Begin typing your search above and press return to search.

Who is the next CM of CG: सीएम के लिए तारीख फाइनल: इस दिन होगी नए सीएम के नाम की घोषणा: 10 तारीख को आएगी पर्यवेक्षकों की टीम

Who is the next CM of CG: छत्‍तीसगढ़, मध्‍य प्रदेश और राजस्‍थान का अगला मुख्‍यमंत्री कौन होगा। यह तय करने के लिए भाजपा ने पर्यवेक्षकों की नियुक्ति कर दी है। पार्टी ने तीन राष्‍ट्रीय नेताओं को यह जिम्‍मेदारी सौंपी है।

npg breaking news
X
By Sanjeet Kumar

Who is the next CM of CG: रायपुर। छत्‍तीसगढ़ में मुख्‍यमंत्री तय करने के लिए भाजपा के राष्‍ट्रीय नेतृत्‍व ने तीन पर्यवेक्षकों की नियुक्ति की है। इनमें अर्जुन मुंडा, सर्वानंद सोनोवाल और दुष्‍यंत कुमार गौतम शामिल हैं। तीनों पर्यवेक्षक 10 दिसंबर को रायपुर आएंगे। पर्यवेक्षक यहां विधायकों की बैठक लेकर नए सीएम का नाम तय करेंगे। इसी दिन मुख्‍यमंत्री के नाम की घोषणा कर दी जाएगी।

जानिए..कौन हैं छत्‍तीसगढ़ के पर्यवेक्षक

छत्‍तीसगढ़ के पर्यवेक्षकों में पहला नाम मुंडा का है। आदिवासी समाज से आते हैं और झारखंड के मुख्‍यमंत्री रह चुके हैं। अभी केंद्र में मंत्री हैं उनके पास जनजातीय मंत्रालय है। भरतपुर-सोनहत सीट से विधानसभा चुनाव जीती और मुख्‍यमंत्री पद की दौड़ में शामिल रेणुका सिंह भी जनजातीय मंत्रालय में राज्‍यमंत्री रही है। सोनोवाल असम से आते हैं। वे असम के मुख्‍यमंत्री रहे चुके हैं। सोनोवाल अभी केंद्रीय बंदरगाह, जहाजरानी और आयुष मंत्री हैं। छत्‍तीसगढ़ के पर्यवेक्षकों में शामिल तीसरे नेता गौतम संघ की पृष्‍ठभूमि से आते हैं। अनुसूचित जाति के गौतम भाजपा के राष्‍ट्रीय महासचिव हैं।

भाजपा में विधायक दल तय करता है कि कौन मुख्‍यमंत्री बनेगा। इस हिसाब से पर्यवेक्षकों का काम यह है कि वे यहां विधायकों के साथ बैठक करेंगे। इस दौरान सीएम पद के लिए जो भी नाम आएगा उस पर विधायकों की राय लेगे, जिसके पक्ष में ज्‍यादा विधायक होंगे उसका नाम मुख्‍यमंत्री के ऐलान कर दिया जाएगा। इसमें राष्‍ट्रीय नेतृत्‍व की भूमिका कहीं नहीं है। पर्यवेक्षकों की भी भूमिका केवल राय लेने की है।इस प्रक्रिया में राष्‍ट्रीय नेतृत्‍व पर नाम थोपने का आरोप नहीं लगता।

जानिए... कौन-कौन हैं छत्‍तीसगढ़ में मुख्‍यमंत्री पद के दावेदार

आदिवासी: विष्‍णुदेव साय, रेणुका सिंह, राम विचार नेताम।

ओबीसी: अरुण साव, ओपी चौधरी

सामान्‍य: डॉ. रमन सिंह,

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story