Begin typing your search above and press return to search.

खाद बीज पर स्थगन :..चार घंटे से ऊपर की चर्चा.. नतीजा सरकार के जवाब से असंतुष्ट विपक्ष का बहिर्गमन

खाद बीज पर स्थगन :..चार घंटे से ऊपर की चर्चा.. नतीजा सरकार के जवाब से असंतुष्ट विपक्ष का बहिर्गमन
X
By NPG News

रायपुर,26 जुलाई 2021। खाद बीज मसले पर समूचे विपक्ष की ओर से लाए गए स्थगन प्रस्ताव पर सदन में चार घंटे से उपर चर्चा हुई, लेकिन नतीजा विपक्ष के बहिर्गमन के रुप में सामने आया। विपक्ष ने स्थगन के दौरान खाद बीज की अनुपलब्धता और उनके अमानक होने को लेकर सरकार पर जमकर निशाना साधा।
चर्चा की शुरुआत वरिष्ठ विधायक बृजमोहन अग्रवाल ने की उन्होंने कहा
“ऐसा लगता है कि कृषि मंत्री आँख बंद कर सोए हुए हैं,लगभग पाँच लाख किसान सड़कों पर खाद बीज की कमी को लेकर उतरे हुए हैं।एक लाख क्विंटल सोयाबीन का बीज चाहिए,42 हजार तिलहन के बीज की जरुरत है.. राजनांदगाँव में किसानों ने चालीस घंटे धरना दिया और सरकार कह रही है खाद की कमी नहीं है..सरकार किसानों पर गोबर को वर्मी खाद के रुप में ख़रीदने का दबाव बना रही है..सोयाबीन धान मक्का का बीज नहीं है किसान भटक रहे हैं”
नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने कहा
“सरकार की प्राथमिकता किसान नहीं प्रायवेट व्यापारी है,व्यापारी फल फूल रहे हैं और किसान संकट में है, मॉनिटरिंग की व्यवस्था नहीं है जिससे अमानक बीज का मामला आ रहा है”
बसपा विधायक केशव चंद्रा ने काम रोको प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान कहा
“जब वायदा करना था तो कर दिए आप लोग.. सरकार बन गई अब खाद का मसला हो तो मोदीजी का नाम लेते हैं, धान का मसला हो तो मोदीजी का नाम लेते हैं, ये हर बात में मोदीजी कहाँ से आ जाते हैं। खाद की कमी और अमानक बीज की बात स्वीकार सब करते हैं लेकिन ज़िम्मेदारी कोई नही ले रहा है। समिति में खाद नहीं है और व्यापारियों के गोदाम खाद से भरे हुए हैं”
विपक्ष के बेहद तीखे आरोपों के बाद सत्ता पक्ष की ओर से जवाब देते हुए कृषि मंत्री रविंद्र चौबे ने सदन में कहा
“स्थगन प्रस्ताव पर सार्थक चर्चा हुई है, मैं आभार जताता हूँ बधाई देता हूँ.. धान की बर्बादी हमारे लिए चिंता की बात है, केंद्र हमें एथेनॉल प्लांट लगाने की अनुमति क्यों नहीं देता,आप भाजपा सदस्य हमारी मदद करिए।
कृषि मंत्री रविंद्र चौबे ने आँकड़ों के साथ कहा
“आपके कार्यकाल में व्यापारियों को अधिक खाद आबंटित किया गया, अभी ही चार पाँच रैक आनी है, उसके बाद दिक़्क़त नहीं होगी…जांजगीर ज़िले का जो मुद्दा अधिक क़ीमत में खाद बेचने का आया है मैं उस पर तत्काल निर्देश दे रहा हूँ कि कार्यवाही करें”
इसके बाद संसदीय कार्य मंत्री और कृषि मंत्री रविंद्र चौबे ने कहा
“वर्मी खाद को लेकर कहीं भी दबाव नहीं डाला जा रहा है”
इस जवाब के आते ही विपक्ष बिफर गया और असंतुष्ट होकर बहिर्गमन कर गया।इस बहिर्गमन के साथ ही आसंदी ने आज के दिन की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित कर दी।

Next Story