हाल्ट करेंगे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, एक मार्च को एयरफोर्स के प्लेन से पहुंचंगे रायपुर

NPG.NEWS
रायपुर/बिलासपुर, 18 फरवरी 2020। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद दो दिन के दौरे पर एक मार्च को एयरफोर्स के विमान से रायपुर आएंगे। वे एयरपोर्ट से ही एयरफोर्स के हेलिकाप्टर से बिलासपुर रवाना हो जाएंगे।
राष्ट्रपति भवन से अभी मिनट-टू-मिनट कार्यक्रम नहीं आया है। लेकिन, प्रस्तावित कार्यक्रम के अनुसार राष्ट्रपति कोविंद दोपहर बजे के करीब रायपुर एयरपोर्ट पहुंचेंगे। एयरपोर्ट पर राज्यपाल और मुख्यमंत्री उनकी अगुवानी करेंगे।
एयरपोर्ट से ही राष्ट्रपति भारतीय वायु सेना के एमआई-17 हेलिकाप्टर से बिलासपुर रवाना हो जाएंगे। उनके साथ राज्यपाल अनसुईया उइके और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भी बिलासपुर जाएंगे।
राष्ट्रपति रात्रि विश्राम बिलासपुर में करेंगे। बिलासपुर पहुंचने के बाद शाम को राष्ट्रपति के साथ बिलासपुर हाईकोर्ट के जजों के साथ हाईटी रखा गया है। हाईटी सर्किट हाउस में होगा या हाईकोर्ट कैंम्पस में, अभी यह तय नहीं हुआ है। रात में राष्ट्रपति चुनिंदा लोगों के साथ डिनर लेंगे।
राष्ट्रपति कोविंद अगले दिन 2 मार्च सुबह दस बजे गुरूघासीदास केंद्रीय विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में शामिल होंगे। वहां विश्वविद्यालय के पांच नए भवनों का उद्घाटन करेंगे। दीक्षांत समारोह करीब एक घंटे का होगा। इसके बाद राष्ट्रपति रायपुर आ जाएंगे। एयरपोर्ट से फिर वे दिल्ली के लिए प्रस्थान करेंगे।
पता चला है, राष्ट्रपति भवन के अधिकारी एयरपोर्ट अथारिटी ऑफ इंडिया के अफसरों से इस पर भी बात कर रहे हैं कि क्या एयरफोर्स का मंझोले विमान बिलासपुर एयरपोर्ट पर भी लैंड कर सकता है क्या। हालांकि, बिलासपुर विमान पार्किंग की सुविधा नहीं है। रायपुर एयरपोर्ट के अधिकारियों का कहना है कि बिलासपुर में तकनीकी तौर पर लैंडिंग में कई सारी दिक्कतें होगी।
बिलासपुर में दिवंगत राष्ट्रपति ज्ञानी जैल सिंह के बाद कोविंद दूसरे राष्ट्रपति होंगे, जो नाइट हाल्ट करेंगे। 1985 में बिलासपुर विश्वविद्यालय के पहले दीक्षांत समारोह में तत्कालीन राष्ट्रपति ज्ञानी जैल सिंह बिलासपुर आए थे।

Spread the love