Begin typing your search above and press return to search.

Vishnudeo Sai: सीएम बनने के बाद पहली बार बस्‍तर पहुंचे विष्‍णुदेव साय: बोले- बस्तर में लिखेंगे नई सुबह, अब शांति, समृद्धि और सुशासन की नई इबारत

Vishnudeo Sai: बस्तर में अंधेरा छट चुका है, सूरज निकल चुका है, अब इस नयी सुबह में हमें बस्तर में शांति, समृद्धि और सुशासन की नयी इबारत लिखनी है।

Vishnudeo Sai: सीएम बनने के बाद पहली बार बस्‍तर पहुंचे विष्‍णुदेव साय: बोले- बस्तर में लिखेंगे नई सुबह, अब शांति, समृद्धि और सुशासन की नई इबारत
X
By Sanjeet Kumar
  • मोदी जी की गारंटियों को पूरा करने का काम शुरू हो चुका है
  • हम शासन करने नहीं, जनता की सेवा करने आए हैं : ओम माथुर
  • संभाग स्तरीय कार्यकर्ता सम्मान समारोह में शामिल हुए मुख्यमंत्री

Vishnudeo Sai: रायपुर। मुख्यमंत्री विष्णु देव साय आज जगदलपुर में आयोजित संभाग स्तरीय कार्यकर्ता सम्मान समारोह में शामिल हुए| उन्होंने कहा कि बस्तर में अंधेरा छट चुका है, सूरज निकल चुका है, अब इस नयी सुबह में हमें बस्तर में शांति, समृद्धि और सुशासन की नयी इबारत लिखनी है। समारोह को भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रभारी ओम माथुर ने भी संबोधित किया।

मां दंतेश्वरी और बस्तर की सुंदर माटी को नमन करते हुए साय ने अपने संबोधन की शुरुआत की। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री बनने के बाद पहली बार मैं बस्तर आया हूं। उन सभी शहीदों को मेरा शत-शत नमन, जिन्होंने बस्तर में लोकतंत्र को बचाए रखने के लिए अपने प्राण-न्यौछावार कर दिए। उन सभी जवानों को नमन जो कठिन से कठिन परिस्थितियों में नक्सलवाद के खात्मे के लिए मोर्चे पर डटे हुए हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा के कार्यकर्ताओं ने नक्सलवाद की चुनौतियों का मुकाबला करते हुए गांव-गांव में भारतीय जनता पार्टी का परचम लहरा दिया है। गांव-गांव में कमल खिला दिया है। बस्तर में भी सुशासन का गौरव-पथ तैयार कर दिया है।

साय ने कहा कि आज मैं भारतीय जनता पार्टी के जांबाज कार्यकर्ताओं को धन्यवाद कहने के लिए यहां आया हूं। पूरा देश जानता है कि इस बार के चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की राह रोकने के लिए कांग्रेस ने किस-किस तरह के हथकंडे अपनाए थे। उन्होंने कहा कि नक्सलवादियों ने हमारे नेताओं और कार्यकर्ताओं का मनोबल तोड़ने के लिए किस तरह टारगेटेड हत्याएं कीं। मैं पार्टी के उन शहीद कार्यकर्ताओं को भी नमन करता हूं।

साय ने कहा कि छत्तीसगढ़ के लोगों ने 90 में से 54 सीटें भारतीय जनता पार्टी को सौंपी हैं। बस्तर में 12 में से 8 सीटों पर हमने जीत हासिल की है। सरगुजा में 14 में से 14 सीटों पर भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी की विजय हुई है। छत्तीसगढ़ के लोगों ने मोदी जी की गारंटियों पर अपना विश्वास जताया है और भारतीय जनता पार्टी को भरपूर आशीर्वाद दिया है।

साय ने कहा कि बस्तर और सरगुजा दोनों आदिवासी बहुलता वाले संभाग हैं। इस प्रदेश का ही नहीं, पूरे देश का आदिवासी-समाज शांति, समृद्धि, विकास चाहता है। यशस्वी प्रधानमंत्री जी ने, भारतीय जनता पार्टी ने, जशपुर के मुझ जैसे सामान्य कार्यकर्ता को छत्तीसगढ़ का मुख्यमंत्री नियुक्त कर आदिवासी भाई-बहनों की इस इच्छा को मुखर अभिव्यक्ति दी है। इन निर्णयों से प्रधानमंत्री जी ने छत्तीसगढ़ के लोगों के साथ अपने कमिटमेंट को एक बार फिर जाहिर कर दिया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी के मजबूत नेतृत्व में नयी ऊर्जा से भरी हुई भाजपा की टीम आगे के हर मोर्चे पर फतह के लिए तैयार है।


मुख्यमंत्री ने कहा कि मोदी जी की गारंटियों को पूरा करने का काम हमने प्रदेश में सरकार बनते ही शुरू कर दिया। शपथ-ग्रहण के दूसरे ही दिन कैबिनेट की पहली बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना से प्रदेश के 18 लाख परिवारों को लाभान्वित करने के संबंध में निर्णय ले लिया गया। 3100 रुपए प्रति क्विंटल और 21 क्विंटल प्रति एकड़ की दर से धान खरीदी का काम भी शुरू हो चुका है। किसानों को दो साल के बकाया धान बोनस की राशि 3716 करोड़ रुपए भी जारी कर दी गई है। युवाओं को मोदी जी ने गारंटी दी थी कि पीएससी परीक्षा में हुई गड़बड़ी की शिकायतों की जांच कराई जाएगी। कैबिनेट की बैठक में यह जांच सीबीआई से कराने का निर्णय ले लिया गया है। राज्य के गरीब परिवारों को पांच साल तक निःशुल्क राशन उपलब्ध कराने का निर्णय भी प्रदेश की भाजपा सरकार ने ले लिया है।

साय ने कहा कि हम आने वाले दिनों में गरीब परिवारों को 500 रुपए में गैस सिलेंडर उपलब्ध कराने का वादा पूरा करेंगे। तेंदूपत्ता संग्रहण दर 05 हजार 500 रुपए प्रति मानक बोरा की जाएगी। 4500 रुपए तक बोनस दिया जाएगा। भूमिहीन खेतिहर मजदूरों को हर साल 10 हजार रुपए की सहायता दी जाएगी। यूपीएससी की तर्ज पर छत्तीसगढ़ में प्रतियोगी परीक्षाएं सुव्यवस्थित तरीके से आयोजित की जाएंगी। हर संभाग में एम्स की तर्ज पर छत्तीसगढ़ इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस की स्थापना की जाएगी। हर लोकसभा क्षेत्र में आईआईटी की तर्ज पर छत्तीसगढ़ इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नॉलॉजी की स्थापना की जाएगी।

मुख्यमंत्री साय ने कहा कि सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास हमारी सरकार का ध्येय वाक्य है। प्रदेश में ऊर्जावान मंत्रियों और विधायकों की टीम ने काम करना शुरू कर दिया है। प्रशासन में कसावट लाने का काम भी लगातार चल रहा है। हम एक ऐसे सिस्टम के निर्माण के लिए काम कर रहे हैं, जिसमें भारत सरकार और राज्य सरकार की योजनाओं को आसानी से अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाया जा सके। आज प्रदेश में डबल इंजन की सरकार काम कर रही है। अब शासन की योजनाओं का लाभ तेजी के साथ लोगों तक पहुंच रहा है।

साय ने कार्यकर्ताओं से कहा कि लोकसभा चुनाव भी निकट ही है। हमें प्रदेश की 11 में से 11 सीटें हासिल करने के लक्ष्य को लेकर नयी मुहिम में जुट जाना है। विधानसभा चुनाव और लोकसभा चुनाव दोनों में विजय का जश्न हम एक साथ मनाएंगे।

छत्तीसगढ़ प्रदेश प्रभारी ओम माथुर ने कार्यकर्ता सम्मान समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ में यह पहली बार हुआ है कि कार्यकर्ताओं के योगदान को सम्मान देने के लिए संभाग स्तरीय कार्यकर्ता सम्मेलन का आयोजन किया गया है| मैं बस्तर के सभी विधानसभा और जिलों का दौरा कर चुका हूं| मेरे लिए कहा जाता है कि मैं जहां भी जाता हूं वहां जीत होती है, हर जगह वायुमंडल अच्छा रहता है लेकिन यहां का वायुमंडल साफ नहीं था, मेरे पहले दौरे पर ही 11 लोग शहीद हुए थे| आज जो जीत हुई है, वह किसी एक व्यक्ति की नहीं सबके मेहनत की जीत है| मैं एक बात कह देना चाहता हूं कि हम शासन करने नहीं आए हैं, हम जनता की सेवा करने आए हैं|

प्रभारी माथुर ने कहा कि 65 साल तक इस देश में एक ही परिवार ने राज किया है| लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आने के बाद, उन्होंने इस व्यवस्था को टर्न आउट कर दिया| मेरे श्रेष्ठ कार्यकर्ताओं की 11 किलिंग हुई है, लेकिन मेरे कार्यकर्ता डरे नहीं, उन्होंने विधानसभा की सीटें जिताकर इसका जवाब दिया| आज हमारे कार्यकर्ता संकल्पित हैं कि छत्तीसगढ़ से लोकसभा की पूरी सीटें जिताकर नरेंद्र मोदी जी को देंगे| आज पूरी दुनिया में भारत विश्वगुरु बनने की ओर बढ़ रहा है| हम इस देश को विश्व गुरु बनाकर ही छोड़ेंगे| हम कहा करते थे कि रामलला हम आएंगे, मंदिर वही बनाएंगे| कांग्रेस के लोग हमारा मजाक उड़ाते थे, कहते थे डेट बताओ, टाइम बताओ और आज हमने टाइम और डेट दोनों बता दिए। रामलला 22 जनवरी को विराज रहे हैं| हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि न खाऊँगा न खाने दूंगा| आज पूरे देश में भ्रष्टाचारियों की बोलती बंद है|

सम्मेलन को उपमुख्यमंत्री अरुण साव ने भी सम्बोधित किया| साव ने कहा कि हमारे कार्यकर्ताओं ने मेहनत की और अपना बलिदान दिया है ताकि हमारा बस्तर खुशहाल हो। हमारे बस्तर का विकास हो| 12 में से 8 सीट आप सबने जीतकर दिखाया है| आप सभी का ये त्याग, तपस्या और बलिदान बस्तर की खुशहाली और तरक्की के लिए है|

उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा ने कहा कि हमारी सरकार बनने के 25 दिनों के अंदर सरगुजा से लेकर बस्तर तक बदलाव आया है| भारतीय जनता पार्टी हर वर्ग के विकास के लिए संकल्पित है| हम सबका संकल्प होना चाहिए कि हम बस्तर को शांति का टापू बनाएंगे|

भाजपा प्रदेशाध्यक्ष किरण सिंह देव ने भी कार्यकर्ता सम्मान समारोह को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि भाजपा की प्रचंड बहुमत से हुई जीत कार्यकर्ताओं के अथक परिश्रम का परिणाम है। इस अवसर पर मंत्री केदार कश्यप, विधायक सुलता उसेंडी, रामप्रताप सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष वेदवती कश्यप, पूर्व सांसद दिनेश कश्यप, पूर्व मंत्री महेश गागड़ा, पूर्व विधायक संतोष बाफना, बैदूराम कश्यप, सुभाऊ कश्यप, राजाराम तोड़ेम उपस्थित रहे।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story