comscore

पॉजिटिव खबर: कबीरधाम के दो गावों में सत-प्रतिशत कोरोना टिकाकरण, गांव वाले बोले शासन के कोरोना टिकाकरण मुहिम पर भरोसा है…सारंगपुर कला और खरहट्टा में 98 प्रतिशत कोरोना टिकाकरण

कवर्धा, 4 अप्रैल 2021। कबीरधाम जिले के बोड़ला विकास खण्ड अंतर्गत दो ऐसे ग्राम पंचायत हैं, जहां के रहवासियों को भूपेश सरकार द्वारा चलाये जा रहे कोरोना टिकाकरण मुहिम पर पूर्ण विश्वास है। दरअसल बोड़ला विकासखण्ड के ग्राम सारंगपुर कला में आज दिनांक तक 45 या अधिक आयु वर्ग के 98 प्रतिशत लोगों ने टिकाकरण करा लिया है, वहीं 18 वर्ष आयु वर्ग में भी सम्बन्धित लोगों ने 98 प्रतिशत वैक्सिनेशन कराया है। इसी विकासखण्ड के ग्राम खरहट्टा में भी 45 प्लस वालों को सत-प्रतिशत टिकाकरण किया जा चुका है। राहत भरी खबर यह है कि लगभग 2700 की आबादी वाले सारंगपुर कला में केवल 1 व्यक्ति कोरोना संक्रमित है।

क्या कहते हैं ग्रामीणजन

कोरोना टिकाकरण के लिए ग्रामीणों में जागरूकता का स्तर जानने के उद्देश्य से हमने ग्रामीण क्षेत्रों का दौरा कर आम जनता से इस विषय पर बातचीत की तो मालूम हुआ कि यहां की अधिकांश जनता शासन के कोरोना टिकाकरण मुहिम पर भरोसा करती है।
सारंगपुर निवासी फोहारा यादव कहती हैं कि उन्होंने कोरोना का टीका लगवाया है और अब उन्हें कोरोना का भय नही लगता, बल्कि सतर्कता बरतने की आदत हो गई है।
इसी प्रकार लगभग 60 वर्षीय ग्राम पटेल भागीरथी चन्द्रवंशी जिन्होंने गांव में प्रथम टिकाकरण कराया, बताते हैं कि उनके गांव में भी शुरू में कोरोना टिकाकरण को लेकर कुछ अफवाहें फैली हुई थीं, लेकिन स्वास्थ्य विभाग, राजस्व व पंचायत विभाग, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, मितानिनों व स्व सहायता महिला समूहों के सहयोग से लगातार जन जागरूकता करने घर-घर दस्तक दिया गया। इसका परिणाम यह हुआ कि जनसमूह जागरूक होकर एक-दूसरे को देखकर टिकाकरण कराते गए। गांव के लगभग 50 लोगों से घर-घर दस्तक देकर इस विषय पर चर्चा की गई। कुछ को छोड़कर तमाम का जवाब टिकाकरण के पक्ष में सन्तुष्टि युक्त मिला ।

वही एक व्यक्ति कोरोना संक्रमित जिन्होंने कोरोना टिकाकरण नही कराया था
ग्राम सारंगपुर कला की सरपंच श्रीमती राधा चन्द्रवंशी बताती हैं कि उनके गांव की आबादी लगभग 2700 के आस-पास है और यहां 98 प्रतिशत सम्बन्धित लोगों ने टिकाकरण करा लिया है। इसी का नतीजा है कि गांव में केवल एक व्यक्ति ही कोरोना से संक्रमित है और उन्होंने अब तक टिकाकरण नही कराया था।

जिला कलेक्टर ने की सराहना

जिला कलेक्टर रमेश कुमार शर्मा ने टीम बोड़ला की सराहना करते हुए उक्त ग्रामवासियों की जागरूकता की सराहना की है। उन्होंने जिले के सभी विकासखण्डों के समस्त ग्रामों व शहरी क्षेत्र की जनता से इन गांवों से प्रेरणा लेकर कोविड टिकाकरण कराने की अपील की है।

जिला पंचायत सी ई ओ विजय दयाराम की विशेष निगरानी में जारी है मुहिम

जिले में कोविड टिकाकरण की कमान जिला पंचायत सी ई ओ विजय दयाराम के सम्हाल रहे हैं। उनके द्वारा उक्त सम्बन्धित दोनों ग्राम पंचायतों में विशेष मुहिम चलाकर टिकाकरण कराया गया। उनका कहना है कि उक्त ग्रामों की तर्ज पर अब पूरे जिले में मुहिम तेज की जाएगी। इसके लिए बाकायदा सभी जनपद सी ई ओ, एसडीएम, सभी तहसीलदार, बीएमओ के माध्यम में स्वास्थ्य दल की सेवाएं ली जा रही है।

Spread the love