Begin typing your search above and press return to search.

सावरकर का क्या है सच: रक्षा मंत्री राजनाथ बोले- सावरकर पर कई तरह के झूठ फैलाए गए, महात्मा गांधी के कहने पर सावरकर ने दाखिल की थी दया याचिका

सावरकर पर लिखी गई एक किताब के विमोचन के अवसर पर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि सावरकर के संबंध में कई तरह के झूठ फैलाए गए। यह भी कहा गया कि उन्होंने कई बार अंग्रेजों के सामने दया याचिका पेश की, जबकि सच यह है कि महात्मा गांधी के कहने पर सावरकर ने यह सब किया।

सावरकर का क्या है सच: रक्षा मंत्री राजनाथ बोले- सावरकर पर कई तरह के झूठ फैलाए गए, महात्मा गांधी के कहने पर सावरकर ने दाखिल की थी दया याचिका
X
By Sanjay K Dixit

नई दिल्ली, 13 अक्टूबर 2021। विनायक दामोदर सावरकर पर कांग्रेस के आरोपों पर आरएसएस चीफ मोहन भागवत के साथ रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने खुलकर पक्ष रखा है। सावरकर पर लिखी गई एक किताब के विमोचन के अवसर पर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि सावरकर के संबंध में कई तरह के झूठ फैलाए गए। यह भी कहा गया कि उन्होंने कई बार अंग्रेजों के सामने दया याचिका पेश की, जबकि सच यह है कि महात्मा गांधी के कहने पर सावरकर ने यह सब किया। गांधीजी के कहने पर सावरकर ने जेल से दया याचिका लगाई थी। सावरकर का हिंदूत्व धर्म से ऊपर था। वे किसी के साथ भेदभाव नहीं करते थे। वे मानते थे कि किसी को भी उसके धर्म के आधार पर न बांटा जाए। रक्षामंत्री ने कहा कि मार्क्सवादी और लेनिनवादी विचारधारा को मानने वालों ने सावरकर को बदनाम किया। सावरकर एक महान स्वतंत्रता सेनानी थे। बता दें कि इसी कार्यक्रम में आरएसएस चीफ मोहन भागवत ने कहा था कि सावरकर मुस्लिमों के दुश्मन नहीं थे, बल्कि उन्होंने उर्दू में गई गजलें लिखी हैं।

Sanjay K Dixit

संजय के. दीक्षित: रायपुर इंजीनियरिंग कॉलेज से एमटेक करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। भोपाल से एमजे। पिछले 30 साल में विभिन्न नेशनल और रीजनल पत्र पत्रिकाओं, न्यूज चैनल में रिपोर्टिंग के बाद पिछले 10 साल से NPG.News का संपादन, संचालन।

Read MoreRead Less

Next Story