Begin typing your search above and press return to search.

Vishnudev Sai Cabinet: सीएम विष्‍णुदेव साय जाएंगे दिल्‍ली: राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष और केंद्रीय गृह मंत्री से मिलेंगे, मंत्रिमंडल के विस्‍तार पर हो सकती है चर्चा

Vishnudev Sai Cabinet: मुख्‍यमंत्री विष्‍णुदेव साय दिल्‍ली जाएंगे। सीएम का पदभार ग्रहण करने के बाद यह उनकी दूसरी दिल्‍ली यात्रा होगी। इस बार वे दो दिन रारूट्रीसय राजधानी में रुकेंगे।

Vishnudev Sai Cabinet: सीएम विष्‍णुदेव साय जाएंगे दिल्‍ली: राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष और केंद्रीय गृह मंत्री से मिलेंगे, मंत्रिमंडल के विस्‍तार पर हो सकती है चर्चा
X
By Sanjeet Kumar

Vishnudev Sai Cabinet: रायपुर। मुख्‍यमंत्री विष्‍णुदेव साय 22 दिंसबर को दिल्‍ली जाएंगे। मुख्‍यमंत्री का पदभार ग्रहण करने के बाद यह उनकी दूसरी दिल्‍ली यात्रा होगी। इस बार वे दो दिन तक दिल्‍ली में रुकेंगे। अभी यह स्‍पष्‍ट नहीं है कि इस बार उनके दोनों डिप्‍टी सीएम अरुण साव और विजय शर्मा दिल्‍ली जाएंगे या नहीं।

बताया जा रहा है कि सीएम 22 दिसंबर को नियमित विमान से दिल्‍ली जाएंगे, जहां वे पार्टी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष जगत प्रकाश नड्डा और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मिलेंगे। इसके आलाव वे पार्टी के कुछ अन्‍य राष्‍ट्रीय नेताओं से भी मिल सकते हैं, लेकिन सभी की निगाहें नड्डा और शाह के साथ होने वाली मुलाकात पर रहेगी। वजह यह है कि इस बैठक में मंत्रिमंडल के विस्‍तार पर चर्चा होने की उम्‍मीद की जा रही है।

पार्टी सूत्रों के अनुसार अपनी पहली दिल्‍ली यात्रा के दौरान सीएम की आला नेताओं के साथ मंत्रिमंडल को लेकर चर्चा हुई थी। इस दौरान सीएम साय ने अपने मंत्रिमंडल के संभावित नामों की जानकारी राष्‍ट्रीय नेताओं को दे दी थी। साय की तरफ से सौंपी गई सूची के आधार पर ही नड्डा और शाह मंत्रिमंडल के नाम फाइनल करेंगे। मंत्रिमंडल के विस्‍तार में तीन महीने बाद होने वाले लोकसभा चुनाव को ध्‍यान में रखा जाएगा। ऐसे में पार्टी के सियासी समीकरण के साथ ही प्रदेश की जातीय समीकरण को भी साधने का प्रयास किया जाएगा।

सीएम साय पहले ही कह चुके हैं कि मंत्रिमंडल में नए और पुराने दोनों चेहरे शामिल किए जाएंगे। छत्‍तीसगढ़ में मुख्‍यमंत्री सहित 13 मंत्री बनाए जा सकते हैं। सीएम और दो डिप्‍टी सीएम के बाद मंत्री के 10 पद खाली हैं। चर्चा है कि अभी होने वाले विस्‍तार में केवल 8 मंत्रियों को स्‍थान दिया जाएगा। बाकी 2 पद लोकसभा का चुनाव परिणाम आने तक खाली रखे जा सकते हैं। लोकसभा चुनाव का परिणाम मई में आएगा।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story