Begin typing your search above and press return to search.

Mallikarjun Kharge: बोले खड़गे- भरोसे का सम्‍मेलन नहीं ये भरोसे का अनुष्‍ठान है, हर किसी की मदद कर रही है हमारी सरकार

Mallikarjun Kharge

Mallikarjun Kharge: बोले खड़गे- भरोसे का सम्‍मेलन नहीं ये भरोसे का अनुष्‍ठान है, हर किसी की मदद कर रही है हमारी सरकार
X
By Sanjeet Kumar

Mallikarjun Kharge रायगढ़। राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि हमारे भरोसे का सम्मेलन छत्तीसगढ़ में हो रहा है। इसका नेतृत्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल कर रहे है। भरोसे की सम्मेलन की जगह भरोसे का अनुष्ठान सम्मेलन करे तो बहुत बढ़िया होगा। ये भरोसे का अनुष्ठान सम्मेलन करके लोगो को पैसे देकर महिलाओं को पैसे देकर, युवाओं को मदद करके, किसानों को मदद करके अनुष्ठान होने के बाद ऐसे सम्मेलन हो तो अनुष्ठान सम्मेलन भारी संख्या में चल रहा है।

खड़गे ने कहा कि मेरी अध्यक्षता में कांग्रेस का 85वां महा अधिवेशन छत्तीसगढ़ में हुआ। ये मेरे जीवन में भी नया इतिहास यहां पर आपने स्थापित किया। भाजपा सरकार नगरनार स्टील प्लांट का प्राइवेटाजेशन करना चाह रही है अभी उसका जिक्र भूपेश बघेल जी ने किया। नगरनार स्टील कारखाने जो 2009 में अप्रूव हुआ था लेकिन मोदी सरकार उसको आगे नहीं बढ़ा रही क्योंकि ये सब प्राइवेट को देना चाहते है मोदी सरकार। जब ये प्राइवेट को देंगे तभी उनको कुछ मिलेगा। अगर सरकार करेगी तो गरीबों को मिलेगा, इसलिये स्टील प्लांट को आप मजबूती के साथ लड़ना होगा और बनाकर इसको बताना होगा क्योंकि इसका फायदा गरीबों के लिये है। करोड़ों रू. व्यापार यहां पर होता है। युवाओं को नौकरी मिलती है इसलिये ये जरूरी है कि पब्लिक सेक्टर या गवर्नमेंट चलाये और मजबूत के साथ इसको चला दिये तो हजारों लोगों को इसमें नौकरी मिलेगी। कई प्लांट उन्होंने हर जगह बेचते आये। कांग्रेस बनाती आयी, मोदी जी बेचते जा रहे है। हम लोगों को मदद कर रहे लेकिन वो उनकी रोटी-रोजी छिन ले रहे है। खासकर दलित, पिछड़े, अति पिछड़े और आदिवासी, गरीब लोग ये सोचना जरूरी है क्योंकि पैसे वालों को कोई दुख दर्द नहीं है। उनके पास बच्चों को पढ़ाने के लिये पैसे है अच्छे से रहने के लिये पैसे है, अपने जीवन बिताने के लिये पैसे है लेकिन गरीब अपने पेट भरने के लिये हमेशा काम करता है और वो कुछ नहीं मांगता है हमारे हाथ को काम दो इसलिये सोनिया गांधी जी ने नरेगा योजना लाई। नरेगा योजना से हजारों लोगों, लाखों लोगों को काम मिल रहा है। जो स्टेट में नरेगा का काम कराते है उन चीफ मिनिस्टरों को भी सताते है।

खड़गे ने कहा कि सेंट्रल से जल्दी फंड नहीं आती उसकी वजह से काम रूक जाता है। भूपेश बघेल केंद्र से पैसा आने दो या नहीं आने दो लेकिन अपना काम कभी उन्होंने रोका नहीं। ये कांग्रेस की देन है। बघेल साहब के मंत्रिमंडल की देन है सभी मिलकर इस छत्तीसगढ़ की सरकार को आप चला रहे हो। इसीलिए आप लोगों को बधाई देता हूं। केंद्र सरकार को करना चाहिये वो काम हमारी कांग्रेस पार्टी की सरकार यहां पर कर रही है। मोदी साहब यहां पर आये और छत्तीसगढ़ के जंगल, जमीन, पानी, इसके बारे में कुछ नहीं बोलते। सिर्फ छत्तीसगढ़ के सरकार को गालियां देना, ये सरकार गोबर बेचकर पैसा खा रहे है। अगर गोबर बेच कर पैसा खाते तो इतना डेव्लपमेंट इतना छत्तीसगढ़ में नहीं होता। गोबर बेचने वाले, खाने वाले गाय के नाम पर बीजेपी है कांग्रेस नहीं। कांग्रेस हमेशा लोगों की मदद करती है। लोगों को मजबूत करने के लिये गोबर लेना, कोऑपरेटिव सोसायटी को देना। छोटे मोटे इंडस्ट्रीज है उनको भी ये सरकार मदद कर रही है। मोदी साहब को ये सहन नहीं हुआ कांग्रेस की सरकार को कैसा गिराये और कांग्रेस को कुछ न बोल कर धब्बा लगाने का काम उनका है।


इस छत्तीसगढ़ में डायरेक्ट बेनिफिट इन पांच सालों में 1 लाख 75 हजार करोड़ रू. ट्रांसफर हुआ है। पांच सालों में छत्तीसगढ़ में 40 लाख लोग गरीबी से ऊपर उठे है। इतना रहते हुये मोदी जी कहते है छत्तीसगढ़ में करप्शन है। 15 साल आपने राज किया, 15 साल में बीजेपी क्या करके दिखाई? जैसा की धान खरीदने का उन्होंने कहा जो लिमिट थी उससे भी ज्यादा खरीदने का काम छत्तीसगढ़ की सरकार ने की, भूपेश बघेल ने किया। हर चीज केंद्र सरकार जो कहती है उससे आगे जाकर छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार करती है।

पहले तो 27 जिले थे आज कम से कम 33 जिले हो गये। पहले 150 तहसील थे आज 233 तहसील हो गये। छत्तीसगढ़ की लोगों की आमदनी 38 परसेंट बढ़ी और राशन कार्ड भी उसी ढंग से बढ़ता गया। जो चीज पिछली सरकार ने नहीं की, बीजेपी ने नहीं की वो काम अगर कांग्रेस के मुख्यमंत्री, कांग्रेस के सरकार करती है उसका मोदी साहब को प्रशंसा करना चाहिये।

मोदी सरकार तो आउटसोर्सिंग किया, अडानी को दिया, बड़े-बड़े लोगों को दिया। उनकी सरकार को, बीजेपी की सरकार को वो लोग चला रहे है। हमारे पास तो लाखों कार्यकर्ता है, सैकड़ों नेता है हम चलाते है कांग्रेस को। हम तुम्हारे जैसे आउट सोर्सिंग नहीं है। इस देश में जो लोकतंत्र है उस लोकतंत्र के तहत अगर आप को चलना है तो आप सबको लेकर चलना है। यहां तो केंद्र सरकार को दो लोग चलाते है। एक मोदी सरकार कहते है और दूसरा अमितशाह अनुष्ठान में लाते है।

मोदी जी ने कभी मुख्यमंत्री को बुलाकर लोगों की समस्याएं क्या है इसके बारे में कभी नहीं पूछा। लोगों से बात करने की हिम्मत नहीं होती वो देश को कैसे संभालेंगे? अच्छा करने के बजाय चीफ मिनिस्टरों को सरकारों को धमकी देते है। मेरी बात सुनो नहीं सुनोगे तो आपके पीछे ईडी, आईटी लगाउंगा। देश को ईडी, सीबीआई से सरकार चलाना है तो आपकी क्या जरूरत है। हर जगह जाते है और झूठ बोलकर आते है। मोदी झूठ नहीं झूठों के सरदार है।

लोग कांग्रेस को चाह रहे है। कांग्रेस को आने दो खुद लोग कह रहे है। मोदी जी कर्नाटक के चप्पे-चप्पे में गये लेकिन वहां हारकर आये। हिमाचल गये वहां भी हार कर आये। छत्तीसगढ़ में चुनाव है यहां पर भी वो हार जायेंगे।

सबसे ज्यादा आज अपोजिशन पार्टी की सरकारें है। हर स्टेट में है। अगर आपके पास इतनी जादू की छड़ी थी तो आप वेस्ट बंगाल कैसे हारे। छत्तीसगढ़ कैसा हारे, राजस्थान कैसा हारे। तमिलनाडू कैसा हारे। 15-16 स्टेट हारे। और कहते है कि लोग मुझे चाहते है। लोग चाहते तो इतने राज्यों में नहीं खो देते। आप हमेशा एक दूसरों की योजनाओं को फेल करना आदत है। इसीलिये हमेशा बोलते है आपकी गारंटी अलग है, कांग्रेस की गारंटी अलग है लेकिन उनकी गारंटी क्या है 35 साल उनके बेरोजगारी के रिकार्ड ज्यादा से ज्यादा बेरोजगारी रखना उनकी गारंटी है। ज्यादा से ज्यादा जीएसटी बढ़ाना ये उनकी गारंटी है। हमारी गारंटी है लोगों को सस्ता अनाज देना, लोगो को पढ़ाना, लोगों को एमएसपी बढ़ाना हमारी गारंटी है। उनकी गारंटी लोगों को सताने का। जो काम एक छत्तीसगढ़ में होता है वो काम गुजरात में नहीं होता।

सोचिये और सोच कर कदम उठाओ और घर घर जाकर अपील करो। ये सरकारी काम है। बहुत काम सरकार का किया है। उनको और आप लोगों को बधाई देता हूं।

मोदी कहते है महिलाओं के लिये रिजर्वेशन लाया और कांग्रेस वाले उसको विरोध कर रहे है। अमेनमेंट 52-53 किसने लाया? छत्तीसगढ़ में जिला पंचायतों में, तालुका पंचायतों में जो आपको रिजर्वेशन मिला है जो महिलाएं-माताएं कुर्सी पर बैठे है अध्यक्ष, उपाध्यक्ष होकर वो किनके वजह से। ये तो कांग्रेस ने किया। राजीव गांधी जी ने किया। नरसिंह राव जी ने कानून के मुताबिक लागू किया। इसका भी क्रेडिट वो लेते है। उनका आइडियोलॉजी है वो महिलाओं के खिलाफ है। महिलाओं को उन्होंने आगे आने नहीं दिया। आरएसएस हो, भारतीय जनता पार्टी हो महिलाओं के खिलाफ है। महिलाओं के विरोध में है। जब कांग्रेस कर रही है तब वो आगे आते है। राजीव गांधी जी के जमाने में देवगौड़ा जी हमारे सपोट से प्रधानमंत्री बने थे उस वक्त हमने जो पास करवाया था उसका किसी ने विरोध किया तो ये बीजेपी ने विरोध किया इसलिए हमारा बिल उस वक्त गिर गया। एक कहावत है चोर उल्टा कोटवार को डांटे! काम वो उल्टा कर रहे और कांग्रेस आड़ी आ रही है। 2034 का बता रहे हो महिलाओं के प्रेम है, गरीबों के लिये प्रेम है, पिछड़ों के लिये प्रेम है 543 उसी में करो। सीट भी बढ़ जायेंगे। वो नहीं चाहते अब वो बोल रहे सेंसेस होना, बाद में डिलिमिटेशन होना और ये सब होने के बाद 2034 में आयेगा। यानी उनकी नीयत अच्छी नहीं है।

सोनिया गांधी जी का ये प्रण था कि महिलाओं को रिजर्वेशन दिला कर रहूंगी और उन्होंने पूरा कोशिश किया। दूसरी चीज ओबीसी का, जनसंख्या के आधार पर जनगणना कराना। जनगणना के लिये तैयार है पिछड़े, गरीब, अति पिछड़े, अनुसूचित जाति, आदिवासी बहुत है। अगर एक बार सेंसेस हुआ तो सभी कुछ निकल कर बाहर आ जायेगा।


मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि आज रायगढ़ में हमारे राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्किर्जुन खड़गे जी आये है। खड़गे जी का छत्तीसगढ़ से बहुत लगाव है अधिवेशन के समय रायपुर आये थे। खड़गे जी चांपा- जांजगीर गये, फिर राजनांदगांव गये, उसके बाद बलौदाबाजार- भाटापारा गये और अब रायगढ़ आये है। हमारे गांव- गांव में जैतखाम के स्थापना हुआ है। आज जैतखाम का शिलन्यास खड़गे जी ने किया मै उनको बहुत- बहुत बधाई देता हूॅ। सत्य की राह में चलना है यह घासीदास बाबा का संदेश है। सत्य के रास्ते में चलने को महात्मा गांधी ने भी कहा। राहुल गांधी सत्य के रास्ते में चलने के लिये पूरा पदयात्रा किये कश्मीर से कन्याकुमारी तक। ये सत्य का रास्ता कांग्रेस का रास्ता है। कांग्रेस के प्रथम प्रधानमंत्री से लेकर मनमोहन सिंह तक जितने प्रधानमंत्री थे उनका उद्देश्य था कि हिन्दुस्तान के जनता को कैसे ताकतवर बनाए, कैसे गरीब आदमी के जीवन में परिवर्तन लाये, कैसे युवाओं के लिये युवाओं के लिये रोजगार का व्यवस्था किया जाये। कैसे महिला आत्मसम्मान के साथ जीवन व्यतीत कर सके। सभी ने लगातार लोगों को अधिकार देने का काम किया। इसी रस्ते में चलते हुये छत्तीसगढ़ सरकार आज न्याय का बात करते है। राजीव गांधी किसान न्याय योजना, गोधन न्याय योजना, भूमि श्रमिक न्याय योजना और सबके साथ हमारी सरकार न्याय कर रही है। एक तरफ हमारी किसानों के लिये न्याय कर रही है। प्रधानमंत्री अभी रायगढ़ आये थे। इससे पहले रायपुर आये थे। कल जगदलपुर गये थे और जगदलपुर में भाषण दिया कि केन्द्र सरकार धान खरीदता है। इससे बड़ा झूठ क्या हो सकता है। यदि केन्द्र धान खरीदता है तो मैं उनसे सवाल पूछना चाहता हू 2014 में आप प्रधानमंत्री बने तब रमन सिंह मुख्यमंत्री थे बोनस जो देना था उसे क्यो बंद करवाया था। भाजपा शासनकाल में धान खरीदी बहुत कम होता था। कांग्रेस सरकार किसान, मजदूर, सभी वर्गो की सरकार है। कांग्रेस सरकार बनने के बाद पहले साल ही 82 लाख मीट्रिक टन, दूसरे साल 84 मीट्रिक टन, तीसरे साल 92 लाख मीट्रिक टन, चौथे साल 107 लाख मीट्रिक टन और इस साल धान खरीदी होगा तो 125 से 130 लाख मीट्रिक टन होगा। जब पिछले रायगढ़ आया था तब यहां के किसानों ने कहा था कि धान उत्पादक ज्यादा हो रहा है ज्यादा क्विंटल धान खरीदे सरकार, तो हमने 20 क्विंटल प्रति एकड़ धान खरीदने का फैसला किया इस साल 130 लाख मीट्रिक टन से भी ज्यादा धान की खरीदी होगा। धान का रकबा बढ़ गया, किसान का संख्या बढ़ गया, उत्पादन भी बढ़ गया। सभी लघुवनोपज हमारी सरकार खरीदती है। आज 5 साल किसान, युवा सब मजबूत हुये है और जो पैसा है आम जनता के खातें में जा रहा है। प्रधानमंत्री नगरनार स्टील प्लांट के उद्घाटन किया बस्तर के लोग बस्तर को बंद कर दिये थे क्योकि प्लांट को बेचने का तैयारी हो गया है। प्रधानमंत्री बस्तर में झूठ बोलकर गये है। अगर नगरनार प्लांट को केन्द्र नही चला सकती है, तो इस हमारी कांग्रेस सरकार चला सकती है। छत्तीसगढ़ में जितनी संपदा उसका उपयोग हम आम जनता के लिये कर रहे है। लेकिन प्रधानमंत्री ने एक बार भी नही ये निजी हाथ में नही जा रहा है। प्रधानमंत्री खदानों को अडानी को दे रहे है। प्रधानमंत्री लगातार झूठ बोल रहे है। भाजपा पीएससी पर आरोप लगा रहे तो मैं कहना चाहूंगा कि एक भी शिकायत वो बता दे कोई मंत्री, सांसद, विधायक के परिवार के सदस्य नहीं है। तो प्रधानमंत्री नियम बना दे कि अधिकारी के बेटा या बेटी पीएससी या यूपीएससी के परीक्षा मे भाग नही ले सकता, यह नियम बना दे हमें कोई तकलीफ नही है। प्रधानमंत्री जैसे पद पर रहते हुये इस प्रकार झूठ बोलेंगे हम उम्मीद नही करे थे। जब भी राहुल गांधी, खड़गे जी छत्तीसगढ़ आते तो बटन दबाते ही किसान के खातें मे पैसा जाता है। छत्तीसगढ़ की सरकार किसान, युवा, महिला सबकी सरकार है।


प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज ने कहा कि ये छत्तीसगढ़ सरकार की भरोसे की सम्मेलन है। जहां छत्तीसगढ़ के किसानों को हमारी सरकार ने समर्थन मूल्य और कर्जामाफी का काम किया ये भरोसे का सम्मेलन है। हमारी छत्तीसगढ़ की सरकार जहां छत्तीसगढ़ के युवाओं को हजारों लाखों युवाओं को नौकरी देने का काम किये वहीं हर हाथों को मजबूत करने का काम किये। ये छत्तीसगढ़ की सरकार भरोसे का सम्मेलन है। छत्तीसगढ़ के उन माता बहनों का भरोसा है जो छत्तीसगढ़ की सरकार ने उनके हाथों को काम देने का काम किये। जहां छत्तीसगढ़ के शिक्षा के क्षेत्र में हमारे आने वाले युवा पीढ़ी को इंग्लिश मीडिया स्कूल खोलकर उनका नए भविष्य तय करने का काम किये ये छत्तीसगढ़ सरकार की भरोसे का सम्मेलन है। जहां छत्तीसगढ़ में बस्तर से लेकर सरगुजा तक जहां अस्पताल नहीं है, जहां डॉक्टर नहीं है। जहां डॉक्टर है वहां अस्पताल नहीं है, अस्पताल है तो दवाई नहीं है, दवाई है तो नर्स नहीं है। इस हालात को ठीक करने का काम हमारी छत्तीसगढ़ की सरकार, हमारे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किये, कांग्रेस सरकार ने किये। ये छत्तीसगढ़ की भरोसे की सरकार की सम्मेलन है। जब पिछले समय इसी मैदान में देश के प्रधानमंत्री आये थे। अभी हमारे नेता डॉ. चरणदास महंत जी कह रहे थे कि 30 हजार से ज्यादा उनको यहां पर सुनने वाले थे नहीं। लेकिन आज हमारे इस भरोसे के सम्मेलन में लाखो युवा, माता-बहनों ने यहां आकर साबित कर दिया कि छत्तीसगढ़ सरकार के साथ छत्तीसगढ़ की जनता बराबर खड़ी है। आने वाले समय में जब 2023 नवंबर में चुनाव होगा तब ऐतिहासिक सीटों के साथ, ऐतिहासिक मतों के साथ हम छत्तीसगढ़ में फिर से दुबारा कांग्रेस की सरकार बनायेंगे। पिछले समय प्रधानमंत्री जी आकर छत्तीसगढ़ में आकर लगातार झूठ बोलने का काम कर रहे है। छत्तीसगढ़ सरकार को बदनाम करने का काम कर रहे है। छत्तीसगढ़ सरकार को अस्थिर करने का काम कर रहे है। छत्तीसगढ़ सरकार को डराने का काम कर रहे ईडी और आईटी के माध्यम से लेकिन छत्तीसगढ़ की सरकार डरने वाले नहीं है क्योंकि छत्तीसगढ़ की सरकार के साथ छत्तीसगढ़ की जनता खड़ी है कंधे से कंधा मिलाकर इसलिये छत्तीसगढ़ की सरकार डरने वाले नहीं है। ये लड़ाई छत्तीसगढ़ की अस्मिता की है। ये लड़ाई छत्तीसगढ़ की बोली भाषा का है, ये भाजपा, प्रधानमंत्री और दिल्ली की सरकार छत्तीसगढ़ को मणिपुर बनाना चाहते है। छत्तीसगढ़ को हरियाणा बनाने चाहते है, छत्तीसगढ़ को जलाना चाहते है। छत्तीसगढ़ की संस्कृति सीधा सादा सरल स्वभाव है। छत्तीसगढ़ को कोई डराया है न कोई डरायेगा। जो छत्तीसगढ़ विकास की बात करेगा वही छत्तीसगढ़ में राज करेगा। हमारी सरकार ने आदिवासियों को महुआ टोरा बिनने वालो को और हमारे गोबर बिनने वालो को एक बटन दबाकर सीधा-सीधा आपके खाते में पैसा डालने का काम किये और अब आपका बारी है आप बटन दबायेंगे तो सीधा-सीधा छत्तीसगढ़ के सरकार बनेगी कांग्रेस की सरकार बनेगी। फिर आवास का पैसा आपके पास आ जायेगा, किसान का पैसा आपके पास जायेगा, गोबर का पैसा आपके पास जायेगा, तेंदूपत्ता, इमली, महुआ टोरा का पैसा आपके पास जायेगा।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story