Begin typing your search above and press return to search.

Swearing in of CG CM Vishnu: शपथ ग्रहण समारोह में गजब का माहौल: देखें कार्यक्रम स्‍थल पर लोगों के उत्‍साह की फोटो

Swearing in of CG CM Vishnu:

Swearing in of CG CM Vishnu: शपथ ग्रहण समारोह में गजब का माहौल: देखें कार्यक्रम स्‍थल पर लोगों के उत्‍साह की फोटो
X

शपथ ग्रहण समारोह में हनुमान जी की वेशभूषा में उत्तम दीप बने लोगों के आकर्षण के केंद्र

By Sanjeet Kumar

Swearing in of CG CM Vishnu: रायपुर। राजधानी रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में आयोजित भव्य समारोह में छत्तीसगढ़ के चौथे मुख्यमंत्री के रूप में विष्णु देव साय शपथ लेने वाले हैं। शपथ ग्रहण समारोह को हर कोई यादगार बनाना चाह रहा है। विभिन्न जिले के सांस्कृतिक और परंपरागत नृत्य दल आज खुशी से अपने कला का शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। साइंस कॉलेज चौपाटी के आसपास मांदर की थाप में कर्मा समूह दल अपनी प्रस्तुति से समा बांध रहे हैं, लोग भी उत्साहपूर्वक नृत्य करने में लगे हैं।


समारोह स्थल में उत्सव सा माहौल है। बस्तर, रायगढ़, कोरबा और अन्य जिले से दल पहुंचे हैं। पीपल चौक घोंटमार जिला कोरबा से पहुंचे कर्मा नर्तक दल उत्साह के साथ अतिथियों के स्वागत के लिए आतुर हैं। महिला और पुरुष के लगभग 50 साथी कलाकार अपनी विशिष्ट नृत्य शैली के साथ समा बांध रहे हैं। इस अवसर पर छत्तीसगढ़ में प्रचलित सभी लोक नृत्यों का समावेश किया गया है।












मुख्यमंत्री साय के आज शपथ ग्रहण समारोह स्थल में पहुंचे नंदकिशोर शुक्ल ने बताया- "छत्तीसगढ़िया मुख्यमंत्री ला आज छत्तीसगढ़ी म पद के सपथ लेना चाही।" बिलासपुर से राजधानी पहुंचे 82 वर्षीय शुक्ल, जो छत्तीसगढ़ी राजभाषा मंच के प्रांतीय संरक्षक भी हैं, ने कहा कि वह 36गढ़ी को संविधान की आठवीं अनुसूची में सम्मिलित कराने पिछले 23 सालों से प्रयासरत हैं लेकिन इसमें अपेक्षित सफलता अब तक नहीं मिली। लेकिन अब किसान पुत्र आदिवासी मुख्यमंत्री विष्णुदेव से पूरी उम्मीद है कि उनकी इस चिरप्रतीक्षित मांग का पुरजोर समर्थन करते हुए राजभाखा छत्तीसगढ़ी को संविधान की आठवीं अनुसूची में शामिल कराने की पूरी कोशिश करेंगे। उन्होंने मिज़ोरम का उदाहरण देते हुए कहा कि वर्ष 2018 में वहां के मुख्यमंत्री जोरामथंगा ने अपने पद की शपथ मिजो में ली थी, जबकि वह आठवीं अनुसूची में सम्मिलित नहीं है। उन्होंने उम्मीद जाहिर की कि मुख्यमंत्री और उनके साथ समूचा मंत्रिमंडल आज हिन्दी की जगह 36गढ़ी में अपने पद की शपथ ले और आगे भी हर सरकारी कामकाज और पत्राचार प्रमुखता से छत्तीसगढ़ी में ही हो।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story